PM Kisan Yajana e-KYC: आज करा लें ये काम वरना नहीं आएंगे किसान निधि के 2000 रुपये, जल्दी करें

PM Kisan Yajana e-KYC: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत किसानो को कई सुविधाओं से लाभान्वित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं। इस योजना की शुरुआत सरकार ने वर्ष 2018 में की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी किसानों के खाते में किश्त जमा करती है। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं या कर रहे हैं तो आपके लिए जानना बहुत जरुरी है की सरकार ने इस योजना में क्या अपडेट दिए हैं। आईये आपको इस लेख के माध्यम से पीएम किसान योजना की जानकारी प्रदान करवाते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गयी। इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी पात्र किसानो के खाते में कुछ धनराशि भेजती है। जिससे कि किसानो को आर्थिक सहायता मिलती है। अभी तक ये किश्त किसानों के खाते में 4 महीनों के अंतराल में भेजी गयी थी। अब तक सरकार किसानो के खाते में 9 बार की किश्त भेज चुके हैं। और अब 10वीं किश्त के लिए सरकार ने लगभग 22 करोड़ रूपये तक की व्यवस्था भी कर ली है। इसके अंतर्गत यह जानकारी प्राप्त हो रही है कि सरकार इस बार सभी किसानो के खाते में दो हजार रूपये भेजेगी।

पीएम किसान योजना में क्या बदलाव हुए

सरकार ने पीएम किसान योजना में कुछ अपडेट किये हैं। जिसमे कुछ बदलाव हो गए हैं। यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपका जानना जरुरी है की इसमें क्या बदलाव हुए हैं। तो आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिए e-KYC आधार को अनिवार्य कर दिया है। अगली किश्त को प्राप्त करने के लिए किसानो का e-KYC बहुत आवश्यक माना जायेगा। बिना e-KYC के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

e-KYC के लिए कैसे करें आवेदन

अब चूंकि सरकार ने e-KYC कराने को अनिवार्य बताया है तो सभी किसानों को ये करवाना आवश्यक है। e-KYC के लिए सभी किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इसमें आवेदन की प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें और आसानी से आवेदन करें।

  • e-KYC में आवेदन करने के लिए आपको सबसे इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आपको Farmers Corner में e-KYC के विकल्प को क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा डालकर Search के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड के लिए जो नंबर पंजीकृत था उसमे एक OTP आएगा।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स खुला होगा इस बॉक्स में आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आया OTP दर्ज़ करना होगा।
  • ध्यान रखें आपको सारी जानकारी सही सही दर्ज करनी है।
  • यदि आपके द्वारा भरी गयी जानकारी सही होगी तो e-KYC में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इस प्रकार आप e-KYC में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment