PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level

PM Kisan Samman Nidhi Yojana– देश के सभी किसान वर्ग के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गयी है। इस योजना के तहत किसान वर्ग के नागरिकों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से योजना में पंजीकृत सभी किसानों के बैंक खाते में वार्षिक आधार पर 6 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाती है। यदि आपके द्वारा भी योजना में रजिस्ट्रेशन किया गया है और अभी तक आपको योजना का कोई लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर आप देख सकते है की आप PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level की समस्या को कैसे हल कर सकते है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level
PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level

PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level

पीएम किसान सम्मान निधि योजना- में जिन किसानों के द्वारा पंजीकरण किया गया है और आवेदन स्थिति चेक करने पर PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level को दिखाता है तो किसान नागरिक अपनी इस समस्या को हल कर सकते है। हालाँकि इस समस्या के समाधान के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन ऑफलाइन तरीके से किसान व्यक्ति आसानी से इस प्रक्रिया में सुधार कर सकते है। केंद्र सरकार की ओर से अभी तक किसानों के बैंक खाते में 9वीं क़िस्त ट्रांसफर की जा चुकी है। यदि आप भी योजना से मिलने वाली सहायता राशि को प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करें। किसान श्रेणी के परिवार के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें 3 क़िस्त के रूप में किसानों को 6 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अप्रूवल

आर्टिकल PM Kisan Samman Nidhi Pending For
Approval at State District Level
योजना श्रेणी केंद्रीय स्तर
लाभार्थी देश के किसान नागरिक
योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
लाभ वार्षिक आधार पर 6 हजार रूपए की राशि प्राप्त
वर्ष 2021
पंजीकरण ऑनलाइन ,ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेंडिंग अप्रूवल ऐसे चेक करें ?

देश के कई किसान नागरिक ऐसे है जिनके द्वारा किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण तो किया गया है लेकिन उन्हें योजना से मिलने वाले लाभ प्राप्त नहीं हो रहे है। इसके साथ ही किसान नागरिक के द्वारा Beneficiary Status चेक करने पर गलत विवरण के अन्य कारणों से आवेदन स्वीकारा नहीं गया है कुछ ऐसी जानकारी प्राप्त होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की जिन किसान व्यक्तियों के द्वारा योजना का लाभ लिया जा रहा है उन्हें भी Beneficiary Status में कुछ इस प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है। जिन किसान व्यक्तियों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है वह अप्रूवल पेंडिंग डिटेल्स को नीचे दिए गए स्टेप्स के आधार पर पूरा कर सकते है।

  • PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level Check करने के लिए pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में फार्मर कॉर्नर वाले सेक्शन में Status of Self Registered/CSC Farmers के विकल्प का चयन करें।
    पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  • इसके बाद नए पेज में किसान व्यक्ति को अपना आधार नंबर एवं कैप्चा कोड को एंटर करना है।
  • और सर्च के विकल्प में क्लिक करना है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेंडिंग अप्रूवल
  • अब अगले पेज में किसान व्यक्ति को Pending For Approval at State District Level से संबंधी विवरण दिखाई देगा।
  • इस प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेंडिंग अप्रूवल चेक करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पेंडिंग अप्रूवल में किसान नागरिक ऑफलाइन माध्यम से सुधार कर सकते है। इसके लिए अभी केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन सुविधा पोर्टल में उपलब्ध नहीं की गयी है। आप नीचे दिए गए चरणों के आधार पर  राज्य/जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लंबित की प्रक्रिया में सुधार कर सकते है।

  • PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level में सुधार करने के लिए किसान नागरिक को अपने जिले के निकटतम राजस्व विभाग तहसील कार्यालय में विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात योजना से जुड़ी समस्या के लिए किसान व्यक्ति को नोडल अधिकारी से सम्पर्क करना होगा।
  • आवेदन से संबंधित प्रक्रिया में सुधार करने के लिए किसान व्यक्ति को कार्यालय में अपने सभी दस्तावेजों को लेकर उपस्थित होना होगा।
  • दस्तावेज जैसे -आधार कार्ड ,खाता खतौनी ,परिवार रजिस्टर नक़ल ,बैंक पासबुक विवरण ,मोबाइल नंबर इसके साथ ही किसान व्यक्ति को PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level का प्रिंट भी अपने साथ ले जाना होगा।
  • अपने इन सभी दस्तावेजों को नोडल अधिकारी को सौंप दें।
  • इसके बाद कार्यालय के अधिकारी के माध्यम से आवेदन पत्र एवं दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  • जाँच सफल होने के उपरान्त 1 माह के भीतर किसान व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाती है ?

एक वर्ष की अवधि में केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थी किसान नागरिकों को 6 हजार रूपए की राशि को 3 किस्तों के रूप में उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

क्या PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level की प्रक्रिया को किसान नागरिक ऑनलाइन मोड में सुधार कर सकते है ?

जी नहीं केंद्र सरकार के द्वारा पेंडिंग अप्रूवल से संबंधी किसी भी प्रकार की सुविधा को पोर्टल में उपलब्ध नहीं किया गया है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसान व्यक्ति को तहसील कार्यालय में जाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

pmkisan.gov.in पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट है।

किसान निधि योजना का आवेदन पेंडिंग में है तो कैसे अप्रूव होगा ?

अगर आपका आवेदन पेंडिंग में है तो अपनी तहसील में जाकर पटवारी से संपर्क करें।

Leave a Comment