PM Kisan Credit Card: अब किसानों को नही होगी पैसों की दिक्कत 5 लाख रुपये मिलेंगे, जल्दी करें आवेदन

PM Kisan Credit Card : देश के किसानों को कृषि के लिए सहयोग देने और उन्हें कम समय में ऋण उपलब्ध करवाने की सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में खेती के साथ-साथ मत्स्यपालन करने वाले मछुआरों और पशुपालन करने वाले किसानों को भी इसमें शामिल कर आवश्यकता पड़ने पर ऋण प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आवेदक किसानों को खेती के लिए आसानी से निर्धारित की गई ऋण राशि बेहद ही कम ब्याज दरों पर प्राप्त हो सकेगी, जिसके तहत देश के वह आवेदक किसान जो KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह यहाँ लेख में बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

अब किसानों को नही होगी पैसों की दिक्कत 5 लाख रुपये मिलेंगे

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शामिल कर योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड द्वारा ऋण का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा योजना का नाम पीएम किसान क्रडिट कार्ड योजना किया गया है, जिसमे आवेदक किसानों को सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध की गई है। इस योजना के माध्यम से अब देश के किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को कम समय मे बीमा गौरंटी का ऋण आसानी से प्राप्त हो सकेगा, जिसका लाभ देश के 14 करोड़ किसानों प्रदान किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की निर्धारित ब्याज दरें

देश के किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अब क्रेडिट कार्ड द्वारा लिए गए ऋण पर लगने वाले ब्याज दरें क्रेडिट सीमा के आधार पर तय की जाती है, जिसमे ब्याज दर न्यूनतम 2% से लेकर औसतन 4% निर्धारित की गई होती है। जिससे छोटे एवं सीमान्त किसानों अधिकतम 5 लाख रूपये तक का ऋण कम ब्याज दरों पर प्राप्त कर समय से उसका भुगतान भी कर सकेंगे, जिससे उन्हें बाहर से अधिक ब्याज दरों पर खेती के लिए ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, इसके अलावा लिए गए लोन से आवेदक बटाईदार एवं काश्तकार किसान खेती के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद कर बेहतर फसलों का उत्पादन कर सकेंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऐसे करें आवेदन

इस योजना के अंतर्गत देश के कोई भी लघु एवं सीमान्त किसान जिनके पास खेती के लिए अपनी कृषि योग्य भूमि है, वह किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी बैंक शाखा में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे या इसके अलावा वह ऑनलाइन किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको डाउनलोड KCC फॉर्म का विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर केसीसी एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ खुलकर आ जाएगा।
  • जिसे आपको डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लेना होगा।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करके आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • जिसके बाद फॉर्म की पूरी जाँच कर लेने के बाद जिस भी बैंक शाखा में आपका खाता है, वहाँ अपने फॉर्म को जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment