Planets Name In Hindi-English : ग्रहों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

आप सभी ने सौरमंडल का नाम तो सुना ही होगा और आप सभी यह भी जानते होंगे की हम सभी मनुष्य भी इसी सौरमंडल का एक हिस्सा हैं परन्तु हम सौरमंडल के एक छोटे से भाग में रहते हैं जिसको पृथ्वी कहते हैं। पृथ्वी भी इस सौरमंडल का ही एक भाग हैं और इस सौरमंडल में पृथ्वी जैसे बहुत से ग्रह भी है जिनके बारे में आझम आप सभी को बताने वाले हैं। तो दोस्तों क्या आप जानते हैं की इस सौरमंडल यानि के Solar system में कितने ग्रह हैं अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे की – सौर मंडल क्या होता हैं,सौर मंडल में कितने ग्रह हैं हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषा में (Planets Name In Hindi-English) यानि के सौर मंडल में जितने भी ग्रह है उन सभी के नाम वो भी हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषा में।

James Webb Space Telescope : जेम्स वेब टेलिस्कोप क्या है (JWST)

Planets Name In Hindi-English: ग्रहों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में
Planets Name In Hindi-English:

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार यानि के सौरमंडल क्या होता है और सौर मंडल में कितने ग्रह मौजूद हैं जैसी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा ताकि आप भी जान सकें की सौर मंडल में कितने ग्रह हैं।

यह भी देखें :- All Vehicles Name List In Hindi And English

Planets Name In Hindi-English

तो दोस्तों आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की सौर मंडल में कितने ग्रह होते हैं और उन सभी ग्रहों का नाम क्या हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की सौर मंडल में कितने ग्रह हैं तो कृपया यहाँ पर दी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

S.noPlanet picturePlanet English NamePlanet Hindi Name
1 .Planets NameMercury (मर्करी)बुध (Budh)
2 .VenusVenus (वेनस)शुक्र (Shukra)
3 .Planets Name - Earth Earth (अर्थ)पृथ्वी (Prithvi)
4 .Mars Mars (मार्स)मंगल (Mangal)
5 .Planets Name - Jupiter Jupiter (जुपिटर)बृहस्पति (Brahspati)
6 .शनि ग्रह Saturn (सैटर्न)शनि (Shani)
7 .Planets Name - Uranus Uranus (युरेनस)अरुण (Arun)
8 .वरुण (Neptune)Neptune (नेप्‍च्‍यून)वरुण (Varun)
Planets Name In hindi – English

तो दोस्तों हमने आपको यहाँ पर सभी ग्रहों के नाम बता दिए हैं और यह सभी ग्रह सौरमंडल में हैं तो अब हम आपको बताने वाले हैं की सौरमंडल क्या होता हैं तो अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए दी हुई जानकारी को ध्यान से पढ़े एवं समझे।

सौरमंडल क्या होता हैं ?

सौर मंडल सूरज और जो सूरज की परिक्रमा करने वाले सभी ग्रहों की गुरुत्वाकर्षण से बानी प्रणाली और इस सौरमंडल में जब सभी ग्रह किसी एक तारे की परिक्रमा करते हैं तो उसी को सौरमंडल भी कहा जाता हैं। इस सौर मंडल में बहुत से ग्रह और क्षुद्र ग्रहों, धुमकेतुवों, उल्कवों जैसी बहुत सी चीजें हैं। इस सौर मंडल में इनके अलावा भी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जैसे की – उल्का पिंड, आकाश गंगा, उपग्रह तारे, ब्लैक होल, और बोन ग्रह यह वह चीजे है जो की ब्रह्माण्ड में बहुत समय से हैं। इन सभी चीजों को किसी के द्वारा बनाया नहीं गया हैं बल्कि यह सभी चीजें पहले से ही ब्रह्माण्ड में इधर से उधर घूमती रहती हैं

हमारे इस सौर मंडल में सबसे बड़ा तारा सूरज है और बाकी के सभी ग्रह भी एक तारा ही है और वह सभी ग्रह सूरज के ही चक्कर काटते रहते हैं उन सभी ग्रहों को सूरज के चक्कर काटने में अलग अलग समय लगता हैं क्योंकि कोई ग्रह जो की सूर्य के काफी करीब है उसको सूर्य के चक्कर काटने में कम समय लगता हैं और इस सौर मंडल में जो ग्रह सूर्य से जितना अधिक दूर होगा उसको सूर्य के चक्कर काटने में उतना ही अधिक वक़्त भी लगता हैं। जैसा की हमने आपको बताया था की इस सौरमंडल में 8 ग्रह है जो की सूरज के चक्क्र काटते रहते हैं जिनके बारे में हम आपको यहाँ पर कुछ जानकारी प्रदान करेंगे।

ISRO Full Form in Hindi — ISRO का फुल फॉर्म क्या है?

Planets Name In Hindi-English : सौरमंडल के ग्रहों के नाम

  1. Mercury – Mercury को हिंदी भाषा में बुद्ध भी कहा जाता हैं। यह ग्रह सूर्य के सबसे करीब हैं। इस ग्रह पर पर वायुमंडल की कमी हैं इसलिए इस ग्रह पर जीवन संभव नहीं हैं। इस गृह का तापमान पृथ्वी से बहुत ही अलग है इस ग्रह पर दिन में 427°C तथा रात का तापमान – 173°C हो जाता हैं। बुध ग्रह सूरज से करीब 57.91 million km की दूरी पर स्थित हैं। इस ग्रह को सूर्य का चक्कर लगाने में केवल 88 दिन का समय लगता हैं। जिस प्रकार पृथ्वी पर मौसम बदलते है उस प्रकार इस ग्रह पर कभी मौसम नहीं बदलता यहाँ पर एक ही समान मौसम रहता हैं।
  2. Venus – Venus को शुक्र के नाम से भी जाना जाता है और यह ग्रह एक ऐसा ग्रह है जो की सूर्य के दूसरे सबसे नजदीक ग्रह माना जाता है। इस ग्रह पर भी जीवन संभव नहीं है क्योकि इस ग्रह पर करीब 90-95 % तक carbondioxide गैस है। शुक्र ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक हैं। इस ग्रह को सूर्य के चक्कर काटने के लिए करीब 225 दिन तक का समय लगता हैं। शुक्र ग्रह की सूर्य से दूरी करीब 108.2 million km जितनी हैं। इस ग्रह का कोई भी उपग्रह नहीं हैं।
  3. Earth – Earth के बारे में आप सभी जानते ही होंगे की इसको धरती,पृथ्वी जैसे नामों से भी जाना जाता हैं। पृथ्वी को सूरज के करीब होने में तीसरा स्थान प्राप्त हैं। माना यह जाता है की केवल पृथ्वी पर ही जीवन संभव हैं। सिर्फ यह ही नहीं बल्कि माना यह भी जाता है की पृथ्वी की आयु करीब 4.543 billion वर्ष हैं। पृथ्वी को सूर्य का चक्क्र काटने में करीब 365 दिन तक का समय लगता हैं। पृथ्वी का एक उपग्रह भी जो की चाँद है। धरती से सूर्य की दूरी करीब 15 करोड़ किलोमीटर हैं।
  4. Mars – Mars को मंगल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। Mars सौर मंडल का दूसरा सबसे छोटा ग्रह है। Mars को red planet के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस ग्रह का surface यानि के धरातल लोहे की जंग की तरह दीखता है इसलिए इसको red planet कहते हैं। मंगल ग्रह के भी उपग्रह है परन्तु इसके एक नहीं बल्कि दो उपग्रह है जिनका नाम है Deimos and Phobos .मंगल ग्रहको सूर्य का चक्कर काटने में करीब 687 दिनों तक का समय लगता है। मंगल ग्रह सूर्य से करीब 14.2 करोड़ मील की दूरी पर है।
  5. Jupiter – Jupiter को ब्रहस्पति के नाम से भी जाना जाता हैं। बताया यह जाता है की Jupiter सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। जुपिटर के एक नहीं बल्कि इस ग्रह के 79 उपग्रह है जिनमे से सबसे बड़ा उपग्रह  Ganymede को माना जाता हैं। जुपिटर ग्रह भी सूर्य की तरह ही Hydrogen और Helium से बना हुआहै इसलिए इस ग्रह पर Ammonia, Methane और पानी भी पाया जाता है लेकिन बहुत काम मात्रा में। जुपिटर को सूर्य के चक्कर काटने में करीब 11.86 वर्ष जितना अधिक समय लगता हैं। सूर्य की दूरी के मामले में देखा जाएँ तो यह ग्रह पांचवे नंबर पर आता है यह सूर्य से करीब 749.57 million kms की दूरी पर हैं।
  6. Saturn – Saturn ग्रह को शनि के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य की दूरी के मामले में देखा जाए तो यह ग्रह छठे नंबर पर है। शनि ग्रह सूर्य से करीब 1.434 billion km की दूरी पर स्थित है। शनि ग्रह के चारों और बहुत से छल्ले भी हैं जिनको saturn rings भी कहते हैं। इस ग्रह को सूर्य के चक्कर काटने में करीब 29.5 साल जितना समय लगता हैं। वर्तमान समय में इस ग्रह के करीब 82 उपग्रह है।जिनमे से सबसे बड़ा उपग्रह का नाम टाईटन हैं।
  7. Uranus – Uranus को अरुण के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रह को लेटा हुआ ग्रह भी बोला जाता है। अरुण यानि के Uranus ग्रह की खोज विलियम हरसिल के द्वारा 1781 ई में की गयी थी। अरुण ग्रह का ऊपरी तापमान काफी ठंडा होता है। अरुण ग्रह सूर्य से करीब 2.871 billion KM की दूरी पर स्थित हैं और इस ग्रह को सूर्य का चक्कर काटने में करीब 84 साल तक का समय लगता हैं। बताय आयेह जाता है की आकार के मुताबिक़ अरुण का आकार धरती से करीब 63 गुना बड़ा है।
  8. Neptune – Neptune को वरुण के नाम से भी जाना जाता है। वरुण ग्रह के 13 उपग्रह है जिनमे से त्रिटान और मैरिड को प्रमुख माना जाता है और इस ग्रह को सूर्य की दूरी के मुक़ाबले 8वे स्थान पर रखा गया है क्यों यह सूर्य से करीब 4.495 billion KM जितना दूर हैं। इस ग्रह को सूर्य का चक्कर काटने में सबसे अधिक समय लगता है इसको एक चक्कर काटने के लिए करीब 164.79 वर्ष का समय लगता हैं।

Planets Name से सम्बंधित कुछ प्रश्न

सौर मंडल में सूर्य के सबसे पास कौनसा ग्रह है ?

सौरमंडल में सूर्य के सबसे पास Mercury ग्रह है।

सौर मंडल में सबसे बड़ा ग्रह किसको माना जाता है ?सौर मंडल में सबसे बड़ा ग्रह किसको माना जाता है ?

सौरमंडल में सबसे बड़ा ग्रह Jupiter को मन जाता है।

शनि ग्रह को सूर्य का चक्कर काटने में कितना समय लगता हैं ?

शनि ग्रह को सूर्य का चक्कर काटने में करीब 29.5 साल जितना समय लगता है।

सौरमंडल में कुल कितने ग्रह हैं ?

सौरमंडल में कुल 8 ग्रह है।

धरती को सूर्य के चक्कर काटने में कितना समय लगता है ?

धरती को सूर्य के चक्कर काटने में करीब 1 साल यानि के 365 दिन का समय लगता है।

Leave a Comment

Join Telegram