पिन कोड की फुल फॉर्म क्या होती है – Full Form of PIN Code (India)

तो दोस्तों आप सभी कभी न कभी ऑनलाइन सामान तो मंगवाते ही होंगे। ऑनलाइन सामान मंगवाते आपको उसमे अपनी कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होती है। जैसे की – आपका नाम, आपका पता भी पोछा जाता है और आपसे आप पिन कोड भी पुछा जाता है। यह सभी जानकारी को भरने के बाद सामन कुछ दिनों के अदंर अंदर आपके घर पहुंच जाता है। तो दोस्तों जब आप कहीं पर भी एड्रेस भरते हो तो वाहन पर आपसे आप पिन कोड पुछा जाता है। तो दोस्तों क्या आप सभी PIN कोड जानते है क्या होता है अगर नहीं तो आप बिलकुल निश्चिन्त हो जाइये क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में आपको PIN code की फुल फॉर्म भी बताने वाले है। तो अगर आप इसके बारे मे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इसके बारे में जान सकोगे

पिन कोड की फुल फॉर्म क्या होती है
Full Form of PIN Code

इसपर भी गौर करें :- PSC का फुल फॉर्म क्या है – PSC Full Form in Hindi

पिन कोड की फुल फॉर्म – Full Form of PIN Code

अंग्रेजी में PIN Code की फुल फॉर्म – Postal Index Number होती है तथा हिंदी में पिन कोड का फुल फॉर्म – डाक सूचक संख्या” होती है।

पिन कोड क्या होता है | What is Pin Code?

आप सभी को यह बता दे की वैसे तो पिन की बहुत सी फुल फॉर्म होती है पर यहाँ पर हमने आप सभी को पोस्टल इंडेक्स नंबर के बारे में बताया है। इस वाले पिन का उपयोग डाक घर में किया जाता है। इस पिन की फुल फॉर्म Postal Index Number होती है। इसको हिंदी में डाक सूचक संख्या कहा जाता है। यह 6 अंको की संख्या होती है। इस नंबर का उपयोग भारत के डाक विभाग के द्वारा किया जाता है। भारत में पिन नंबर का यानि के डाक सूचक संख्या को 15 अगस्त 1972 को श्रीराम भीकाजी वेलंकर (Sriram Bhikaji Velankar) के द्वारा दर्शाया गया था। जिस समय Sriram Bhikaji Velankar ने यह पिन कोड पेश किया था उस समय में वह समय संचार संघ और भी बहुत सी चीजों के सचिव थे।

PIN Code की दूसरी फुल फॉर्म | Second full form of PIN Code

जैसा की हमने आपको बताया है की PIN की बहुत सी फुल फॉर्म होती है ऐसे ही PIN code की full form – Personal Identification Number होती है। इस पिन का प्रयोग भी बहुत सी जगह पर किया जाता है। जैसे की मोबाइल पिन, एटीएम पिन, यूपीआई पिन आदि जैसी जगहों पर। इस पिन का उपयोग अपनी व्यक्तिगत जानकारी के लिए किया जाता है। जो की केवल आपको ही मालूम हो। इसको किसी पर्सनल चीजों के लिए किया जाता है। आपको यह भी बता दे की पहली बार एटीएम पिन का उपयोग 1962 में किया गया था।

पिन से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

पिन की फुल फॉर्म क्या होती है ?

पिन बहुत सी फुल फॉर्म होती है जैसे की – Postal Index Number, Personal Identification Number

Personal Identification Number का प्रयोग कहाँ पर किया जाता है ?

Personal Identification Number का प्रयोग व्यक्तिगत चीजों के लिए किया जाता है जैसे की – एटीएम पिन, मोबाइल पिन, यूपीएआई पिन

Postal Index Number कितने संख्या की होती है ?

Postal Index Number 6 अंको की संख्या होती है।

Personal Identification Number संख्या कितने अंको की होती है ?

Personal Identification Number कई बार यह संख्या 4 अंको की और कई बार 6 अंको की भी होती है।

Leave a Comment