फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Phoolo Jhano Ashirwad

झारखण्ड सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए समय-समय पर कई योजनायें लांच की जाती है। इसी क्रम में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ के कल्याण के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 (Phoolo Jhano Ashirwad Yojna-2022) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में मादक पदार्थ और हड़िया दारू निर्माण और विक्रय वाली महिलाओ को रोजगार के नवीन साधनों से जोड़ा जायेगा ताकि वे भी सम्मानजनक रोजगार प्राप्त करके अपने परिवार को सहायता दे सके। साथ ही योजना के तहत इच्छुक महिलाओ को अपना स्वरोजगार प्रारम्भ करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

Phoolo Jhano Ashirwad Yojna

आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Phoolo Jhano Ashirwad Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या -क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको Phoolo Jhano Ashirwad Yojna-2022 में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

झारखण्ड सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली उन महिलाओ को जो की हड़िया दारु बनाने और बेचने के कारोबार में संलग्न है को बेहतर आजीविका प्रदान करने और रोजगार के नये क्षेत्रों हेतु प्रोत्शाहित करने के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 शुरू की गयी है। इसके तहत सरकार द्वारा महिलाओ को विभिन कौशल प्राप्त योजनाओ की ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे की वे बेहतर आजीविका प्राप्त कर सके। साथ ही उन्हें खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10,000 रुपए का ऋण बिना किसी ब्याज के प्रदान किया जायेगा। जिन महिलाओ ने योजना के अंतर्गत नवीन रोजगार शुरू किया है सरकार द्वारा लगातार उनकी कॉउन्सिलिंग भी की जाएगी ताकि उन्हें मुख्यधारा में जोड़ा जा सके। अब तक योजना के अंतर्गत हड़िया दारु निर्माण और बिक्री से जुडी 15,000 से अधिक महिलाओ को लाभ प्रदान किया जा चुका है।

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2022

Phoolo Jhano Ashirwad Yojna 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची प्रदान की गयी है :-

योजना का नामफूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022
योजना का उद्देश्य हड़िया दारु निर्माण एवं बिक्री से जुड़ी महिलाओं को रोजगार प्रदान करना
लांच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभ प्रदेश की महिलाओ को रोजगार के नवीन मौके मिलेंगे
वर्ष 2022
सम्बंधित राज्य झारखण्ड
लाभार्थी झारखण्ड की महिलायें
क्रियान्वयन विभाग ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड
आधिकारिक वेबसाइट https://cm.jharkhand.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022, उद्देश्य

प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली हजारों महिलायें आर्थिक कारणों से आजीविका के लिए मादक पदार्थों जैसे हड़िया दारु के निर्माण एवं बिक्री में संलग्न होने को मजबूर है। ऐसे में सरकार द्वारा इन महिलाओ के कल्याण और इन्हे हड़िया दारु सम्बंधित व्यापार को छोड़कर नयी आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 शुरू की गयी है।

योजना के तहत सरकार द्वारा मादक पदार्थों के व्यवसाय में संलग्न महिलाओ को स्वेछा से नये रोजगार को प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही उन्हें तकनीक और आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत झारखण्ड सरकार द्वारा इन ग्रामीण महिलाओ को सम्मानजनक रोजगार प्रदान करने और समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के अतिरिक्त इनकी निगरानी करने के अतिरिक्त समय-समय पर काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जायेगी ताकि ये दुबारा हड़िया दारु से सम्बंधित व्यापार से दूर रहे साथ ही इन्हे योजना का पूरा लाभ मिल सके।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण, ये है आवेदन प्रक्रिया

योजना के तहत अपना रोजगार शुरू करने की इच्छुक महिलाओ को भी ब्याज मुक्त ऋण देने का प्रावधान रखा गया है ताकि वे अपना मनचाहा रोजगार शुरू कर सके।

योजना के लाभ

  • योजना के तहत हड़िया दारु के व्यापार से जुडी महिलाओ को नवीन रोजगार प्राप्त करने के लिए आर्थिक और तकनीक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जो भी महिलायें मादक पदार्थो और हड़िया दारु के व्यापार से जुडी है वे योजना का लाभ प्राप्त करके नवीन रोजगार प्राप्त कर सकती है।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को रोजगार के नवीन अवसर प्राप्त होंगे साथ ही उन्हें रोजगार हेतु सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • जो भी महिलायें अपना रोजगार शुरू करना चाहती है वे योजना के तहत 10,000 रुपए का ब्याजमुक्त ऋण प्राप्त कर सकेंगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर पात्र महिलाये समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगी साथ ही अपने परिवार को भी आर्थिक सहायता दे सकेंगी।
  • सरकार द्वारा योजना के तहत पात्र महिलाओ को समय-समय पर काउंसलिंग का लाभ भी प्रदान किया जायेगा जिससे की उन्हें सहायता मिल सके साथ ही उन्हें विभिन प्रकार से सहायता प्रदान की जाएगी।

ये है आवश्यक पात्रतायें

  • आवेदक झारखण्ड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सिर्फ पात्र महिलायें ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है।
  • हड़िया दारु के निर्माण और बिक्री से जुड़ी ग्रामीण क्षेत्र की महिलायें ही योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्र है।

आवश्यक दस्तावेज

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड सीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट https://cm.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।
Phulo Jhaano Yojna Jharkhand REGISTRATION PROCESS
  • होमपेज पर आपको फूलो झानो आशीर्वाद योजना में आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही अन्य सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य सभी औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते है।

इस प्रकार से आप Phulo Jhaano Yojna के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड द्वारा आवेदन की जाँच के पश्चात पात्र महिलाओ को योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही स्वरोजगार के लिए अन्य सुविधायें भी प्रदान की जाएँगी।

Phoolo Jhano Ashirwad Yojna-2022 से जुड़े सवालो के जवाब (FAQ)

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 क्या है ?

फूलो झानो आशीर्वाद योजना को झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो में हड़िया दारु के व्यापार में संलग्न महिलाओ को सम्मानजनक रोजगार प्रदान किया जायेगा ताकि उन्हें आगे बढ़ने के मौके मिले।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा हड़िया दारु के व्यापार से सम्बंधित महिलाओ को नये रोजगार को प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना से महिलाओ को सम्मानजनक रोजगार प्राप्त हो सकेगा जिससे की वे समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगे। साथ ही सरकार द्वारा स्वरोजगार की इच्छुक महिलाओ को रोजगार प्रारम्भ करने के लिए ब्याजमुक्त ऋण भी प्रदान जायेगा।

योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

फूलो झानो आशीर्वाद योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

योजना के तहत सिर्फ हड़िया दारु व्यापार से जुडी ग्रामीण क्षेत्रों को महिलाये ही आवेदन करने की पात्र है। इसके अतिरिक्त उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

Leave a Comment