एक देश एक राशन कार्ड योजना: ऑनलाइन आवेदन, One Nation One Ration Card

देश के सभी नागरिको को एक ही राशन कार्ड की मदद से देश के किसी भी हिस्से में राशन का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) लागू की जा चुकी है। इस योजना के तहत पात्र नागरिक देश के किसी भी हिस्से में राशन कार्ड की मदद से राशन प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा अब इस सिस्टम को एकीकृत किया जा चुका है ऐसे में नागरिक आसानी से देश के किसी भी हिस्से में अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते है। इससे ना सिर्फ लोगो को फेयर प्राइस शॉप की मदद से आसानी से राशन प्राप्त हो सकेगी बल्कि सरकार द्वारा देश की आबादी के एक बड़े हिस्से को भी खाद्य सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जा सकेगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) क्या है, इसका उद्देश्य, लाभ और पात्रताये क्या-क्या है साथ ही आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के प्रोसेस से भी अवगत होंगे। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा इस योजना के लिए लांच किये गए एप्प को डाउनलोड और उपयोग करने की प्रक्रिया से भी रूबरू होंगे।

One Nation One Ration Card.Online Process
One Nation One Ration Card.Online Process

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 1 जून 2020 को की गयी थी। इसके तहत सरकार द्वारा देश में राशन वितरण की प्रणाली को सरल बनाकर अधिक से अधिक नागरिको को इसका लाभ प्रदान करना है। एक देश एक राशन कार्ड योजना से नागरिक देश के किसी भी हिस्से में सरकारी सस्ते-गल्ले की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे की इसके तहत सरकार द्वारा अब तक भारत के 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशो को जोड़ा जा चुका है साथ ही इस सिस्टम को डिजिटल भी किया जा चुका है। इसके तहत सरकार द्वारा देश की एक-तिहाई आबादी को शामिल किया गया है ताकि देश की बड़ी आबादी की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

एक देश एक राशन कार्ड योजना, Highlights

यहाँ दी गयी टेबल के माध्यम से आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card)
योजना का उद्देश्य देश के नागरिको को किसी भी हिस्से में राशन का लाभ प्रदान करना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लांच वर्ष 1 जून 2019
लाभ पात्र राशन कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से से राशन ले सकेंगे
पात्र राशन कार्ड धारक
लाभार्थी पूरे देश के नागरिक
कुल लाभान्वित आबादी 2/3 आबादी
क्रियान्वयन विभाग भारतीय खाद्य निगम
अंडर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013
आधिकारिक वेबसाइट https://www.impds.nic.in/

One Nation One Ration Card, उद्देश्य

अक्सर देखा गया है की देश में लोग रोजगार की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर में प्रवास करते है साथ ही कामगार, मजदूर और अन्य नागरिक भी काम सहित विभिन कारणों से अक्सर दूसरे शहरो में प्रवास करते है ऐसे में नयी जगहों पर उन्हें राशन जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता था। वे अपने राशन कार्ड का उपयोग इसे जारी किये जाने वाले मूल राज्य के अतिरिक्त अन्य स्थानो पर नहीं कर सकते थे। इन्हीं सभी समस्याओ को दूर करने के लिए सरकार द्वारा एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) शुरू की गयी है। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है की राशन कार्ड धारक नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से की राशन प्राप्त कर सकते है। अब तक इस योजना को पूरे देश में लागू जा चुका है। प्रवासी कामगार मजदूरों और कोरोना में लॉकडाउन के दौरान विभिन राज्यों में फँसे कामगारों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया गया था।

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) को सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013 के आधार पर लागू किया गया है। इसके अंतर्गत देश में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली 75 फीसदी और शहरी क्षेत्र में रहने वाली 50 फीसदी आबादी को सार्वजानिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से खाद्य सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जाता है। One Nation One Ration Card के तहत देश की एक-तिहाई आबादी की कवर किया गया है जो की फेयर प्राइस शॉप से सस्ती दरों पर राशन प्राप्त कर सकते है। अब तक 80 करोड़ से ज्यादा आबादी को इस योजना के तहत जोड़ा जा चुका है।

ये है योजना के लाभ

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) के तहत नागरिक देश के किसी भी कोने में रहकर अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते है इसके अतिरिक्त भी इस योजना के अन्य लाभ इस प्रकार है।

  • प्रवासी कामगार जो की अन्य शहरो में रहते है इस योजना के तहत अपना राशन वहां भी प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के तहत पूरे देश में राशन वितरण सिस्टम को एकीकृत किया गया है जिससे नागरिको को लाभ होगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत देश की 2/3 आबादी को कवर किया गया है।
  • इस योजना से अन्य शहरो में जाकर काम करने वाले नागरिको की खादय आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।
  • बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से खाद्य वितरण से सिस्टम में पारदर्शिता आएगी।

ये है योजना की कार्यप्रणाली

One Nation One Ration Card के तहत सरकार द्वारा राशन कार्ड धारको को देश के विभिन कोनो में स्थित सरकारी सस्ते-गल्ले की दुकानों (Fair-Price Shop) के माध्यम से सस्ते दामों पर गेहूँ, चावल,चीनी, मोटे अनाज और केरोसिन प्रदान किया जाता है। हालांकि समय-समय पर अन्य खाद्य जैसे दालें भी प्रदान की जाती है। One Nation One Ration Card के तहत आधार कार्ड आधारित बायोमेट्रिक और ePOS (Point Of Sale) की सहायता से राशन कार्ड धारक को राशन उपलब्ध करवाया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा सभी विभागों को निर्देश दिए गए है।

योजना के तहत खाद्य खरीद, स्टोर और वितरण का कार्य भारतीय खाद्य निगम (FCI) को सौंपा गया है वही योजना के क्रियान्वयन, लाभार्थियों की पहचान, राशन कार्ड को जारी करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों पर सौंपी गयी है। वन नेशन वन राशन कार्ड का क्रियान्वयन केंद्र और राज्य सरकार के समन्वित प्रयासो से किया जा रहा है जिससे नागरिको को पूरे देश से सस्ती दरों पर खाद्य उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इन वर्गों को मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा One Nation One Ration Card के तहत समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लाभ दिया जाता है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा निम्न 3 श्रेणियाँ निर्धारित की गयी है।

  • APL लाभधारक – इसके अंतर्गत उन वर्ग के लोगो को शामिल किया गया है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है लेकिन सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी के मानकों (BPL) के ऊपर है। इस वर्ग से आने वाले लोगो को APL कार्ड जारी किया जाता है जिसकी मदद से वे किसी भी सरकारी राशन की दुकान से सस्ती दरों पर राशन प्राप्त कर सकते है।
  • BPL लाभधारक – इसके अंतर्गत सरकार द्वारा उन वर्गों को शामिल किया गया है जो सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे आते है। इन लाभधारको को BPL कार्ड जारी किया जाता है जिससे की वे भी इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • अन्त्योदय लाभधारक – इन वर्ग में उन परिवारों को शामिल किया जाता है जो की गरीबों में भी गरीब की श्रेणी में आते है यानी की इसके अंतर्गत देश के सबसे निर्धन लोगो को शामिल किया जाता है। इन वर्ग के लोगो के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2000 में अन्त्योदय अन्न योजना शुरू की गयी है जिसके तहत इन्हे अत्यन्त ही न्यून दरों पर खाद्यान उपलब्ध करवाया जाता है। इस वर्ग से आने वाले परिवारों को अन्त्योदय राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है।

One Nation One Ration Card, आवेदन प्रक्रिया

One Nation One Ration Card के तहत पात्र लाभधारको को किसी भी तरह के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा इसकी जिम्मेदारी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को सौंपी गयी है। राज्य/केंद्रशासित प्रदेश विभागों में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर पात्र नागरिको का आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापन कर सकेंगे जिसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन के माध्यम से इन्हे पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

Ek Desh Ek Rasan Card
Ek Desh Ek Rasan Card

इसके बाद पात्र नागरिक देश के किसी भी कोने में सार्वजानिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से अपनी हिस्से का राशन प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दे की इसके लिए नागरिको को अपने राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड से लिंक होने के कारण आधार ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ही दूसरे राज्य में राशन का लाभ दिया जा रहा है। आपको बता दे की आप सम्बंधित राज्य सरकार की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

ऐसे देखें राज्यों की सूची

सरकार द्वारा अब देश के सभी हिस्सों में One Nation One Ration Card के तहत राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली (IMPDS) के तहत सरकार द्वारा सभी राज्यों में राशन कार्ड से सम्बंधित सूचनाएँ एक ही पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा रही है। अगर आप भी इस योजना के तहत जारी किये गए राज्यों की सूची देखना चाहते है तो नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो करे। साथ ही अब तक इस योजना के तहत किये गए ट्रांजेक्शन की सूची भी इस पोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली (IMPDS) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.impds.nic.in/ पर जायें।
One Nation One Ration Card
One Nation One Ration Card
  • इसके बाद अलग-अलग राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत Sale State (जहाँ राशन लिए गया है) का विकल्प दिखाई देंगा।
One Nation One Ration Card. Choose Sale State.
One Nation One Ration Card. Choose Sale State.
  • आप सम्बंधित राज्य के सामने विभिन राज्यों के नागरिको द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत प्राप्त की गयी राशन की जानकारी के लिए क्लिक करे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप विभिन राज्यों में इस योजना के तहत किये गए ट्रांजेक्शन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके तहत सबसे अधिक लाभ देश में प्रवासी कामगारों को हुआ है। अब एक ही राशन कार्ड से वे अपने गृह प्रदेश और दूसरे राज्य में राशन सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

One Nation One Ration Card App

केंद्र सरकार द्वारा नागरिको को One Nation One Ration Card के तहत सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए मेरा राशन मोबाइल एप भी लांच किया गया है। देश के सभी नागरिको को इस सेवा का लाभ पहुँचाने के लिए इसे देश की सभी प्रमुख भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस एप्प के माध्यम से नागरिक सभी प्रकार राशन कार्ड, वितरण सम्बंधित निम्न सूचनाएँ अपने मोबाइल के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते है।

  • राशन कार्ड धारक पास की सरकारी राशन की दुकानों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • राशन के लेन-देन से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ एक ही क्लिक पर प्राप्त कर सकेंगे।
  • खाद्यान पात्रता से सम्बंधित जानकारी को भी इस एप्प के माध्यम से चेक किया जा सकता है।
  • इस App के माध्यम से आधार कार्ड सीडिंग सम्बंधित जानकरी भी हासिल की जा सकती है।
  • साथ ही इस एप्प के माध्यम से आप शिकायत दर्ज और सुझाव भी दे सकते है।

मेरा राशन मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाएँ। इसमें मेरा राशन मोबाइल एप सर्च करके डाउनलोड कर ले। इसके बाद इसे इंस्टाल करके आप इसका यूज़ कर सकते है।

One Nation One Ration Card से जुड़े सवाल और जवाब (FAQ)

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) क्या है ?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के खाद्य वितरण प्रणाली को एकीकृत करने के लिए शुरू की गयी है। इससे पात्र कार्डधारक देश के किसी भी हिस्से में सरकारी राशन की दुकानों से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना से नागरिक देश के किसी भी कोने में अपने राशन कार्ड के माध्यम से राशन प्राप्त कर सकते है। खासकर प्रवासी कामगारों को इस योजना का सर्वाधिक लाभ मिलेगा।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना में पात्र राशन कार्ड धारको का डाटा राज्य सरकार द्वारा फीड किये जायेगा।

मैं उत्तर प्रदेश का निवासी हूँ तो क्या मैं कर्नाटक में राशन ले सकता हूँ ?

हाँ सरकार द्वारा पात्र नागरिको को देश के किसी भी भाग में राशन लेने की सुविधा दी गयी है। चूँकि यह योजना कर्नाटक में भी लागू है अतः आप वहाँ भी राशन प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment