NSSO Full Form in Hindi – एन०एस०एस०ओ० का पूर्ण रूप | NSSO की पूरी जानकारी?

NSSO Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की भारत द्वारा ऐसे बहुत से संगठनों का निर्माण किया गया है। जो की देश के लिए बहुत से कार्य करते है। भारत में बहुत से संगठनों का निर्माण इसलिए किया जाता है क्योंकि ऐसे बहुत से कार्य होते है जो की सरकार खुद से करने में असमर्थ होती है जिसके लिए कुछ ख़ास लोगो की आवश्यकता होती है। इसलिए ही सरकार के द्वारा संगठनों का निर्माण किया गया है ताकि उस संगठन के लोग सरकार के द्वारा दिए गए कार्य को पूर्ण कर सके। तो दोस्तों ऐसा ही एक संगठन है जिसका नाम है – NSSO. तो दोस्तों आप सभी इसके बारे में तो जानते ही होंगे। तो क्या आप में से कोई व्यक्ति इसकी फुल फॉर्म के बारे में जनता है और क्या आप यह जानते है की इस संगठन का क्या कार्य होता है अगर इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

NSSO Full Form in Hindi - एन०एस०एस०ओ० का पूर्ण रूप | NSSO की पूरी जानकारी?
NSSO Full Form in Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये NSSO के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी इस लेख के जरिये प्रदान करने वाले है जैसे की – एन०एस०एस०ओ० की फुल फॉर्म क्या होती है और इस संगठन का कार्य क्या होता है इससे सम्बंधित कई अन्य जानकारी के बारे में भी हमने इस लेख में बताया हुआ है। तो दोस्तों क्या आप भी एन०एस०एस०ओ० के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। अगर चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

यह भी अवश्य पढ़े :- MLA का फुल फॉर्म क्या है – Full form of MLA in Hindi

एन०एस०एस०ओ० की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of NSSO?

तो दोस्तों अब हम प् सभी को यहाँ पर NSSO की फुल फॉर्म बताने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

NSSO की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • NSSO Full Form in English – National Sample Survey Organisation
  • NSSO Full Form in Hindi – राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय

एन०एस०एस०ओ० क्या होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की NSSO की फुल फॉर्म National Sample Survey Organisation होती है जिसको हिंदी में राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक ऐसा संगठन है जो की भारत सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय (Ministry of Statistics) के अंतर्गत कार्य करता है। इस संगठन की स्थापना सन 1950 में की गयी थी। यह संगठन बहुत से सामाजिक-आर्थिक और अन्य कई विषय जैसे की – रोजगारी व बेरोजगारी , कृषि उत्त्पादन, उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण आदि जैसी चीजों पर सालाना सर्वे करने का कार्य भी करता है। आप सभी को यह भी बता दे की NSSO को चार भागों में बांटा गया है। जो कुछ इस प्रकार है –

  1. Survey Design and Research Division (SDRD)
  2. Field Operations Division (FOD)
  3. Data Processing Division (DPD)
  4. Co-ordination and Publication Division (CPD)

National Sample Survey Organization के उद्देश्य ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर National Sample Survey Organisation के कुछ उद्देश्यों के बारे में बताने वाले है तो दोस्तों अगर आप भी इसके उद्देश्य जानना चाहते है। तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • इसका मुख्य उद्देश्य भारत में जारी होने वाली योजनाए जो की राज्य सरकार के द्वारा या फिर केंद्र सरकार के द्वारा बनायीं जाती है। उसके लिए नीति आवश्यकताओं को लिए यह संगठन स्टैटिस्टिकल जानकारी प्रदान करना है।
  • यह संगठन देश की उन सभी जानकारी को एकत्रित है जिसमे लोग आर्थिक गतिविधियों में जुटे हो। उसके साथ साथ यह उन सभी जानकारी को प्रकाशित करने का कार्य भी करता है।
  • यह संगठन देश की सांख्यिकीय (statistical) की तकनीक को विकसित करने का कार्य भी करता है।
  • यह संगठन देश की प्रशासनिक समस्याओं का समाधान निकलने का क्रय भी करता है। उसके साथ साथ यह संगठन प्रवृत्तियों का अनुमान लगाने का कार्य भी करता है।

NSSO के कार्य क्या होते है ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह भी बताने वाले है की NSSO (National Sample Survey Organisation) के क्या क्या कार्य होते है। तो दोस्तों अगर आप भी इसके कार्य जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • यह संगठन बहुत से सामाजिक-आर्थिक और अन्य कई विषय की सालाना सर्वे करने का कार्य भी करता है।
  • यह संगठन देश में बेरोजगारी और रोजगारी और कई अन्य चीजों की सांख्यिकीय जानकारी एकत्रित करने का कार्य भी करता है।
  • यह संगठन देश में कृषि उत्पादन की जानकारी को एकत्रित करने का कार्य भी करता है।
  • उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण करने का कार्य भी राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय के द्वारा ही किया जाता है।

National Sample Survey Organization से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

एन०एस०एस०ओ० की फुल फॉर्म क्या होती है

NSSO की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
NSSO Full Form in English – National Sample Survey Organisation
NSSO Full Form in Hindi – राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय

एन०एस०एस०ओ० क्या होता है ?

यह संगठन बहुत से सामाजिक-आर्थिक और अन्य कई विषय जैसे की – रोजगारी व बेरोजगारी , कृषि उत्त्पादन, उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण आदि जैसी चीजों पर सालाना सर्वे करने का कार्य भी करता है।

राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय की स्थापना कब की गयी थी ?

राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय की स्थापना सन 1950 में की गयी थी।

National Sample Survey Organisation किस मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की National Sample Survey Organisation भारत सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय (Ministry of Statistics) के अंतर्गत कार्य करता है।

NSSO को कितने भागों में बांटा गया है ?

आप सभी को यह भी बता दे की NSSO को चार भागों में बांटा गया है। जो कुछ इस प्रकार है –
Survey Design and Research Division (SDRD)
Field Operations Division (FOD)
Data Processing Division (DPD)
Co-ordination and Publication Division (CPD)

Leave a Comment