छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2022 (NREGA Job Card List Chhattisgarh 2022) : लिस्ट की जाँच यहाँ से करें

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2022 : छत्तीसगढ़ के जिन भी नागरिकों द्वारा MGNREGA (महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गैरेंटी अधिनियम) या नरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया गया था, वह अब अपने नाम छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर देख सकेंगे। सरकार द्वारा नागरिकों को ऑनलाइन लिस्ट में नाम देखने की सुविधा प्रदान करने के लिए जॉब कार्ड लिस्ट को ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया गया है, जिसके माध्यम से नागरिक अब नागरिकों को जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी और वह घर बैठे ही अपने मोबाइल द्वारा NREGA Job Card List Chhattisgarh 2022 में अपना नाम देख सकेंगे।

CG E District Registration: छत्तीसगढ़ ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट - NREGA Job Card List Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट – NREGA Job Card List Chhattisgarh

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ 2022 की सूची में आवेदन करने वाले जिन भी कमजोर आय वर्ग परिवारों के नाम शामिल किए जाएँगे, उन्हें सरकार द्वारा जॉब कार्ड जारी किए जाएँगे, जिसके माध्यम से उन्हें अपने राज्य में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त प्राप्त सकेगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में आपका नाम शामिल है या नहीं इसकी जाँच के लिए लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया और लिस्ट में नाम शामिल होने पर मिलने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ 2022

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 के ऑनलाइन जारी होने से अब नागरिक आसानी से अपने नाम डिजिटल माध्यम से जारी सूची में देख सकेंगे, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल होने वाले परिवारों को जॉब कार्ड के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकारी श्रम योजनाओं में वर्ष के 100 दिन रोजगार गैरेंटी प्रदान की जाती है, इसके लिए लिस्ट (NREGA Job Card List Chhattisgarh) में शामिल परिवारों का पूरा विवरण जॉब कार्ड नंबर में दर्ज किया होता है। जॉब कार्ड के अंतर्गत परिवार की जानकारी के साथ-साथ व्यक्ति की श्रेणी, उनके द्वारा किए गए कार्यों के दिन की संख्या, किए गए कार्य की श्रम राशि की पूरी जानकारी नरेगा जॉब कार्ड में दर्ज की गई होती है।

सरकार द्वारा हर वर्ष जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वालों की नई जॉब कार्ड लिस्ट को ग्रामीण विकास मंत्रलाय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है, जिसमे शामिल नए आवेदकों के नाम शामिल कर पुराने नामों की लिस्ट से हटाया या पात्रता के आधार पर लिस्ट को अपडेट किया जाता है। जॉब कार्ड के लिए आवेदक परिवार जिनका नाम लिस्ट में शामिल किया जाता है, उन्हें रोजगार के साथ-साथ और भी बहुत सी योजनाओं के माध्यम से परिवार को राशन, बच्चों के स्कूल की शिक्षा के लिए सहयोग आदि सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त होता है।

NREGA Job Card List Chhattisgarh 2022 : Details

आर्टिकल छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2022
राज्य छत्तीसगढ़
योजना का नाम महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गैरेंटी अधिनियम
संबंधित मंत्रालय ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
साल 2022
लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन
देखने की सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड के लाभ

नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाले परिवारों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं में रोजगार की गैरेंटी प्रदान की जाती है।
  • जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल नागरिकों को सरकार द्वारा जॉब कार्ड जारी किए जाते हैं।
  • छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी होने से नागरिक अपना नाम जॉब कार्ड लिस्ट में घर बैठे ही चेक कर सकेंगे।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल परिवारों का पूरा विवरण जॉब कार्ड नंबर में दर्ज किया गया होता है।
  • नागरिक अपने जॉब कार्ड के माध्यम से सरकारी योजनाओं में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने से नागरिकों को लिस्ट में नाम देखने के लिए कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे वह अपने समय व दोनों की बचत कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड सूची में उपलब्ध जिलों के नाम

जॉब कार्ड छत्तीसगढ़ सूची में राज्य के जिन भी जिलों के नाम उपलब्ध किए गए हैं जिनमे बालोद, बालोदा बाजार, बिलासपुर, दुर्ग , नारायणपुर, सुरगुजा, कोण्डागांव, बलरामपुर, दंतेवाड़ा, रायगढ़, कबीरधाम, कोबरा, महासमुंद, सूरजपुर, सुकमा, गरियाबंद, कोरिया, रायपुर, धमतरी, बेमेंतरा, मुंगेली, कांकेर, बीजापुर, जशपुर, राजनांदगाँव आदि जिले शामिल है।

Chhattisgarh NREGA Job Card के लिए पात्रता

नरेगा जॉब कार्ड योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही उन्हें जॉब कार्ड का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदन हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

नरेगा जॉब कार्ड छत्तीसगढ़ आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जॉब कार्ड के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

राज्य के जो नागरिक छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 (NREGA Job Card List Chhattisgarh) में अपना नाम देखना चाहते हैं, वह लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे, ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है।

  • छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए आवेदक महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉइमेंट गैरेंटी एक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको ग्राम पंचायत के सेक्शन में बहुत से विकल्प दिखाई देंगे।Narega-job-card-list-2022-official
  • यहाँ आपको Generate Reports के सामने Job Cards के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर राज्यों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आपको Chhattisgarh राज्य के चयन करना होगा। state-list-narega-job-card-list
  • अब अगले पेज में आपको Reports में पूछी गई जानकारी जैसे Financial Year यानी आप जिस भी वर्ष की सूची देखना चाहते हैं आपको उसका चयन करना होगा। Narega-job-card-list-chhattisgarh-check
  • इसके बाद आपको अपने जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करके Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • प्रोसीड के विकल्प का चयन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत की नरेगा कार्ड लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ लिस्ट में आपको आपके ग्राम पंचयात के जितने भी सदस्यों का जॉब कार्ड है उनकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी, जिसमे आप अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।
  • इस तरह आपके नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में नाम देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़ से जुड़े प्रश्न/उत्तर

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 देखने के लिए आवेदक महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉइमेंट गैरेंटी एक्ट की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल नागरिक ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे, जिसमे यदि आवेदक और उसके परिवार का नाम शामिल होता है तो वह आसानी से सरकारी योजनाओं में 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

Chhattisgarh NREGA Job Card के लिए क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

Chhattisgarh NREGA Job Card के लिए आवेदक राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह बेरोजगार हो।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर: 1800111555 पर संपर्क कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment