उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजन – North Indian Food in Hindi

North Indian Food in Hindi:- भारत की विविधता की बात की जाए तो खाने का जिक्र होना स्वाभाविक है। भारत के सभी भागों में विभिन प्रकार का खानपान मिलता है जो की अपने अनोखे स्वाद एवं विविधता के लिए जाना जाता है। अगर देश के खानपान की बात की जाए तो उत्तर भारतीय खाना यानी नार्थ इंडियन फ़ूड अपने अनोखे स्वाद एवं पोषण के लिए भारत ही नहीं अपितु विदेशों में भी फेमस है। देश के कोने-कोने में लोकप्रिय उत्तर भारत के व्यंजन अपने स्वाद में विविधता, पोषण एवं अपनी लोकप्रियता के कारण देश में सबसे अधिक पसंद किये जाते है।

North Indian Food in Hindi
उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजन

भारत में सर्वाधिक शाकाहारी लोग उत्तर भारत में ही निवास करते है जिसका असर यहाँ के खानपान पर भी दिखता है। उत्तर भारत का खाना अधिकतर शाकाहारी होने के साथ अधिक मसालेदार एवं स्वादिष्ट भी होता है जिससे की बहुत सारे लोग उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजन खोजते है। हालांकि अगर आप मांसाहारी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि यहाँ आपको माँसाहार में भी भरपूर विकल्प मिलते है। साथ ही स्ट्रीट फ़ूड और डेजर्ट में भी आपको भरपूर ऑप्शन मिलेंगे तो चलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजन (North Indian Food in Hindi) के बारे में

Article Contents

फेमस स्ट्रीट फ़ूड ऑफ़ नार्थ इंडिया (Famous Street Food of North India in Hindi)

स्ट्रीट फ़ूड के दीवानों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। भारत के उत्तर भाग को बात की जाए तो यहाँ आपको स्ट्रीट फ़ूड के हजारो विकल्प मिलते है। यहाँ आपको उत्तर भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड के बारे में जानकारी दी गयी है :-

छोले भटूरे (Cholle Bhaturey Food In Hindi)

Chole bhature

छोले भटूरे के बिना उत्तर भारत के स्ट्रीट फ़ूड की बात करना बेमानी है। भारत के कोने-कोने में आपको छोले भटूरे की ठेलियां मिल जाएँगी जहाँ आप लोगों को छोले भटूरे का मजा लेते हुए देख सकते है। चने के मसालेदार छोलों के साथ गरम-गरम भटूरों को देखकर ही हर किसी के मुँह में पानी आने लगता है यही वजह है की छोले भटूरे पूरे भारत में फेमस है। वैसे तो छोले भटूरे पारम्परिक रूप से पंजाब का स्ट्रीट फ़ूड है पर वर्तमान में इसे भारत के सभी भागो में चाव से खाया जाता है। झटपट तैयार होने वाले छोले भटूरे स्ट्रीट फ़ूड के दीवानो के लिए बेहतर विकल्प है।

पॉव भाजी (Pav Bhaji in Hindi)

pav bhaji

महाराष्ट्र में शुरू हुयी पॉव भाजी उत्तर भारत में इतनी लोकप्रिय हो जाएगी ये किसी ने सोचा भी नहीं होगा। परन्तु आज उत्तर भारत के सभी प्रमुख शहरो में आपको पॉव भाजी के स्टाल देखने को मिल जायेंगे। मक्खन के साथ तली जाने वाली भाजी में नींबू और बारीक़ कटे हुए प्याज के टुकड़ो से स्वाद कई गुना बढ़ जाता है और पॉव के साथ इसे परोसने पर हर कोई अपने हाथ चाटने लग जाता है। पॉव भाजी की लोकप्रियता के कारण यह किफायती स्ट्रीट फ़ूड आपको गली-मोहल्लों से लेकर बड़े-बड़े 5 स्टार होटल तक में भी आसानी से मिल जाती है।

आलू टिक्की (Aloo Tikki in Hindi)

aloo tikki

आलू टिक्की का सीजन उत्तर भारत में कभी भी खत्म नहीं होता। स्ट्रीट फ़ूड से लेकर शादी, उत्सव एवं त्यौहारों के मौके पर भी आप आसानी से आलू टिक्की के स्टाल पर लोगो की भीड़ देख सकते है। आलू को मेस करके इसमें मसाला मिलाकर तलने के बाद गर्म-गर्म आलू टिक्की की बात ही निराली है। आलू टिक्की को आप अलग-अलग चटनी के साथ खा सकते है जो की इसको और भी स्वादिष्ट बनाती है। इसे बंद के साथ मिलाकर भी खाया जाता है जो की हमारे देश में फेमस स्ट्रीट फ़ूड है।

दही भल्ला (Dahi Bhalla in Hindi)

dahi bhalla

विभिन अवसरों में ठंडा नाश्ता या स्टार्टर के रूप में परोसा जाने वाला दही भल्ला या जिसे आमतौर पर दही बड़ा भी कहा जाता है उत्तर भारत का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है। इसे विभिन मौकों पर मेहमानो को परोसा जाता है जो की अपने अनोखे स्वाद और पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए जाना जाता है। मूंग की दाल से बने बड़े दही में डुबाने पर विभिन चाट मसाला, मीठी दही, खट्टी और तीखी चटनी के साथ परोसे जाने पर एक यूनिक स्वाद देते है।

मोमोज (Momos in Hindi)

momos

मूल रूप से तिब्बत की डिश मोमोज से उत्तर भारत का शायद की कोना अछूता है। उत्तर भारत में अगर फ़ास्ट-फ़ूड की बात की जाए तो सबसे पहले लोगो के मुँह में मोमोज का ही नाम आता है। यही वजह है की आपको जगह-जगह मोमोज की दुकान देखने को मिलती है। मोमोज का स्वाद लोगो के मुँह इस कदर चढ़ा है की अपने फेवरेट मोमोज़ खाने के लिए लोग लम्बी दूरी तय करने में भी नहीं हिचकिचाते। भारत में सभी भागो में आपको प्रायः स्टीम और फ्राइड मोमोज देखने को मिलते है पर अब आपको इसमें चिकन मोमो, पनीर मोमो जैसे अनेकों विकल्प भी उपलब्ध है।

उत्तर भारत का शाकाहारी खाना (North Indian Vegetarian Food in Hindi)

शाकाहारी खाने की बात की जाए तो नार्थ इंडियन फ़ूड शाकाहारी पसंद करने वाले लोगो के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसका कारण यहाँ देश में सबसे अधिक आबादी का शाकाहारी होना है जिसके कारण शाकाहारी खाने के लिए यहाँ हजारो विकल्प मौजूद है। शाकाहारी खाने में उत्तर भारत के कुछ फेमस ट्रेडिशनल फ़ूड इस प्रकार से है :-

राजमा चावल (Rajma Chawal in Hindi)

rajma chawal

नार्थ इंडियन शाकाहारी खाने की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर राजमा चावल का नाम आता है। गरमा-गर्म राजमा की दाल को चावल के साथ खाने के बाद हर कोई अपनी उँगलियाँ चाटने लग जाता है यही वजह है की नार्थ इंडियन फ़ूड में अधिकतर लोगो की पहली पसंद राजमा चावल होती है। रात भर राजमा को भिगोकर रखने पर इसे ग्रेवी और मसालों के मिश्रण के साथ अच्छे से पकाया जाता है जिससे की यह अलग ही स्वाद देती है। राजमा को विभिन तरीको से बनाया जाता है अलग-अलग क्षेत्रों में आपको इसके लिए अलग-अलग रेसिपी भी मिलती है। नार्थ इंडियन शाकाहारी खाने में राजमा चावल से बेहतर शायद ही कोई और विकल्प हो

कढ़ी-चावल (Kadhi Chawal in Hindi)

kadhi chawal

अगर विदेशो में भारतीय खाने की बात की जाए तो विदेशी लोगो की जुबान पर सबसे पहले कढ़ी चावल का ही नाम आता है। अपने स्वाद और पौष्टिकता के कारण कढ़ी का स्वाद भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में फैला है। कढ़ी मूलरूप से राजस्थान में मारवाड़ी लोगो और गुजरात के भागों की पारम्परिक डिश है। बेसन के साथ दही या मट्ठा के मिश्रण से तैयार कढ़ी को थिक ग्रेवी के साथ पकाया जाता है जिसे की आप चावल या रोटी के साथ परोस सकते है। कढ़ी की लोकप्रियता के कारण आपको यह भारत के प्रायः सभी कोनों में उपलब्ध होती है।

चना मसाला (Chana Masala in Hindi)

chana masala

चना मसाला भी उत्तर भारत का प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजन है। चने के छोले को मसालेदार ग्रेवी के साथ तैयार करने पर चना मसाला तैयार होता है जो की विभिन अवसरों पर परोसा जाता है। प्रायः त्योहारों और व्रत के अवसर पर चना मसाला की अधिकता रहती है परन्तु सभी उत्सवों में भी चना मसाला फेमस डिश है जिसे की सभी लोग बड़े चाव से खाते है।

दाल मखनी (Dal makhani in Hindi)

dal makhni

उत्तर भारत के शाकाहारी खाने की बात की जाए और दाल मखनी का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता। मूलरूप से पंजाबी डिश दाल मखनी पूरे उत्तर भारत के साथ ही देश के कोने-कोने में मशहूर है। काली दाल या उड़द एवं राजमा से बनी दाल मखनी को धीमी आँच पर विभिन मसालों के साथ पकाया जाता है जिससे की इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इसे क्रीम और मक्खन के साथ सर्व किया जाता है। शादी-ब्याह और अन्य उत्सव के मौकों पर मेहमानों को परोसने में सबसे पहला नंबर दाल मखनी का ही होता है। साथ ही सभी रेस्टोरेंट और ढाबों में भी यह डिश मेनू में उपलब्ध होती है।

मटर-पनीर (Matar Paneer)

matar-paneer

नार्थ इंडिया में फेमस मटर-पनीर के बिना हर शादी अधूरी होती है। लगभग सभी रेस्टोरेंट और ढाबों में उपलब्ध मटर-पनीर उत्सवों में भी एक प्रमुख डिश है जिसे की प्रायः ख़ास अवसरों पर परोसा जाता है। मोटी ग्रेवी में टमाटर के मिश्रण के साथ मटर और पनीर को गरम मसालों के साथ अच्छे से पकाया जाता है जिससे की मटर-पनीर तैयार होती है। मटर-पनीर को चावल और रोटी के साथ लिया जाता है।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध मांसाहारी भोजन (Famous Non-Vegetarian Food Of North India in Hindi)

वैसे तो उत्तर भारत अपने शाकाहारी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है परन्तु माँसाहार के शौकीनों को भी यहाँ चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ आपको उत्तर भारत के विभिन क्षेत्रों में पारंपरिक रूप में बनाये जाने वाले माँसाहारी व्यंजनों के साथ-साथ मुग़ल सल्तनत के दौरान विकसित कई व्यंजनों का स्वाद भी देखने को मिल जायेगा। अगर देखा जाए तो उत्तर भारत में माँसाहारी व्यंजनों के दीवानों के लिए भी सैकड़ो विकल्प मौजूद है। यहाँ आपको उत्तर भारत के प्रसिद्ध मांसाहारी भोजन की सूची दी गयी है :-

बटर चिकिन (Chicken Butter Masala/Murg Makhani in Hindi)

Chicken Butter Masala

उत्तर भारत के प्रसिद्ध मांसाहारी भोजन की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे टॉप पर निश्चित रूप से ही बटर चिकिन या जिसे मुर्ग मखनी भी कहा जाता है, आता है। नान या रुमाली रोटी के साथ बटर चिकिन के स्वाद के क्या कहने ! मूलरूप से पंजाब की डिश बटर चिकिन का मुख्य स्वाद मक्खन के मिश्रण से आता है जहाँ चिकन को क्रीम, मक्खन, भारतीय मसालों और टोमेटो की रिच ग्रेवी के साथ पकाया जाता है। इसे रुमाली रोटी या नान के साथ सर्व करने पर आप अपने आप को रोक नहीं पाएंगे। कश्मीरी लाल मिर्च बटर चिकिन को तीखापन और अनोखा रंग प्रदान करती है जिससे की यह सबकी जुबान पर चढ़ा हुआ है।

बिरयानी (Biryani in Hindi)

Biryani

शायद ही कोई ऐसा Non Vegetarian Food का दीवाना होगा जिसने अपनी जीवन में कभी ना कभी बिरयानी का स्वाद ना चखा हो। मुगल सल्तनत काल में हैदराबाद से शुरू हुयी हैदराबादी बिरयानी आज पूरे भारत में फेमस है। हालांकि नार्थ इंडिया की बात की जाए तो यहाँ लोकल कुजीन के प्रभाव में आकर बिरयानी ने अलग-अलग रूप ग्रहण कर लिए है यही वजह है की आपको यहाँ मुरादाबादी बिरयानी, लखनवी या अवधी बिरयानी और दिल्ली बिरयानी जैसे कई वेरिएंट मिल जायेंगे। डम पुख्त विधि से बनायीं जाने वाली बिरयानी को अच्छे किस्म के बासमती चावल के साथ बकरे या मुर्गे के माँस के साथ बनाया जाता है जिसमे की विभिन मसालों का मिश्रण एवं फ्लेवर डाला जाता है।

तंदूरी चिकन/ टिक्का मसाला (Tandoori Chicken/Tikka Masala in Hindi)

chicken Tikka Masala

तंदूरी चिकन और टिक्का मसाला उत्तर भारत के प्रसिद्ध माँसाहारी भोजन में शुमार है। तंदूरी चिकन तो हर रेस्टॉरेंट और ढाबों की मेनू लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। तंदूर पर चिकन को भूनकर और इसे दही के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करने और विभिन मसालों की फर्निशिंग करने से यह अनोखा स्वाद देता है। टिक्का मसाला या चिकन टिक्का मसाला उत्तर भारत की प्रसिद्ध नॉन-वेज डिश है जो की पूरे यूरोप में फेमस है और तो और ब्रिटेन के लोग तो चिकन टिक्का मसाला को अपना नेशनल फ़ूड मानते है।

रोगन जोश (Rogan Josh in Hindi)

rogan josh

नार्थ इंडिया के माँसाहारी व्यंजन की लिस्ट रोगन जोश के बिना पूरी नहीं होती। मूलरूप से कश्मीर की डिश रोगन जोश को मुख्यत भेड़ या बकरे के माँस से बनाया जाता है जिसे की भूरे प्याज, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ अच्छे से भूना जाता है। खुशबूदार मसाले रोगन जोश की जान है जो की इसे अनोखा स्वाद प्रदान करते है। साथ ही कश्मीरी मिर्च की सर्विंग इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है। नान रोटी और चावल के साथ परोसा जाने वाला रोगन जोश यहाँ के उत्सवों की जान है।

नार्थ इंडिया की फेमस मिठाईयां  (Famous sweets of North Indian Food in Hindi)

खाने के बाद मीठा ना हो तो खाना अधूरा-अधूरा सा लगता है। तो चलिए खाने के बाद आपकी डेजर्ट की जरूरत को पूरा करने के लिए यहाँ आपको नार्थ इंडिया की फेमस मिठाईयों और स्वीट डिश के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है :-

गाजर का हलवा (Gajar ka halwa in Hindi)

Gajar ka halwa

मीठा खाने की बात की जाए तो उत्तर भारत में गाजर का हलवा पहले नंबर पर आता है। त्यौहार हो या खुशी का मौका, फंक्शन के लेकर विभिन उत्सवों के मौके पर लोग गाजर के हलवे से अपने गेस्ट का मुँह मीठा करना पसंद करते है। कद्दूकस की हुई गाजर को दूध, चीनी, खोया, घी और मेवा के मिश्रण के साथ मिलकर इसे अच्छे से पकाया जाता है। इस पर ड्राई-फ्रूट की फर्निशिंग से यह अनोखा स्वाद देता है जो की पूरे देश के लोगो की पहली पसंद है।

गुझिया (Gujiya in Hindi)

Gujiya

त्यौहारों का सीजन हो तो गुझिया का जिक्र सबसे पहले आता है। होली से लेकर सक्रांति और विभिन भारतीय त्यौहारों में गुझिया को प्रमुखता से तैयार किया जाता है। मैदे को अर्धचन्द्राकार आकृति देकर इसके अंदर भूनी हुयी सूजी, खोया, ड्राई-फ्रूट्स और नारियल को स्टफ करके गुझिया को तैयार किया जाता है। जिसे की आप कई दिनों के बाद भी उपयोग कर सकते है।

घेवर (Ghewar In Hindi)

Ghewar

मूल रूप से राजस्थान का व्यंजन घेवर आपको प्रायः सभी मिठाई की दुकानो पर दिखाई देगा। मधुमक्खी के छाते जैसा दिखाई देने वाला तवे के आकार की गोल मिठाई घेवर को तीज-त्यौहारों में प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है।  मैदे और अरारोट के घोल से तैयार घेवर अपने अनोखे स्वाद के लिए जाना जाता है जिसे की सभी लोग बड़े चाव से खाना पसंद करते है। घेवर की मुख्यत 3 वैरायटी मिलती है जिन्हे मावा घेवर, पनीर घेवर और मलाई घेवर कहा जाता है। रबड़ी एवं सूखे मेवों का वर्क से घेवर की फिनशिंग इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है।

फिरनी (Phirni in Hindi)

Phirni

नार्थ इंडिया के फेमस स्वीट की बात की जाए तो फिरनी भी इस लिस्ट में प्रमुख रूप से शुमार है। यह चावल, दूध और चीनी की बनी मुगलई डिश है जिसे की विभिन त्योहारों के मौके पर बनाया जाता है। पंजाब और कश्मीर की फिरनी सबसे फेमस प्रकार की फिरनी मानी जाती है जो की पूरे भारत में फेमस है। बिरयानी के बाद डेजर्ट खाने का मन हो तो फिरनी इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इलायची, केसर, पिस्ता, बादाम और अन्य ड्राई-फ्रूट के साथ सर्व करने पर फिरनी अपने बेस्ट रूप में परोसी जा सकती है।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के द्वारा आपको नार्थ इंडिया में मिलने वाले सभी प्रमुख व्यंजनों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजन सम्बंधित प्रश्न-उत्तर (FAQ)

उत्तर भारत का खाना किस प्रकार का माना जाता है ?

उत्तर भारत के व्यंजन अपने स्वाद में विविधता, पोषण एवं अपनी लोकप्रियता के कारण देश में सबसे अधिक पसंद किये जाते है।

उत्तर भारत के फेमस स्ट्रीट फ़ूड कौन-कौन से है ?

उत्तर भारत के फेमस स्ट्रीट फ़ूड छोले-भटूरे, दही-भल्ला, मोमोज, आलू टिक्की और पाव भाजी है। इसके अतिरिक्त यहाँ अन्य फेमस स्ट्रीट फ़ूड भी मिलते है।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजनों के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

उत्तर भारत के प्रसिद्ध शाकाहारी व्यंजन राजमा चावल, कढ़ी चावल, दाल-मखनी, मटर पनीर, शाही पनीर, पालक पनीर, छोले चने और मक्के दी रोटी और सरसों दा साग है। साथ ही यहाँ आपको कई अन्य ऑप्शन भी मिल जायेंगे।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानकारी प्रदान करें ?

उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया आर्टिकल पढ़े। यहाँ आपको उत्तर भारत के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

उत्तर भारत के फेमस Non Vegetarian Food कौन-कौन से है ?

उत्तर भारत के फेमस Non Vegetarian Food तंदूरी चिकन, बटर चिकन मसाला, रोगन जोश और बिरयानी है। साथ ही यहाँ Non Veg में अन्य विकल्प भी मौजूद है।

उत्तर भारत की प्रसिद्ध मीठे व्यंजन कौन-कौन से है ?

उत्तर भारत की प्रसिद्ध मीठे व्यंजन गाजर का हलवा, घेवर, फिरनी, गुझिया और पिन्नी है।


Leave a Comment