NOC FULL FORM: एनओसी क्या है, इसके फायदे (NOC का फुल फॉर्म)

NOC FULL FORM – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में लोगो को बहुत सी सुविधाओं प्राप्त करने के लिए बैंक से लोन की आवश्यकता पढ़ती है। क्योंकि आज समय में बहुत सी चीजों के लिए बैंक के द्वारा लोन मिलने में अधिक कठिनाई नहीं होती है। लोगो को बहुत सी सुविधाओं की आवश्यकता होती है और उन सभी सुविधाओं को पूरा करने के लिए ही वह लोन लेते है क्यंकि उनके पास उतना पैसा नहीं होता हैकि वह एक बारी में किसी चीज का पैसा दे सके इसलिए वह लोन लेते है।

आज के समय में बहुत सी चीजों के लिए लोन मिलता है जैसे की – मोबाइल के लिए, गाडी के लिए, घर के लिए, प्लाट के लिए लोन। तो दोस्तों जब भी आप किसी भी चीज के लिए लोन लेते है तो हम सभी को उसकी समय समय पर किस्ते भरनी पढ़ती है।

NOC FULL FORM: एनओसी क्या है, इसके फायदे (NOC का फुल फॉर्म)
NOC FULL FORM

जब आप सभी उन सभी किस्तों को समय पर भर देते है तो आपका लोन ख़तम हो जाता है और जब किसी का लोन खतम हो जाता है तो उस व्यक्ति को बैंक से NOC लेनी होती है ताकि उस व्यक्ति के पास उस लोन को पूरा भरने का सबूत रहे। तो दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की यह NOC क्या होता है अगर आप भी नहीं जानते है तो आपको भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में NOC से सम्बंधित बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – एनओसी क्या है, इसके फायदे (NOC का फुल फॉर्म) आदि जैसी बहुत सी जानकारी।

तो दोस्तों अगर आप भी एनओसी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- EMI Full Form in Hindi- ईएमआई फुल फॉर्म | पूरी जानकारी

NOC का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of NOC ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में NOC की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

NOC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of NOC in english – No Objection Certificate
  • एनओसी की फुल फॉर्म हिंदी में – अनापत्ति प्रमाण पत्र

एनओसी क्या है | What is NOC

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को इस लेख में यह बताया है की एनओसी की फुल फॉर्म No Objection Certificate होती है जिसको हिंदी में अनापत्ति प्रमाण पत्र भी कहा जाता है। आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट यानि के एक प्रमाण पत्र होता है। यह सर्टिफिकेट कानूनी तौर पर वेध होते है। आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार का सर्टिफिकेट आपको बैंक, संस्था या फिर किसी व्यक्ति के द्वारा दिया जाता है। इसमें इसका मतलब यह होता है की जो भी व्यक्ति या फिर संस्था आपको यह सर्टिफिकेट प्रदान कर रही है उसको निम्न जानकारी से कोई भी किसी भी प्रकार की दिक्कत यानि के आपत्ति नहीं है।

आप सभी को यह भी बता दे की यह सर्टिफिकेट बहुत सी चीजों से सम्बंधित हो सकताहै जैसे की – वाहन से, लोन से, वीजा से, पासपोर्ट से, स्कूल से, और कॉलेज से भी सम्बंधित हो सकता है। क्योंकि यह एक वेध दस्तावेज है इसलिए इसको आप कानूनी तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हो। तो दोस्तों आइये अब हम आपको इसका उदहारण देकर समझायेंगे। तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढियेगा।

उदहारण तो दोस्तों ऐसा मान लीजिये की आपने या फिर आपके घरवालों ने बैंक से कुछ धनराशि का लोन लिया था और आप काफी समय से उसकी किस्तों को ठीक समय पर भर रहे हो और फिर आपका बैंक लोन ख़तम हो जाए यानि के आपने उस बैंक की किस्तों को पूर्ण रूप से चूका दिया है तो आपके बैंक के लोन के खत्म हो जाने के बाद आपको अपने बैंक से एनओसी मांगनी होगी जिससे की यह प्रमाणित हो जाए की आपने बैंक के लोन का सम्पूर्ण राशि चूका दी है और बैंक वालों को इस बात से कोई भी आपत्ति नहीं है। एनओसी का यह ही कार्य होता है। इसलिए ही इसको अनापत्ति प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है।

एनओसी के लाभ

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर एनओसी के कुछ लाभ के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसके लाभ जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

  1. आप सभी को यह तो पता ही है की यह एक कानूनी वेध प्रमाण पत्र होता है तो अगर जिस चीज की वो एनओसी है उससे सम्बंधित परेशानी आती है तो जो एनओसी आपके पास है वह सबूत का कार्य भी करेगी।
  2. इसका उपयोग कोर्ट में भी किया जा सकता है अगर आप पर किसी ने केस किया है तो आप इस एनओसी से अपने आप को सही साबित कर सकते हो।
  3. जब आप बैंक से अपनी एनओसी प्राप्त करते हो तो वह सबूत होता है की आपने बैंक का पूरा पैसा सही समय पर चूका दिया है और अगर बैंक आप पर कभी केस करता है तो आपके पास प्रूफ है की आपने बैंक का पूरा पैसा दे दिया है।

अन्य जानकारियां :-

एनओसी से सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

NOC का फुल फॉर्म क्या होता है

NOC का फुल फॉर्म No objection certificate होता है।

No objection certificate को हिंदी में क्या कहते है ?

No objection certificate को हिंदी में अनापत्ति प्रमाण पत्र कहते है।

एनओसी क्या है ?

आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का सर्टिफिकेट यानि के एक प्रमाण पत्र होता है। यह सर्टिफिकेट कानूनी तौर पर वेध होते है। आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार का सर्टिफिकेट आपको बैंक, संस्था या फिर किसी व्यक्ति के द्वारा दिया जाता है।

एनओसी से क्या लाभ होता है ?

आप सभी को यह तो पता ही है की यह एक कानूनी वेध प्रमाण पत्र होता है तो अगर जिस चीज की वो एनओसी है उससे सम्बंधित परेशानी आती है तो जो एनओसी आपके पास है वह सबूत का कार्य भी करेगी।

Leave a Comment

Join Telegram