[Apply] NITI Aayog Internship 2022 नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022

नीति आयोग द्वारा ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और रिसर्च के छात्रों को इंटर्नशिप का लाभ प्रदान करने के लिए नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022 (NITI Aayog Internship 2022) की घोषणा की गयी है। इस इंटर्नशिप के माध्यम से छात्र नीति आयोग के विभिन विभागों, डिवीज़न और संस्थाओ के माध्यम से नीति निर्माण और क्रियान्वयन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे साथ ही नीति आयोग के सम्बंधित विभाग द्वारा प्रशिक्षुओं को इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा। इंटर्नशिप सर्टिफिकेट के माध्यम से छात्रों को विभिन विभागों और सरकारी कार्यो में प्राथमिकता मिलेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको NITI Aayog Internship Scheme 2022 सम्बंधित मुख्य बिन्दुओ और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से अवगत कराया गया है।

NITI Aayog Internship scheme registration
NITI Aayog Internship scheme

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022

नीति आयोग का गठन भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2015 को किया गया है। नीति आयोग को पूर्ववर्ती योजना आयोग के स्थान पर गठित किया गया है। NITI (National Institution for Transforming India) आयोग देश में सभी प्रमुख योजनाओ के लिए थिंक टैंक के रूप में कार्य करता है जिसका कार्य नीति निर्धारण और योजना क्रियान्वयन हेतु सरकार को सुझाव देना है। नीति आयोग द्वारा देश के छात्रों को नीति निर्माण की प्रक्रिया में शामिल करने के लिए नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। इस इंटर्नशिप योजना के माध्यम से चयनित प्रशिक्षु देश की नीति निर्माण की प्रक्रिया को आसानी से समझ सकेंगे साथ ही योजना निर्माण के विभिन बिन्दुओ से भी परिचित होंगे। इसके लिए इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

ये है योजना के मुख्य बिंदु

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022 के मुख्य बिंदु इस प्रकार से है :-

  • छात्रों को मिलेगा नीति निर्माण में भागीदारी का मौका – इस इंटर्नशिप स्कीम के तहत चयनित छात्रों को नीति आयोग द्वारा नीति आयोग से सम्बद्ध विभिन विभागों, डिवीज़न और संभागो में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा जिसके तहत वे सम्बंधित विभाग के नामित अधिकारी के अधीन नीति निर्माण की प्रक्रिया से रूबरू होंगे।
  • ये छात्र होंगे पात्र – नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022 के लिए यूजी, पीजी और रिसर्च फील्ड से आने वाले छात्र पात्र है। योजना के माध्यम से छात्रों को देश के लिए विभिन योजनाओ के लिए नीति निर्धारण प्रक्रिया की जानकरी प्राप्त होगी।
  • 6 माह है इंटर्नशिप की अवधि – इस योजना में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं को न्यूनतम 6 माह की इंटर्नशिप पूरी करना आवश्यक होगा। वही इस इंटर्नशिप योजना की अधिकतम अवधि भी 6 माह ही रखी गयी है।
  • प्रशिक्षण पूरा होने पर मिलेगा इंटर्नशिप सर्टिफिकेट – NITI Aayog Internship 2022 के तहत प्रशिक्षण पूरा करने पर सभी इंटर्न को इंटर्नशिप सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से छात्रों को विभिन संस्थाओ और सेवाओं में लाभ प्राप्त होगा।
  • नहीं मिलेगा किसी भी तरह का स्टाइपेंड- योजना के तहत एनरोल करने वाले छात्रों को किसी भी प्रकार का स्टाइपेंड या अन्य कैश प्रदान नहीं किया जायेगा। ना ही इस योजना के तहत छात्रों को आने-जाने हेतु वाहन शुल्क एवं अन्य प्रकार का कोई शुल्क प्रदान किया जायेगा।
  • उम्र-सीमा – नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए छात्रों के लिए उम्र सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है हालांकि सभी छात्रों के लिए शैक्षिक योग्यता का निर्धारण आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से किया गया है।
  • मिलेंगी ये सुविधाएँ – इंटर्नशिप पीरियड के दौरान कार्य हेतु सभी छात्रों को अपना लैपटॉप साथ लाना आवश्यक होगा। वही कार्य के दौरान किसी अन्य चीज की आवश्यकता पड़ने पर विभागाध्यक्ष द्वारा इंटर्न को आवश्यक सुविधा मुहैया करवाई जाएँगी।
  • ये है चयन प्रक्रिया – इस योजना के तहत कैंडिडेट का चयन नीति आयोग के अधीन सम्बंधित विभाग द्वारा शॉर्टलिस्ट के माध्यम से किया जायेगा। आवेदन के पश्चात यह प्रक्रिया सम्बंधित विभाग के विभागाध्यक्ष द्वारा सम्पन की जाएगी।

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना 2022, आवेदन प्रक्रिया

niti aayog internship 2022 apply online के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले नीति आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.niti.gov.in/ पर जाएँ।
  • होमपेज पर Work@NITI के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात ड्रॉपडाउन मेनू में Internship के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर आवेदन सम्बंधित लिंक खुल जायेगा। इस पर क्लिक करे। अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसमें मांगी सभी डिटेल्स फिल कर दे। साथ ही जरूरी डाक्यूमेंट्स भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर सकते है।

इन बातो का रखें ध्यान

  • NITI Aayog Internship 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रत्येक माह की 10 तारीख तक खुली रहती है अतः आप इस समयावधि में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • आवेदन करने से पूर्व सभी दिशानिर्देशों को अच्छे से चेक कर दे। आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से आप सभी सम्बंधित बिन्दुओ की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदन करने से पूर्व नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी नियम एवं शर्तो का भी अध्ययन कर ले। साथ ही लैपटॉप और अन्य आवश्यक सामग्री का प्रबंध करना भी इंटर्न की जिम्मेदारी है।

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना क्या है ?

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना नीति आयोग द्वारा शुरू की गयी इंटर्नशिप योजना है। इस योजना के माध्यम से पात्र छात्रों को नीति आयोग के विभिन विभागों में इंटर्नशिप का मौका प्रदान किया जायेगा।

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना का क्या लाभ है ?

NITI Aayog Internship scheme के माध्यम से छात्रों को नीति आयोग के विभिन विभागों में नीति निर्धारण सम्बंधित प्रक्रिया को जानने का मौका मिलेगा। साथ ही प्रशिक्षण समाप्ति पर छात्रों को इंटर्नशिप सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।

इस इंटर्नशिप योजना की अवधि क्या है ?

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना की अधिकतम अवधि 6 माह रखी गयी है।

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

नीति आयोग इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। लेख में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

क्या इस इंटर्नशिप के दौरान कैंडिडेट को किसी तरह का कोई स्टाइपेंड मिलेगा ?

नहीं। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के दौरान छात्रों को किसी प्रकार का स्टाइपेंड या अन्य कैश लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना के लिए पूरे देश के ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और रिसर्च से सम्बंधित छात्र आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment