NIOS Full Form in Hindi – एनआईओएस क्या है?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही है की भारत में बहुत से परिवार रहते है। उन परिवारों में से हर किसी परिवार की अपनों अपनी समस्यांए होती है किसी को आर्थिक परेशानी का सामना करना पढता है तो किसी को किसी और परेशानी का सामना करना पढता है। तो जिन परिवार को आर्थिक समस्या का समाना करना पढता है तो उस परिवार के बच्चे अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में भी असमर्थ होते है और वह कम उम्र में ही नौकरी करना शुरू कर देते है जिसके कारण उनकी शिक्षा भी छूट जाती है।

लेकिन आज के समय में इन सभी चीजों का निवारण भी है वो है देश के बहुत से मुक्त विद्यालय। जी हाँ दोस्तों आज के समय में भारत में ऐसे बहुत से मुक्त विद्यालय है। जिनमे से एक NIOS भी है। इसकी मदद से भी आप अपनी शिक्षा पूर्ण कर सकते हो

NIOS Full Form in Hindi - एनआईओएस क्या है?
NIOS Full Form in Hindi

तो दोस्तों आपने NIOS के बारे में तो सुना ही होगा अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से NIOS के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की- एनआईओएस क्या है ?इसकी फुल फॉर्म क्या है। तो दोस्तों अगर आप भी एनआईओएस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में हमने सभी जानकारी दी है तो दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक व ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आप भी एनआईओएस के बारे में अधिक से अधिक जान सके।

इसको भी अवश्य पढ़े :- PFI की फुल फॉर्म क्या है

NIOS Full Form | एनआईओएस की फुल फॉर्म

  • NIOS Full Form in English – National Institute of Open Schooling
  • एनआईओएस की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान

एनआईओएस क्या है ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की एनआईओएस की फुल फॉर्म National Institute of Open Schooling है। यह एक प्रकार का मुक्त विद्यालय है। यह एक ऐसी जगह है जहा पर कोई भी बच्चा नौकरी के साथ साथ काम भी कर सकता है इस प्रकार से उसकी पढाई भी खराब नहीं होगी और उसकी शिक्षा भी पूर्ण हो सकती है। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की स्थापना 1989 को नवम्बर में भारत सरकार के Ministry of Development के द्वारा की गयी थी। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की यह पूरे विश्व का सबसे बड़ा मुक्त विद्यालयी शिक्षा सिस्टम है। National Institute of Open Schooling से करीब 15 लाख बच्चे इसकी मदद से अपनी शिक्षा पूर्ण कर रहे है।

इस मुक्त विद्यालय का उद्देश्य यह है की जो भी बच्चे गाँव से होते है उनके पास प्राइवेट स्कूलों शिक्षा प्राप्त करने का सामर्थ्य नहीं होता है क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं होते है की वह किसी अच्छे स्कूल से अपनी शिक्षा पूर्ण करें इसलिए सरकार का यह उद्देश्य है की इसकी मदद से सभी बच्चे अपनी शिक्षा आसानी से पूर्ण कर सके। इस मुक्त विद्यालयी शिक्षा स्नास्थान की मदद से वह बच्चे भी अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते है जो की 10 वी कक्षा में या फिर 12 वी कक्षा में फ़ैल हो गए हो। सर्कार ने इस बात पर भी ध्यान दिया है की फ़ैल हुए बच्चों का भविष्य खराब नहीं होना चाहिए और नाहीं उनका साल भी बर्बाद होना चाहिए।

विद्यालयी संस्थान का मुख्य लाभ्यः है की इससे शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी बच्चे को विद्यालय आने की आवश्यकता नहीं है कोई भी बच्चा इस संसथान से शिक्षा घर बैठे पूर्ण कर सकता है परन्तु उस बच्चे को स्वयं से शिक्षा प्राप्त करनी होगी यानि के उसको विद्यालय में किसी शिक्षक के द्वारा कक्षा में नहीं पढ़ाया जाएगा इसलिए उसको खुद से ही घर में पढाई करनी होगी और अपनी शिक्षा पूर्ण करनी होगी।

एनआईओएस के उद्देश्य | Objectives of NIOS

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर एनआईओएस के कुछ उद्देश्यों के बारे में बताना चाहते है तो कृपया कर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  1. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान का मुख्य उद्देश्य यह है की सभी बच्चों शिक्षा प्राप्त हो। चाहे वो गरीब हो या अमीर। अगर वह शिक्षा के साथ साथ कार्य करता है तो उसको भी शिक्षा पूर्ण करने का मौका मिलना चाहिए।
  2. जिस प्रकार कुछ गाँव के बच्चे विद्यालय जाने में असमर्थ होते है उन बच्चों को भी शिक्षा प्रदान करना इसका उद्देश्य है। ताकि गाँव के बच्चे भी शिक्षित हो सके।
  3. जो बच्चे घर पर रहकर शिक्षा प्राप्त करना चाहते है उनके लिए भी यह संस्थान बहुत ही बेहतर स्थान है क्योंकि यहाँ पर विद्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।
  4. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान का उद्देश्य यह भी है की जो बच्चे किसी कारणवश 10 वी या फिर 12 वी कक्षा में फ़ैल हो गए है ताकि उनका साल बर्बाद न हो इसलिए वह भी इस स्थान से अपनी 10वी या फिर 12वी कक्षा को पूर्ण कर सकते है। तो वह बच्चे इस संस्थान की मदद से अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते है।

National Institute of Open Schooling से सम्बंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

NIOS की फुल फॉर्म क्या है ?

NIOS Full Form in English – National Institute of Open Schooling
एनआईओएस की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान।

एनआईओएस क्या है ?

यह एक प्रकार का मुक्त विद्यालय है। यह एक ऐसी जगह है जहा पर कोई भी बच्चा नौकरी के साथ साथ काम भी कर सकता है इस प्रकार से उसकी पढाई भी खराब नहीं होगी और उसकी शिक्षा भी पूर्ण हो सकती है।

NIOS कब हुई थी ?

NIOS की स्थापना 1989 में हुई थी

NIOS की स्थापना किसके द्वारा की गयी थी ?

NIOS की स्थापना भारत सरकार के Ministry of Development के द्वारा की गयी थी।

NIOS का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

NIOS का मुख्य उद्देश्य यह है की सभी बच्चों को शिक्षा प्राप्त हो चाहे वो बच्चा गरीब हो या फिर किसी ऐसे गाँव से हो जहाँ अपर वह शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हो।

Leave a Comment