NCVT Full Form in Hindi | एनसीवीटी का क्या मतलब होता है ?

NCVT Full Form – तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में विभिन्न प्रकार के लोग रहते हैं। जिन सभी की सोच एक दूसरे से अलग अलग होती हैं। परंतु एक अच्छी नौकरी पाना तो हर किसी व्यक्ति का सपना होता है और अपने पसंदीदा नौकरी पाने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं। तो दोस्तों ऐसे ही कुछ लोगों का सपना होता है कि वह आईटीआई करें जो कि काफी बेहतर चीज है बहुत से लोग आईटीआई करना पसंद करते हैं। आईटीआई से अपना ट्रेड कोर्स कंप्लीट करते हैं।

उन सभी विद्यार्थियों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसको एनसीवीटी सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है यह सर्टिफिकेट प्राप्त करना बहुत ही मेहनत के बाद प्राप्त होता है। यह एक प्रकार का प्रमाण पत्र होता है जिससे कि यह प्रमाणित होता है कि विद्यार्थी की स्कूल की शिक्षा पूर्ण हो चुकी है।

NCVT Full Form in Hindi | एनसीवीटी का क्या मतलब होता है ?
NCVT Full Form in Hindi

तो दोस्तों क्या आपने कभी इससे पहले एनसीवीटी के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए NCVT के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि – NCVT की फुल फॉर्म क्या होती है और यह सर्टिफिकेट क्या होता है आज ही जैसी जानकारियां तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने संबंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ इस लेख को पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इसपर भी गौर करें – NHRC Full Form Hindi | NHRC का क्या मतलब है?

एनसीवीटी की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of NCVT?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर एनसीवीटी की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें

एनसीवीटी की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of NCVT in english – National Council of Vocational Training
  • एनसीवीटी की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद

एनसीवीटी का क्या मतलब होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की NCVT का फुल फॉर्म National Council of Vocational Training होता है जिसको हिंदी में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के नाम से जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की राष्ट्रिय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् स्कूल के विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान चाहता है। NCVT इसके साथ साथ सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में रोजगार प्रदान करने का सुधार करने की कोशिश करता है। आप सभी को यह भी बता दें कि एनसीवीटी सभी बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास करता रहता है।

जो भी व्यक्ति एनसीवीटी करना चाहता है उसके लिए उस व्यक्ति को ITI या Diploma Courses या Training . परंतु आईटीआई डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के लिए आपको किसी अच्छे मान्यता प्राप्त बोर्ड से परीक्षा देनी होगी और उसमें सफल होना होगा। अगर आप यह सब कर लेते हैं तो आप भी एनसीवीटी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद जब आपको एनसीवीटी का सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाए तो आप किसी भी इंडस्ट्रियल क्षेत्र में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एनसीवीटी की स्थापना कब हुई थी | When was NCVT established?

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दें कि एनसीवीटी की स्थापना 1956 मैं की गई थी। एनसीवीटी एक ऐसा संस्थान है जिसको भारत सरकार के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यानी के भारत सरकार के द्वारा ही इस को चलाया जाता है। आप सभी को यह भी बता दें कि एनसीवीटी का संचालन Ministry Of Employment And Labour के द्वारा किया जाता है। एनसीवीटी की मदद से कोई भी व्यक्ति राष्ट्रीय स्तर की नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकता है।

अन्य फुल फॉर्म भी जानें :-

NCVT से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए ?

एनसीवीटी की फुल फॉर्म क्या होती है

एनसीवीटी की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of NCVT in english – National Council of Vocational Training
एनसीवीटी की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद

एनसीवीटी का क्या मतलब होता है ?

आप सभी को यह बता दे की राष्ट्रिय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् स्कूल के विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान चाहता है। NCVT इसके साथ साथ सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में रोजगार प्रदान करने का सुधार करने की कोशिश करता है। आप सभी को यह भी बता दें कि एनसीवीटी सभी बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास करता रहता है।

एनसीवीटी का संचालन किसके द्वारा किया जाता है ?

एनसीवीटी का संचालन Ministry Of Employment And Labour द्वारा किया जाता है

एनसीवीटी की स्थापना कब हुई थी

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दें कि एनसीवीटी की स्थापना 1956 मैं की गई थी। एनसीवीटी एक ऐसा संस्थान है जिसको भारत सरकार के द्वारा नियंत्रित किया जाता है

Leave a Comment

Join Telegram