राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना आवेदन 2021 | Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship Yojana Apply | छात्रवृति योजना राजस्थान एप्लीकेशन फॉर्म | mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana in Hindi

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री ने अपने प्रदेश के नागरिको के लिए उपलब्ध कराई है जिसका मुख्य उदेश्य अपने राज्य के होनहार छात्र/छात्राए जो गरीबी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते, उनकी आर्थिक रूप से मदद करना है इस के लिए राजस्थान सरकार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर के नवीन 1 लाख तक की श्रेणी में आने वाले छात्रों को प्रति वर्ष 5000 रूपये यानि 500 रूपये प्रति माह देने की घोषणा की है तथा दिव्यांग विधार्थियों को प्रति माह 1000 रूपये(10000 /वर्ष ) छात्रवृति देने की घोषणा की है।

इस योजना के तहत अब कोई भी होनहार छात्र जो आगे की शिक्षा को प्राप्त करना चाहता हो लेकिन पैसों की कमी के कारण नहीं कर पा रहा है वह इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकता है। Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship Yojana का लाभ उठाने के लिए सरकार ने इस योजना को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है जिसके लिए लाभार्थी छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसकी ऑफिसियल वेब साइट hte.rajasthan.gov.in पर आवेदन फॉर्म उपलब्ध है।

राजस्थान-मुख्यमंत्री-उच्च-शिक्षा-छात्रवृति-योजना

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा योजना राज्य सरकार द्वारा चलाया गयी एक योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य अल्प आय के परिवारों के विधार्थियों को उच्च शिक्षा का ग्रहण करवाना है इसके लिए छात्रों की आर्थिक रूप से मदद की जाती है इसके अंतर्गत वो छात्र आते है जो पड़ने -लिखने के लिए होनहार होते है किन्तु परिवार की आर्थिक मंदी की वजह से उच्च शिक्षा ग्रहण नही प्राप्त कर पाते हैं।

इस योजना के द्वारा प्रदेश के विधार्थियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना है इस शिक्षा छात्रवृति से जुड़े विधार्थियो को प्रति वर्ष 5 हजार रुपए तथा दिव्यांग विधार्थियों को 10 हजार प्रति वर्ष दिए जाएंगे। लेकिन योजना का लाभ पाने वाले विधार्थीयों की परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।

Uchh Shiksha Chatrvriti Yojana Highlight

योजना का नाम मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
वर्ष 2021
राज्य राजस्थान
आवेदन करने की प्राम्भिक तिथि 29 अक्टूबर, 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2021
आवेदन करने की बढ़ाई गयी तिथि 28 फरबरी, 2021
लाभार्थी प्रदेश के विद्यार्थी
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php

राजस्थान रोजगार मेला

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए योग्यता/ पात्रता

इस योजना में लाभ को पाने के लिए राज्य सरकार ने लाभार्थी छात्रों के लिए कुछ पात्रता मानदंड दिए है जो भी विधार्थी इस पात्रता के अनुरूप हो वही विधार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते है जो पात्रता मानदंड निम्न प्रकार से है-

  • Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana का लाभ को पाने के लिए वह राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इसके लिए लाभार्थी व्यक्ति की परिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से कम[ यानि 20 हजार रूपये मासिक या इससे कम ] होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विधार्थी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा शिक्षा प्राप्त की हो।
  • इस शिक्षा में छात्र ने कक्षा 12 में न्यूनतम 60 % तक अंक प्राप्त किया हो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके लिए लाभार्थी छात्र राज्य सरकार या भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली अन्य कोई छात्रवृति को न ले रहा हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उसे राजस्थान के किसी राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त कॉलेज से उच्च /तकनीकी सस्था में नियमित रूप से जुड़ा होना चाहिए यानि विगत वर्ष में पढ़ रहा हो।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास बैंक में जमा खाता होना आवश्यक है जिसमे योजना द्वारा दी गयी राशि ट्रांसफर की जायेगी ।

उच्च शिक्षा छात्रवृति के लिए आवश्यक दस्तावेज –

Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship Yojana के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ दस्तावेज निर्धारित किये गए हैं जिनका आवेदन करते समय आपके पास होना आवश्यक है जो दस्तावेज निम्न है –

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  3. 10 व 12 परिमाण की फोटो कॉपी
  4. बैंक की फोटो कॉपी
  5. भामाशाह कार्ड /जन आधार कार्ड की कॉपी
  6. स्थाई मूल निवास की फोटो कॉपी
  7. आय परिमाण पत्र
  8. पंजीकृत मोबाइल नंबर
  9. महाविद्यालय में जमा की गयी फीस रसीद की फोटो कॉपी
  10. दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से जारी किया गया 40% दिव्यांगता प्रमाणित पत्र की कॉपी आवश्यक है।

Rajasthan Uchh Shiksha Scholarship Yojana के लाभ –

  • उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ उन गरीब विधार्थियों के लिए आवश्यक है जो आर्थिक तंगी की वजह से उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं।
  • इस योजना के तहत प्रति वर्ष 5000 रूपये तथा दिव्यांग छात्रों को 10000 रूपये प्रति वर्ष दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत नियमित रूप से अध्ययन करने वाले छात्रों को 5 वर्ष तक इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर किसी कारण से विधार्थी अध्ययन को बीच में ही छोड़ा जाता है तो इस योजना का लाभ पूर्व वर्ष तक ही माना जायेगा।
  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना तहत जिन विधार्थियों ने बोर्ड की वरीयता सूची में प्रथम 1 लाख तक स्थान प्राप्त किया हो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021 ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म –

अगर आप Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको राजस्थान की ऑफिसियल वेब साइड पे जाना होगा और आवेदन करना होगा जिसके लिए SSO ID का होना आवश्यक है। SSO ID निम्न प्रकार से बनाई जाती है।

SSO ID बनाने के निम्न चरण होते हैं –

  1. सर्वप्रथम राज्य की ऑफिसियल वेब साइट hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php पर जाए।
  2. ऑफिसियल साइट पे जाने के बाद ऑनलाइन स्कॉलरशिप online scholarship पे क्लिक करें।
  3. छात्रवृति योजना 2021 क्लिक करने के बाद scholarship portal पे रजिस्टर कर ले। यदि आपका SSO पे पहले से पंजीकृत है तो आप सीधे लॉगिन भी कर सकते हैं।
  4. रिजिस्टर पे क्लिक करने के बाद आप सिटीजन पर क्लिक कर ले। सिटीजन पर क्लिक करते ही आपके सामने भामाशाह और जन आधार ओप्सन खुल जाते है। मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
  5. दोनों में से किसी एक को चुन कर अपना भामाशाह या जन आधार नंबर दर्ज कर ले या Facebook, google से भी आप पंजीकृत कर सकते है तथा पूछे गए विवरण को भर ले।मुख्यमंत्री-उच्च-शिक्षा-छात्रवृति-योजना
  6. इसके बाद आपको आपका SSO ID प्राप्त हो जाता है।
  7. SSO आई डी को लॉगिन कर लें ।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन –

  1. SSO ID लॉगिन होने के बाद आप सामने दी गयी सूची से Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship Yojana के ऑप्सन को चुन ले।
  2. इसके बाद मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना एप्लीकेशन फार्म खुल जाता है।
  3. एप्लीकेशन फॉर्म में दिए गए विवरण [जैसे संस्थान या महाविद्यालय के बारे में जानकारी, वर्ष, रोल नंबर, उत्तीर्ण वर्ष, वर्तमान संस्था के बारे में जानकारी] आदि को भर ले।
  4. सम्पूर्ण जानकारी को भरने के बाद इसे submit कर ले। आपका मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना एप्लीकेशन फार्म भर जाता है।

आवेदित फॉर्म को स्वीकृति करने की प्रक्रिया

Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सस्था ऑनलाइन आवेदित फॉर्म में दी गयी जानकारी को मूल दस्तावेजों से मिलान कर तथा वांछित तत्थों को सत्यापित कर अपने जिले के नोडल अधिकारी को ऑनलाइन फॉरवड करते हैं और आपकी आवेदित छात्रवृति को स्वीकृत कर दिया जाता है। स्वीकृत करने के बाद प्रति माह आपके पंजीकृत बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप राशि भेज दी जाती है।

योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • जिन आवेदित विधार्थियों के नाम उनके महाविद्यालय छात्रवृति पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हो रहा है वे अपने महाविद्यालय के प्राचार्य के पास जा कर संपर्क कर सकते है। तथा रजिस्टेशन एवं अपडेशन की करवाई करवा सकते हैं।
  • Rajasthan Ucch Shiksha Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • Rajasthan Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana की आवेदन करने की तिथि को बढ़ा कर 28 फरबरी 2021 कर दिया गया है। जिन भी विधार्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह योजना की ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन कर लें।

छात्रवृति योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना अल्प आय वर्ग के होनहार विधार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना है।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में कितनी धनराशि प्राप्त होगी ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में प्रत्येक छात्र को 5000 रूपये प्रति वर्ष (500 रूपये प्रति माह ) किन्तु दिव्यांग छात्र को 10000 रूपये प्रति (1000 रूपये प्रति माह ) वर्ष दी जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2021 की पात्रता क्या है ?

उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लाभार्थी विधार्थी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा न्यूनतम 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए तथा उसकी परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए आय परिमाण पत्र, भामाशाह या जन आधार कार्ड, 10 व 12 अंक परिमाण पत्र आदि दस्तावेज जरुरी हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की आवेदन करने की क्या शुल्क है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नही लिया जाता है।

योजना का लाभ कितने समय तक लिया जा सकता है ?

योजना का लाभ विधार्थी कॉलेज तथा उच्च /तकनीकी सस्था में नियमित रूप से जुड़े होने के साथ 5 वर्षों तक ले सकता है।

हेल्पलाइन नंबर

Department Of Collage Education Jaipur – 0141-2706106
Department Of Technical Education Jodhpur – 0291-2434395, 7424984084, 8696555859
Department Of Sanskrit Education Jaipur – 0141-2706608

Leave a Comment