मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व दिशा निर्देश

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बालिका जन्म को बढ़ावा देने और लड़कियों के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच को प्रोत्साहन देने के लिए Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा राजस्थान सरकार द्वारा लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देने के साथ-साथ बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की प्रदेश की बालिकाओ का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा बालिका के जन्म से लेकर उसकी 12वीं तक की शिक्षा को पूरी करने के लिए 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है साथ ही समाज में लड़कियों के जन्म के प्रति सकारात्मक विचारधारा को भी प्रोत्साहन दिया जाता है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 (Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022) क्या है। इस योजना का उद्देश्य, लाभ और पात्रता क्या-क्या है। साथ ही इस लेख के माध्यम से योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया से भी अवगत होंगे।

Mukhyamantri Rajshri Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बालिकाओ के उत्थान और उनके समग्र विकास के लिए Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा बालिकाओ की शिक्षा से लेकर उनके स्वास्थ्य तक को ध्यान में रखते हुये अलग-अलग किस्तों में 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि प्रदेश की बालिकाओ को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य मिल सके। साथ ही योजना के द्वारा सरकार द्वारा संस्थागत प्रसव को भी बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि प्रदेश में मातृ-मृत्यु दर में भी कमी लायी जा सके। योजना में संस्थागत प्रसव करवाने पर बच्ची के माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे की अधिक से अधिक महिलायें इस योजना का लाभ ले सके। साथ ही योजना के द्वारा शिक्षा के लिए बालिका को सहायता राशि प्रदान कर उसे अच्छा भविष्य देने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 के अंतर्गत सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022
योजना का उद्देश्य बालिका जन्म के प्रति सकात्मक सोच विकसित
करते हुये बालिकाओ को आर्थिक सहायता
शुरू की गयी राजस्थान सरकार द्वारा
सहायता राशि 50,000 रुपए
लाभ प्रदेश की बालिकाओ का समग्र विकास
वर्ष 2022
सम्बंधित राज्य राजस्थान
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
क्रियान्वयन विभाग महिला एवं बाल-विकास मंत्रालय, राजस्थान सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.rajasthan.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022, उद्देश्य

देश में बालिकाओ के जन्म को लेकर नकारात्मकता फैली हुई है। लड़कियों के जन्म को अच्छा नहीं माना जाता ऐसे में लोग ना तो बालिकाओ के स्वास्थ्य पर ध्यान देते है और ना ही उन्हें अच्छी शिक्षा। इसका परिणाम यह होता है की बालिकाओ को ना तो सही पोषण मिल पाता है और ना ही अच्छी शिक्षा जिससे की वे जीवन में आगे बढ़ने के अवसर खो देती है। ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओ के जन्म को लेकर नकारात्मकता दूर करने और बालिकाओ के समग्र विकास के लिए Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 शुरू की है। इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2016 में शुरू किया गया था जिसके तहत सरकार द्वारा बालिका के जन्म को लेकर सकारात्मक सोच को प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

साथ ही योजना के द्वारा सरकार बालिकाओ की शिक्षा और स्वास्थ्य सहित अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत प्रदेश में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ-मृत्यु दर को भी कम किया जाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में बालिकाओ को समानता का अधिकार दिलाने और शिशु-लिंग दर में कमी लाने के लिए भी योजना के तहत प्रावधान किये गये है। Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 के तहत सरकार द्वारा बालिकाओ के समग्र विकास हेतु कुल 6 किस्तों में 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा बालिकाओ को स्कूल में दाखिले और उनके वहाँ ठहराव को प्रोत्शाहित किया जायेगा। साथ ही योजना के द्वारा बालिका शिशु का शत-प्रतिशत टीकाकरण भी सुनिश्चित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 के द्वारा राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओ के जन्म को लेकर समाज में सकारात्मक वातावरण तैयार करते हुये उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है।

  • बालिकाओ के जन्म पर माता को 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत अलग-अलग किस्तों में बालिकाओ को कुल 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के द्वारा प्रदेश में बालिकाओ के जन्म के संबंध में सकारात्मकता का प्रचार होगा।
  • योजना के अंतर्गत बालिकाओ के पालन-पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा को सुनिश्चित करने और उन्हें बेहतर भविष्य देने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश में मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में शिशु-लिंग अनुपात में कमी आएगी साथ ही बालिकाओ के जन्म को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • बालिका शिशु के सम्पूर्ण टीकाकरण को पूरा करने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी साथ ही उन्हें अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ भी प्रदान किये जायेंगे।
  • यह योजना समाज में बालिकाओ को समानता का अधिकार प्रदान करने और उन्हें आगे बढ़ने के लिए अवसर प्रदान करेगी।

6 किस्तों में प्रदान की जाएगी आर्थिक सहायता

आपको बता दे Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 के तहत सरकार द्वारा बालिका के जन्म से लेकर उसकी 12 तक की पढाई तक सरकार द्वारा 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत बालिकाओ के जन्म से लेकर टीकाकरण और 12 वीं पास करने तक विभिन चरणों में सहायता प्रदान की जाएगी। विभिन अंतरालों में मिलने वाली क़िस्त का विवरण इस प्रकार है।

  • पहली क़िस्त (2500 रुपए):- योजना के अंतर्गत पहली क़िस्त के रूप से सरकार द्वारा अधिकृत निजी अस्पताल या सरकारी अस्पताल में बालिका के जन्म पर माता को 2500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो की जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले राशि के अतिरिक्त होगी।
  • दूसरी क़िस्त (2500 रुपए):- योजना की दूसरी क़िस्त के रूप में बालिका के एक वर्ष पूर्ण होने और उसके सभी जरुरी टीकाकरण करवाने की दशा में बालिका के नाम 2500 रुपए की दूसरी क़िस्त जारी की जाएगी।
  • तीसरी क़िस्त (4000 रुपए):- योजना की तीसरी क़िस्त के तहत बालिका के राजकीय विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रुपए की धनराशि बालिका के अकाउंट में भेजी जाएगी।
  • चौथी क़िस्त (5000 रुपए):- बालिका के 6 क्लास में प्रवेश लेने पर योजना की चौथी क़िस्त के तहत 5000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • पाँचवी क़िस्त (11000 रुपए):- बालिका के 10 वी कक्षा में प्रवेश लेने पर योजना की 5वीं क़िस्त के अंतर्गत 11000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • छठी क़िस्त (25000 रुपए):- योजना की छठी और आखिरी क़िस्त के रूप में बालिका के 12 वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात उसे 25000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

ये है आवश्यक पात्रताएं

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निम्न पात्रताएँ निर्धारित की गयी है।

  • बालिका के माता-पिता राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • सिर्फ उन्ही बालिकाओ को इस योजना में शामिल किया जायेगा जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है।
  • योजना के अंतर्गत सिर्फ राजस्थान राज्य की महिलाओ को ही शामिल किया गया है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए बालिका का जन्म सरकारी हॉस्पिटल या सरकार द्वारा अधिकृत निजी अस्पताल में होना जरुरी है तभी उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • एक परिवार में सिर्फ 2 बालिकाओ के जन्म पर ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत दूसरी क़िस्त का लाभ तभी प्रदान किया जायेगा जब माता-पिता बच्ची को सभी टीके लगवा चुके हो साथ ही इसके लिए उन्हें परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किया गया प्रमाणपत्र भी दिखाना होगा।

जरुरी दस्तावेज

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों को होना आवश्यक है।

  • माता-पिता का आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड (जो भी उपलब्ध हो)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का बर्थ-सर्टिफिकेट
  • बालिका को प्रदान की गयी यूनिक ID नंबर
  • मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  • ममता कार्ड, टीकाकरण पूर्ण करवाने सम्बंधित कार्ड
  • बालिका के स्कूल में दाखिले का प्रमाणपत्र
  • माता-पिता द्वारा 2 संतान की घोषणा सम्बंधित स्वघोषणा पत्र
  • 12 वीं उत्तीर्ण सर्टिफिकेट और अंक-तालिका
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ई-मित्रा या अटल सेवा केंद्र की मदद से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आप चाहे तो अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र में समस्त दस्तावेजों को ले जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन सम्बंधित सभी फॉर्मलिटीज संचालक पूरी की जाएँगी जिसके लिए आपको उसे सभी जरुरी जानकारियाँ प्रदान करनी होंगी साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक रेफेरेंस नंबर प्रदान किया जायेगा। इसे आगे के लिए सुरक्षित कर ले। इसकी मदद से आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओ में आवेदन के लिए SSO (Single Sign-On) राजस्थान पोर्टल भी लांच किया गया है जिसकी मदद से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 क्या है ?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बालिकाओ को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य समबन्धित जरुरतो को पूरा करने के लिए शुरू की गयी है। इसके अंतर्गत बालिकाओ को 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा सरकार द्वारा बालिकाओ को स्वास्थ्य और शिक्षा सम्बंधित सुविधाओं को ध्यान में रखते हुये 50000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही प्रदेश में बालिकाओ के जन्म को लेकर सकारात्मकता का भी प्रसार होगा।

क्या कोई भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है ?

यह योजना राजस्थान प्रदेश की बालिकाओ को लाभ देने के लिए शुरू की गयी है। ऐसे में सिर्फ उन्ही लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जो राजस्थान की स्थाई निवासी है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा तय की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना होगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2022 में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप ऊपर दिए गए लेख में बताये स्टेप्स को फॉलो करे। ई-मित्रा, अटल सेवा केंद्र और SSO राजस्थान पोर्टल की मदद से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Comment