(पंजीकरण) मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना :- बिहार सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन देने व उच्च शिक्षा पूरी कर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देने हेतु मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आरम्भ किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं को उनके जन्म से लेकर उनकी स्नातक की शिक्षा पूरी करने में आर्थिक सहयोग देने के लिए 54,100 रूपये की धनराशि प्रदान करवाती है, जिससे राज्य के कमजोर आय वर्ग परिवार की बालिकाओं को उनकी शिक्षा अधूरी ना छोड़नी पड़े, ऐसी सभी बालिकाएँ सरकार द्वारा जारी योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगी। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में आवेदन करने वाली बालिकाओं को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ? इसमें आवेदन के लिए उनकी क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और योजना में किस प्रकार आवेदन किया जा सकेगा, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

देश की बालिकाओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए बिहार सरकार बहुत सी नई-नई योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें लाभान्वित करने प्रयास करती रहती है, जिससे बालिकाएँ भी बिना किसी आर्थिक समस्या के शिक्षित होकर आत्मनिर्भर व शसक्त हो सकेंगी, एसी ही एक योजना के माध्यम से बालिकाओं के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के नाम से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार आवेदक परिवार की बालिका के जन्म लकेर उसकी स्नातक की शिक्षा पूरी होने तक किश्तों में सहायता राशि प्रदान करवाएगी, यह लाभ एक परिवार की दो बालिक़ाओं को योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना राज्य के उन परिवारों की बालिकाओं के लिए एक बेहद ही लाभकारी योजना है, जिनकी स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह अपनी बेटियों की शिक्षा पूरी करने के लिए सहयोग दे सकें, ऐसे परिवारों की बेटियों को सरकार उनकी शिक्षा, स्कूल यूनिफार्म, पुस्तकों एवं स्वच्छ व बेहतर जीवन के लिए सैनिटरी नैपकीन आदि की सुविधा प्राप्त करने हेतु आर्थिक सहयता प्रदान करवाती है, जिससे बालिकाओं की शिक्षा में किसी तरह की रुकावट उत्पन्न न हो और वह अपनी शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सकेंगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana : Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
वर्ष 2021
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य की बालिकाएँ
उद्देश्य बालिका को उच्च शिक्षा पूरी करने के
लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in

यह भी देखें :- बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन

कन्या उत्थान योजना में प्रदान की जाने वाले किश्तें

जैसा की हमने आपको बताया की कन्या उत्थान योजना में आवेदक बालिका को लाभान्वित करने हेतु सरकार द्वारा उसके जन्म से उसकी स्नातक की डिग्री पूरी होने तक कुल 54,100 रूपये धनराशि मुहैया करवाई जाती है, परन्तु यह राशि आवेदक बालिका को किश्तों में प्रदान की जाती है, जो निर्धारित समय पर बालिका के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है, जिसमे पहली किश्त बालिका के जन्म के समय पर 2000 रूपये की धनराशि उनके अभिभावकों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। दूसरी किश्त की बालिका के टीकाकरण के समय 1000 रूपये की प्रदान की जाती है। तीसरी 2000 रूपये की किश्त बालिका के 1 वर्ष पूरे होने पर प्रदान की जाती है। जिसके बाद चौथी किश्त 10,000 रूपये की बालिका के 12 वीं पास होने पर और पाँचवी किश्त 25,000 रूपये की कन्या की ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद प्रदान किए जाते हैं।

योजना में स्कूल यूनिफार्म व सैनिटरी नैपकिन के लिए सहायता राशि

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत आवेदक बालिका को शिक्षा में प्रत्साहन देने के लिए दी जाने वाली किश्त के भुगतान के साथ-साथ सरकार बालिकाओं को विद्यालय की यूनिफार्म व उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए भी धनराशि मुहैया करवाएगी, जिससे कमजोर आय वर्ग की वह बालिकाएँ जो इन्हे खरीदने में असमर्थ होती है, उन्हें बिना किसी आर्थिक समस्या के लाभ प्राप्त हो सकेगा। योजना में शिक्षा पूरी करने हेतु दी जाने वाली धनराशि की तरह ही योजना में स्कूल यूनिफार्म व सैनिटरी नैपकिन की सुविधा भी बालिका को दी जाती है, जिसमे सैनिटरी नैपकिन के लिए दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर 150 रूपये से 300 रूपये कर दिया गया है। कन्या उत्थान योजना में बालिकाओं को जारी किश्तों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

S.N.O कक्षा स्तर यूनिफार्म व सैनिटरी नैपकिन
के लिए सहयता राशि
1. कक्षा पहली से दूसरी की छात्रा के लिए 600 रूपये
2.कक्षा तीसरी से पाँचवी के लिए 700 रूपये
3. छठी से आठवीं के लिए 1000 रूपये
4. नौवीं से बारवीं के लिए 1500 रूपये
5. सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए 300 रूपये

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • कन्या उत्थान योजना के माध्यम से सरकार राज्य की बालिकाओं को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करेगी।
  • बालिका के जन्म से लेकर उनकी स्नातक की शिक्षा पूरी होने के साथ-साथ अन्य सुविधा जैसे यूनिफार्म व सैनिटरी पैड की खरीद के लिए भी सरकार आर्थिक सहायता राशि बालिका को मुहैया करवाएगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इस वर्ष योजना में 2221 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के 1.60 लाख आवेदक नागरिक लाभान्वित हो सकेंगे।
  • आवेदक बालिका को योजना के अंतर्गत पूरे 54,100 रूपये की धनराशि निर्धारित किश्तों में सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • कन्या उत्थान योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा मिल सकेगा, जिससे उनके साक्षरता दरों में वृद्धि की जा सकेगी।
  • योजना में शिक्षा के लिए दिया जाने वाला लाभ केवल अविवाहित 12 वीं व स्नातक उत्तीर्ण बालिग़ छात्र को ही प्राप्त हो सकेगा, जिससे राज्य में बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं पर भी रोक लगाईं जा सकेगी।
  • योजना के माध्यम से राज्य में बालिकाओं के प्रति नकारात्मक सोच को खत्म किया जा सकेगा, जिससे केवल लोग उन्हें बोझ न समझकर उन्हें भी शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहन दे सकेंगे।
  • राज्य के कमजोर परिवार की बालिकाओं को परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी शिक्षा अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी।
  • बालिकाएँ पढ़-लिखकर शिक्षित हो सकेंगी, जिससे उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पडेगा।

कन्या उत्थान योजना की पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले लाभार्थियों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, जिसकी पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने वाली बालिका बिहार की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु 1 परिवार की दो बालिकाओं को ही योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • यदि एक परिवार की दो बालिकाओं को कन्या उत्थान योजना का लाभ मिल गया है, तो उनकी तीसरी बेटी आवेदन के पात्र नहीं होगी।
  • आवेदक कन्या के पास उसका 12 वीं पास प्रमाण पत्र/स्नातक डिग्री होनी चाहिए।
  • कन्या का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए।

बिहार कन्या उत्थान योजना के दस्तावेज

कन्या उत्थान योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके बिना योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड 5. स्नातक की डिग्री
2. निवास प्रमाण पत्र 6. बैंक की पासबुक
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड)7. मोबाइल नंबर
4. बारवीं का प्रमाण पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटग्राफ

बिहार कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा कन्या उत्थान योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़वा देकर उन्हें आत्मनिर्भर व शसक्त बनने में सहयोग देना है, क्योंकि हमारे देश में यह देखा जाता है की बहुत से ऐसे गरीब परिवार है, जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर ना होने के कारण वह अपनी बेटियों को आगे नही पढ़ा पाते या बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो बेटियों और उनकी शिक्षा को महत्त्व न देकर उनकी शिक्षा को केवल व्यर्थ समझते हैं और बेटियों के भ्रूणहत्या या बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं में धकेल देते। लोगों की इसी नकारात्मक सोच से देश में लिंग अनुपात व बालिकाओं की साक्षरता दरों में बहुत ही ज्यादा गिरावट देखी जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए सरकार बेटियों को शिक्षित करने के लिए इस योजना के माध्यम से उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करवाती है, जिससे बालिकाओं के जन्म से लेकर उन पर लगने वाले अधिकतम खर्चे पर परिवार को राहत मिल सकेगी।

इसके साथ ही उन्हें उच्च शिक्षा तक शिक्षित करने पर 25,000 हजार की सहायता राशि भी सरकार मुहैया करवाती है। इससे बालिका के परिवार के साथ-साथ समाज की सोच को बदला जा सकेगा और वह अपनी बेटियों को बोझ ना समझकर उन्हें भी शिक्षित होने व आत्मनिर्भर बनने में सहयोग दे सकेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इस कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जो बालिकाएँ योजना की पात्रता को पूरा करती हैं, वह ऑनलाइन आवेदन के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले बिहार ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर विजिट करना होगा। ई-कल्याण-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना आवेदन करें 2020 के लिए आवेदन करें में Link 1 और Link 2 में से किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा।बिहार-कन्या-उत्थान-योजना-आवेदन
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया खुलकर आ जाएगा , जिसमे आपको नीचे स्क्रॉल करने पर ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्त्वपूर्ण निर्देश। कृप्या यहाँ क्लिक करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन पत्र भरने से संबंधित कुछ निर्देश खुलकर आ जाएँगे, जिसमें पंजीकरण के लिए आपको पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • जैसे आपका नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, कैटगरी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासवर्ड, और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद योजना में आपकी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन

योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आवेदक पोर्टल पर लॉगिन करके अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, इसके लिए योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना :- मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा। कन्या-उत्थान-योजना-अप्लाई
  • अब आपको लिंक 1 या लिंक 2 में से किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको दाई तरफ Important Links के सेक्शन में Click here to Apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ई-कल्याण-लॉगिन
  • अब अगले पेज पर आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कुल प्राप्त अंक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई सभी जानकारी भरकर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आप इसका प्रिंटआउट भी निकलवाकर रख सकेंगे ।

Kanya Utthan Yojana स्थिति की जाँच की प्रक्रिया

जिन भी बालिकाओं द्वारा योजना में आवेदन किया गया है, वह अपने आवेदन स्थिति की जाँच भी पोर्टल पर कर सकेंगी, इसके लिए वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर इसे जान सकती है।

  • आवेदक को सबसे बिहार ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए यहाँ क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। कन्या-विवाह-आवेदन-स्थिति
  • अब अगले पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी आवेदन स्थिति की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आप अपने आवेदन स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से जुड़े प्रश्न/ उत्तर

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आरम्भ राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देकर आत्मनिर्भर बनने व राज्य में साक्षरता दरों में समानता लेन के लिए किया गया है।

इस योजना में आवेदक बालिका को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना में आवेदक बालिका को जन्म से लेकर उनकी स्नातक की शिक्षा पूरी होने तक सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग दिया जाएगा साथ ही उन्हें शिक्षा के अलावा भी उनकी स्कूल यूनिफार्म व सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए भी सहायता राशि मुहैया करवाई जाएगी।

आवेदक बालिका को योजना में कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

योजना में आवेदक बालिका को पूरे 54100 रूपये निर्धारित किश्तों व समय पर प्रदान किए जाएँगे।

योजना में आवेदन के लिए बालिका की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

आवेदक बालिका बिहार की स्थाई निवासी हो, जिनका बैंक में खाता होना चाहिए और शिक्षा सम्बन्धी सहायता प्राप्त करने के लिए उनके पास उनकी 12 वीं या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक बिहार ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदक बालिका को इंटरमीडिएट व स्नातक की शिक्षा पूरी कर लेने पर कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

आवेदक बालिका को इंटरमीडिएट की शिक्षा पूरी करने पर 10,000 रूपये और स्नातक की शिक्षा पूरी होने पर 25,000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधित किसी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर :- 91-8292825106, 91-953454709 पर सम्पर्क करके या इसकी एमाइल आईडी पर मेल करके भी dbtbiharapp@gmail.com अपनी समस्या का हल प्राप्त हो सकेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment