मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन (Prasuti Sahayata)

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिला कामगार श्रमिकों को लाभ प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 (MP Prasuti Sahayata Yojna-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिला कामगारों को प्रसूति सम्बंधित खर्चो को पूरा करने के लिए 16,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की इन्हे गर्भवस्था के दौरान किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। साथ ही सरकार द्वारा महिला कामगारों को अन्य वित्तीय खर्चो को पूरा करने के लिए भी मदद दी जाएगी। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की MP Prasuti Sahayata Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

MP prasuti sahayata yojna
MP prasuti sahayata yojna

प्रदेश की महिला कामगारों को प्रसूति की अवधि के दौरान राहत प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा MP Prasuti Sahayata Yojna-2022 को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गर्भवती महिला कामगारों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुये विभिन चरणों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। योजना के तहत सरकार द्वारा 16,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही उन्हें मजदूरी के 50 फीसदी हिस्से के बराबर धनराशि का भुगतान भी किया जायेगा।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2022 : Ladli Laxmi Yojana MP Online, ऐसे करें आवेदन

MP Prasuti Sahayata Yojna-2022, उद्देश्य

देश में अधिकांश महिला कामगारों को प्रसूति काल के दौरान विभिन आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। गर्भवस्था के दौरान वे काम करने में असमर्थ होती है जिससे की उन्हें मजदूरी प्राप्त नहीं होती। वही आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन्हें ना तो उन्हें प्रसूति काल के दौरान सही से पोषण मिल पाता है और ना ही वे नवजात की विभिन जरूरतों को पूरा करने में समर्थ होती है। इन सभी समस्याओ को देखते हुये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिला कामगारों को राहत प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिला कामगारों को प्रसूति के दौरान पोषण, नवजात के टीके और अन्य खर्चो को पूरा करने के लिए 16000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे ना सिर्फ उन्हें पोषण सम्बंधित जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिलेगी अपितु वे नवजात की अच्छे से देखभाल भी कर सकेंगी।

MP Prasuti Sahayata Yojna 2022 के तहत सरकार द्वारा सभी महिला कामगारों को शामिल गया है ताकि अधिक से अधिक महिला श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिल सके।

योजना के तहत मिलने वाली सहायता

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा महिला कामगारों की जरूरतों को ध्यान में रखते प्रसव काल के विभिन चरणों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत विभिन चरणों में प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता का विवरण इस प्रकार है।

  • पहली क़िस्त (4000 रुपए) – योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने पर एवं प्रसव सम्बंधित 4 जांच डॉक्टर अथवा ANM के माध्यम से करवाने पर
  • दूसरी क़िस्त (12000 रुपए)- शासकीय अस्पताल में प्रसव के उपरांत नवजात शिशु का पंजीयन करवाने पर एवं शिशु का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाने पर

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • प्रसव सम्बंधित प्रमाणपत्र
  • डिलीवरी सम्बंधित प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश की 18 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिला कामगार ही पात्र है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए महिला कामगारों को अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा महिला एवं बाल विकास केंद्र से योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसके पश्चात आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियां दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करके आप इस फॉर्म सम्बंधित विभाग में जमा कर सकते है।

MP prasuti sahayata yojna, online registration
MP prasuti sahayata yojna, online registration

इस प्रकार से आप MP Prasuti Sahayata Yojna 2022 के तहत आवेदन कर सकती है। आप चाहे तो अपने क्षेत्र की आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता की मदद से भी मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन कर सकती है।

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 क्या है ?

इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। योजना के तहत सरकार द्वारा गर्भवती महिला कामगारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ?

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा 16000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता सरकार द्वारा 2 किस्तों में प्रदान की जाएगी।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना को सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिला कामगारों के लिए ही शुरू किया गया है। ऐसे में प्रदेश की स्थायी महिला कामगार ही योजना के तहत आवेदन कर सकती है।

Leave a Comment