MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार ऑनलाइन चेक प्रोसेस

MP Bhulekh, mp land record, एमपी भूलेख, खसरा खतौनी mp, खसरा खतौनी नाम अनुसार mp, भूलेख मध्यप्रदेश, bhulekh mp, mp bhu abhilekh

आज हम आपको MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक करने से सम्बंधित सभी जानकारी से अवगत कराएंगे। यदि आप भी मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और आप अपनी जमीन या प्लाट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का हैं। आज के इस आधुनिक समय में टेक्नोलॉजी इस प्रकार बढ़ गयी हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार, मध्य प्रदेश Land Record से सम्बन्धित किसी भी प्रकार का विवरण देखने हेतु राजस्व विभाग द्वारा एक पोर्टल बनाया गया हैं। इस पोर्टल की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपनी जमीन, प्लाट या भूलेख विवरण को आसानी से देख सकेंगे।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आपको MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक कैसे करें से जुड़ी प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं। एमपी लैंड रिकॉर्ड से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़िए।

एमपी-खसरा-खतौनी

MP Land Record Khasra Khatauni

MP Land Record खसरा खतौनी से आशय यह है कि आप मध्य प्रदेश भू लेख सम्बन्धित विवरण आदि को सुरक्षित करके रखें। लैंड रिकॉर्ड खसरा खतौनी होने से मध्य प्रदेश राज्य के किसानो और जमींदारों को बहुत राहत मिली हैं। पहले के समय में खसरा खतौनी के लिए कभी सरकारी दफ्तरों व पटवारी के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे और समय का भी व्यय होता था परन्तु अब ऐसा नहीं हैं। मध्य प्रेदश राज्य के नागरिको के लिए एक अब Land Record खसरा खतौनी करना अब आसान हो गया हैं। क्योंकि एमपी सरकार ने एमपी राज्य के निवासियों के लिए MP Land Record खसरा खतौनी देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कर दी हैं। इस सुविधा के उपलब्ध होने से किसानो को बहुत मदद मिली हैं।

MP Land Record खसरा खतौनी की सुविधा होने से सम्बन्धित राजस्व विभाग आसानी से जमीन के आवश्यक दस्तावेजों की जांच करने में समर्थ होगा और कंप्यूटर द्वारा सभी रिकार्ड्स ऑनलाइन माध्यम से सुरक्षित करके रखें जायेंगे।

Madhya Pradesh Land Record Overview

आर्टिकल MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक कैसे करें
राज्य मध्य प्रदेश
विभाग राजस्व विभाग, एमपी
लाभार्थीमध्य प्रदेश नागरिक
उद्देश्य खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने की सुविधा देना
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट landrecords.mp.gov.in

मध्य प्रदेश भू लेख खसरा खतौनी के लाभ

यहां आप जानेंगे कि एमपी लैंड रिकार्ड्स खसरा खतौनी के क्या लाभ हैं। MP Land Record खसरा खतौनी के बहुत से लाभ हैं। खसरा खतौनी के कुछ लाभों का विवरण इस प्रकार दिया गया हैं-

  • MP Land Record खसरा खतौनी ऑनलाइन माध्यम से देखी जा सकती है जिसका सबसे अधिक लाभ किसानो और जमींदारों को मिला हैं,मध्य प्रदेश के नागरिको को अपनी जमीन सम्बन्धी जानकारी की जांच कराने के लिए कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इसका दूसरा लाभ यह हैं कि Land Record खसरा खतौनी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको पटवारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे MP Land Record खसरा खतौनी के पोर्टल के माध्यम सेअपनी जमीन संबंधी जानकारी ले सकते हैं।
  • इसका तीसरा लाभ यह है कि आपके समय की बचत हो जाती है। MP Land Record खसरा खतौनी ऑनलाइन माध्यम से देखने में कम समय व्यय होता हैं।
  • खसरा खतौनी का अन्य लाभ यह है कि आप के भू लेख विवरण कम्प्यूटर द्वारा सुरक्षित करके रखें जाते हैं।
  • इसका एक लाभ यह भी है कि जमीन या भू लेख की जांच करने में राजस्व विभाग को आसानी रहती हैं राजस्व विभाग कोई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी लैंड रिकार्ड्स चेक करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने फोन से भी लैंड रिकार्ड्स देख सकते हैं।
Madhya Pradesh Land Record Khasra Khatauni Districtwise List

यदि आप एमपी लैंड रिकॉर्ड खसरा खतौनी से जुड़ी आवश्यक सूचनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ मध्य प्रदेश की जिलेवार सूची दी गयी हैं।इस सूची में उन जिलों के नाम दिए गए जिनका भू अभिलेख ऑनलाइन माध्यम से देखा जा सकता हैं। निम्न जिलों के MP Land Record Khasra Khatauni नाम अनुसार चेक कर सकते हैं –

अशोकनगर खरगौनविदिशा
अनूपपुर मुरैना ग्वालियर
अलीराजपुर मंडला शाजापुर
बैतूल मंदसौर श्योपुर
बड़वानी नीमच हरदा
बालाघाट नरसिंहपुर आगर मालवा
भिण्ड निवाड़ीझाबुआ
भोपाल पन्नाशिवपुरी
बुरहानपुर रतलाम शहडोल
कटनी राजगढ़उज्जैन
छिंदवाड़ा रायसेन खण्‍डवा
छतरपुर रीवाजबलपुर
देवास सीहोर इंदौर
दमोह सागर उमरिया
दतिया सतना होशंगाबाद
धारसिवनीटीकमगढ़
डिंडौरीसीधी  
गुनासिंगरौली

एमपी भू अभिलेख की आधिकारिक वेबसाइट

Madhya Pradesh सरकार द्वारा MP Land Record खसरा खतौनी देखने या इससे संबंधित अन्य जानकारी के विषय में जानने के लिए दो वेबसाइट बनाई गयी हैं। आप दोनों में से किसी भी वेबसाइट के माध्यम से भू अभिलेख सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दोनों वेबसाइट पर भू लेख से जुडी हर प्रकार की जानकारी आपको उपलब्ध कराई जाएगी। इन दोनों वेबसाइट का नाम कुछ इस प्रकार है –

  1. landrecords.mp.gov.in
  2. www.bhunakshabhulekh.com

यदि आप खसरा खतौनी, भू अभिलेख ,बी 1 आदि के बारे जानना चाहते हैं तो Madhya Pradesh Land Record Khasra Khatauni संबंधित जानकारी के लिए दो पोर्टल बनाये गए है। अपनी जमीन से जुडी सम्पूर्ण विवरण आप उपर्युक्त दी गयी दोनों वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

एमपी खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक प्रोसेस

यहाँ हम आपको मध्य प्रदेश भू लेख खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक करने की प्रोसेस बता रहें हैं। यदि आप एमपी के नागरिक हैं और अपनी लैंड रिकार्ड्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया की मदद से आसानी से अपने Land Record खसरा खतौनी देख पाएंगे। MP Land Record Khasra Khatauni नाम अनुसार चेक कैसे करें इसके प्रोसेस के बारे में हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके लैंड रिकार्ड्स देख सकेंगे –

  1. MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक करने के लिए आपको सबसे पहले एमपी लैंड रिकॉर्ड खसरा खतौनी की आधिकारिक वेबसाइट landrecords.mp.gov.in के लिंक पर क्लिक करना होगा। मध्य-प्रदेश-खसरा-खतौनी
  2. लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज खुलने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैप दिखाई देगा आपको मैप में अपनी आवश्यकता अनुसार संबंधित जिले का चयन करना होगा। मध्य-प्रदेश-खसरा-खतौनी
  4. जिले का चुनाव करने के बाद आपकी स्क्रीन पर भू अभिलेख का पेज खुल जायेगा। अब आपको इसमें लिखे सभी विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा और अच्छे से पढ़ने के बाद ही आप इन विकल्पों का चयन करें । मध्य-प्रदेश-भू-नक्शा-चेक-ऑनलाइन
  5. अब आपको जिले के विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने जिलों की सूची खुल जाएगी यहाँ आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  6. जिला चुनने का बाद अपनी तहसील पर क्लिक करें क्लिक करते ही तहसील की सूची खुल जाएगी अब आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
  7. इसके बाद आपको गॉंव के विकल्प पर क्लिक करें क्लिक करते ही गॉंव की सूची खुल जाएगी इसमें अपने गॉंव का चयन करें।
  8. क्योंकि आप नाम अनुसार लैंड रिकॉर्ड देखना चाहते हैं तो आपको यहाँ भू स्वामी पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही भू स्वामी के नाम की सूची खुल जायेगीं इसमें अपने नाम का चयन करें।
  9. इसके बाद आपको कैप्चा कोड भी भरना होगा। कैप्चा कोड ध्यानपूर्वक भरें।
  10. अब अपने द्वारा चुने गए सभी विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि त्रुटि की कोई आशंका न रहे।
  11. यदि सभी जानकारी सही है तो अब आपको विवरण देखें पर क्लिक करना होगा।
  12. इस प्रकार यह प्रक्रिया समाप्त होते ही आप MP Land Record खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक पर पाएंगे।

एमपी भू लेख खसरा खतौनी सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

एमपी लैंड रिकॉर्ड खसरा खतौनी नाम अनुसार देखने के लिए कुछ विशेष सूचनाओं की आवश्यकता पड़ेगी ?

एमपी लैंड रिकॉर्ड खसरा खतौनी देखने के लिए आपको अपना नाम ,जिले ,तहसील और गॉंव का चुनाव करना होगा। इन सूचनाओं की सहायता से आप अपनी खसरा खतौनी देख पाएंगे।

मध्य प्रदेश भू लेख ऑनलाइन देखने के लिए कितना शुल्क लिया जाता हैं ?

MP Land Record check करने के लिए किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाता हैं। यह सेवा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क प्रदान की जाती है।

एमपी भू लेख खसरा खतौनी कैसे चेक कर सकते हैं?

MP Land Record खसरा खतौनी के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने दो पोर्टल बनाये हुए है आप दोनों में से किसी भी पोर्टल की सहायता से खसरा खतौनी चेक कर सकते है। ये दोनों पोर्टल है -landrecords.mp.gov.in,
www.bhunakshabhulekh.com

क्या मध्य प्रदेश भू मैप भी ऑनलाइन देखा जा सकता हैं या नहीं ?

हाँ ,आप मध्य प्रदेश भू मैप भी ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आप मैप देखना चाहते हैं तो आपको मध्य प्रदेश लैंड रिकॉर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

एमपी भू लेख व खसरा खतौनी संबंधी जानकारी प्राप्त करने या शिकायत करने के लिए कहा सम्पर्क करना होगा ?

यदि आप मध्य प्रदेश भू लेख या खसरा खतौनी के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं या आप इससे संबंधित किसी प्रकार की समस्या दर्ज कराना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी के बारे में जानने के लिए किस हेल्पलाइन नंबर की सुविधा दी गयी हैं ?

एमपी खसरा खतौनी के बारे में जानने के लिए राज्य सरकार द्वारा अपने पोर्टल पर हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भू उपलब्ध कराई हैं ,ये हेल्पलाइन नंबर 0751-2441200 हैं। इस नंबर पर सम्पर्क करके आप आसानी से सभी आवश्यक सूचनाओं के बारे में पता लगा सकते हैं।

क्या एमपी लैंड रिकार्ड्स नाम अनुसार चेक करने के अलावा किसी अन्य प्रकार से भी कर सकते हैं ?

जी हाँ, एमपी लैंड रिकार्ड्स खसरा खतौनी नाम अनुसार चेक करने के अलावा खसरा नंबर द्वारा चेक किये जा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

शिकायत दर्ज करें :- यहाँ किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर ,ईमेल और फैक्स नंबर आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गयी है। यदि आपको MP Land Record खसरा खतौनी से संबंधित कोई भी शिकायत है तो आप दिए गए फोन नंबर पर सम्पर्क करें। दी गयी email id के माध्यम से भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहाँ fax no. भी दिया गया है। आशा करते हैं हमारे इस लेख के माध्यम से आप आसानी से अपना एमपी भू लेख खसरा खतौनी चेक कर सकते हैं।

Phone No. – 0751-2441200, Fax:- 2441202, Email-Id :- clrgwa[at]mp[dot]nic[dot]in

Leave a Comment