मध्यप्रदेश आवास योजना की नयी सूची जारी, लाभार्थी अपना नाम ऐसे करे चेक

मध्यप्रदेश आवास योजना की नयी सूची जारी की जा चुकी है। मध्य प्रदेश राज्य के जिन नागरिकों ने आवास निर्माण के लिए होम आवास योजना के तहत होम लोन के लिए आवेदन किया है अब वे नागरिक एमपी आवास योजना लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में नहीं होगा तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना का लाभ केवल उन नागरिकों मिलेगा जिनका नाम आवास योजना लिस्ट में दर्ज होगा। हाल ही मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गयी है लाभार्थियों को फ्री बालू उपलब्ध करायी जाएगी जिससे कि गरीब लोगो को आवास निर्माण में सहायता मिल सकेगी।

लाभार्थियों को मिलेगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सब्सिडी भी मिलेगी, पीएम आवास योजना में पंजीकरण करने पर उम्मीदवारों को होम लोन CLSS (क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी) दी जाती है। लेकिन सब्सिडी केवल उन लोगो को ही दी जाएगी जिनका नाम एमपी आवास योजना लाभार्थी लिस्ट में होगा। लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत 2.67 लाख रूपये तक सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी को बैंक खाते के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

मध्यप्रदेश आवास योजना सूची ऐसे करें चेक

उम्मीदवारों को आवास योजना आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है। जिसका उपयोग उम्मीदवार योजना की लाभार्थी सूची जारी होने पर सूची में अपना नाम देखने के लिए कर सकते है। रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से उम्मीदवार आसानी से आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in ओर जाकर लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकते है कि उनका नाम लाभार्थी लिस्ट में है या नहीं। अगर आपका नाम आवास योजना लिस्ट में नयी है आप इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।

क्या है इसकी विशेषताएं

  • 20 साल तक के होम लोन पर 6.5 % तक सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  • सब्सिडी की राशि वार्षिक आय के आधार पर तय की जाती है।
  • ग्राउंड फ्लोर के आवास के लिए दिव्यांगजनों और वृद्ध नागरिकों को प्रेफरेंस मिलेगा।

लाभार्थियों को निःशुल्क रेत की सुविधा

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपी आवास योजना के लाभार्थियों को पक्का घर बनाने लिए निःशुल्क रेत उपलब्ध कराने की घोषणा की है। निःशुल्क रेत उपलब्ध कराने की घोषणा सीएम शिवराज सिंह ने झाबुआ के जनजातीय समारोह में की है। राज्य वासियों को फ्री रेत उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगो की सहायता करना है। ताकि उन्हें अपने पक्के घर का निर्माण करने में कुछ सहायता मिल सके और उनका अपना घर होने का सपना पूरा हो सके।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

ऐसे ही सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment