MCQ Full Form in Hindi- MCQ की फुल फॉर्म क्या है? | पूरी जानकारी

MCQ Full Form :- तो दोस्तों की आप सभी जानते ही होंगे की आज के समय में बहुत से युवा व लोग कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करते रहते है। आप सभी यह भी जानते ही होंगे की यह सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम काफी मुश्किल होते है और इनको पास करने के लिए ही बहुत से युवा दिन के अधिकतर समय पढ़ने में ही निकाल देते है। आप सभी यह भी जाते ही होंगे की अधिकतर इन सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में MCQ टाइप के प्रश्न आते है परन्तु उन सभी को ठीक तरह से करने के लिए सभी लोगो को वक़्त भी कम पढ़ जाता है। तो दोस्तों आप सभी ने भी कभी न कभी MCQ प्रकार के प्रश्न देखे ही होंगे। इस प्रकार के प्रश्न हम सभी से विद्यालय में भी पूछे जाते है। तो दोस्तों क्या आप सभी इसके बारे में कुछ जानते है की MCQ की फुल फॉर्म क्या होता है।

MCQ Full Form in Hindi- MCQ की फुल फॉर्म क्या है? | पूरी जानकारी
MCQ Full Form in Hindi

तो दोस्तों क्या आप भी MCQ के बारे में कुछ जैसे की – MCQ की फुल फॉर्म क्या है? अगर नहीं जानते हो तो आप सभी को इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से MCQ के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – एमसीक्यू क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जनकरी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने पर ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो कृपया करके हमारा यह लेख अंत तक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- क्या होता है PUC? कैसे बनता है PUC (फुल फॉर्म) सर्टिफिकेट

MCQ की फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of MCQ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर एमसीक्यू की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो इसकी फुल फॉर्म जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

MCQ की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of MCQ in english – Multiple choice question
  • एमसीक्यू की फुल फॉर्म हिंदी में – बहुवैकल्पिक प्रश्न

M.C.Q क्या होता है | What is M.C.Q.

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को इस लेख में यह बताया है की M.C.Q की फुल फॉर्म Multiple choice question होती है और आप सभी को यह भी बता दे की इसको हिंदी में बहुवैकल्पिक प्रश्न के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की यह बहुवैकल्पिक प्रश्न होते है इस प्रकार के प्रश्नो में आपसे एक प्रश्न पूछ जाएगा और आपको उस प्रश्न के उत्तर के लिए कुछ उत्तर के विकल्प दिए जाते है और उसमे से जो भी उत्तर सही होता है उस उत्तर चिन्हित करना होता है ताकि प्रश्न को चेक करने वाला समझ जाये की व्यक्ति ने किस उत्तर को सही बताया है।

इस प्रकार के प्रश्न आप सभी से बहुत से प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाते है और उसके लिए आप सभी को निश्चित समय दिया जाता है और उस समय के अंदर ही आपको वह सभी प्रश्नो के उत्तर बताने होते है। आप सभी को यह भी बता दे की इस प्रकार के प्रश्नो को ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की MCQ यानि के multiple choice question का अविष्कार बेंजामिन डी. वुड के द्वारा किया गया था। इस प्रकार के प्रश्नों में आप सभी को 4 या फिर उससे अधिक विकल्प दिए जाते है जिनमे से आप को सही उत्तर का चयन करना होता है।

MCQ के कुछ लाभ

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर एमसीक्यू के कुछ लाभ के बारे में बताने वाले है तो कृपया यह जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  1. इस प्रकार के प्रश्नों को करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. इस प्रकार के प्रश्न काफी सरल होते है इसलिए इसको आसानी से हल किया जा सकता है।
  3. आप सभी कोयह भी बता दे की इस प्रकार के प्रश्नो को चेक करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।
  4. इस प्रकार के प्रश्न काफी छोटे और आसान होते है इसलिए कम समय में यह प्रश्न हो जाते है।
  5. छोटे और आसान होने के कारण ही एक परीक्षा में ही बहुत से विषयों के प्रश्न भी पूछे जाते है।

MCQ से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

MCQ की फुल फॉर्म क्या है

The full form of MCQ in english – Multiple choice question
एमसीक्यू की फुल फॉर्म हिंदी में – बहुवैकल्पिक प्रश्न

M.C.Q क्या होता है

आप सभी को यह बता दे की यह बहुवैकल्पिक प्रश्न होते है इस प्रकार के प्रश्नो में आपसे एक प्रश्न पूछ जाएगा और आपको उस प्रश्न के उत्तर के लिए कुछ उत्तर के विकल्प दिए जाते है और उसमे से जो भी उत्तर सही होता है उस उत्तर चिन्हित करना होता है

MCQ का अविष्कार किसने किया था ?

MCQ यानि के multiple choice question का अविष्कार बेंजामिन डी. वुड के द्वारा किया गया था।

MCQ का सबसे मुख्य लाभ क्या होता है ?

इस प्रकार के प्रश्नों को करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है।

Leave a Comment