मैं अभी कहां पर हूं- Main Kaha Par Hun, जानिये आसान तरीका से 1 मिनट में

मैं अभी कहां पर हूं- तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पुराने समय में और आज के समय में काफी हद तक अंतर आ चुका है। क्योंकि पुराने समय के लोग जब भी कही पर जाते थे तो उस स्थान पर जाने से पहले ही उन लोगो को जिस स्थान पर जाना है वहा का रास्ता पता होता है। अगर उनको उस स्थान का रास्ता नहीं पता है तो उस स्थान के लिए उनके पास उस स्थान के लिए नक्शा उपलब्ध होता था। और अगर उनके पास नक्शा भी मौजूद नहीं होता था तो वह लोग दिशा की मदद से सभी रास्तों को जानते थे। अगर कभी कोई व्यक्ति किसी कारण से कहीं पर गुम हो जाता है तो ऐसे में पुराने समय के व्यक्ति घबराते नहीं थे क्योंकि इसका इलाज भी उनके पास होता था। वह तारों की मदद से भी अपना रास्ता खोज लेते थे। आज के समय के लोगों के पास स्मार्टफोन होता है।

मैं अभी कहां पर हूं- Main Kaha Par Hun, जानिये आसान तरीका से 1 मिनट में
मैं अभी कहां पर हूं- Main Kaha Par Hun,

स्मार्टफोन के अंदर ऐसे कई फीचर्स होते है जिनकी मदद से वह जान सकते है की आप कहा पर हो। आज के समय में ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि मैं अभी कहां पर हूं- यानी कि आप अपनी लोकेशन आसानी से जान सकते हैं। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि मैं कहां पर हूं तो उसके लिए आप सभी को हमारे इसलिए कौन तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे संबंधित बहुत ही आवश्यक जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ना चाहिए आप इसके बारे में जान सकेंगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इसलिए को अंत तक अवश्य पढ़े और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- Thanks And Thank You So Much Ka Reply Kya De

मैं अभी कहां पर हूं- Main Kaha Par Hun कैसे जाने

दोस्तों जैसा कि हमने आप सभी को बताया था कि पुराने जमाने के लोग कहीं पर भी जाने से पहले या तो उस रास्ते का पता लगा लेते थे या फिर उनके पास उस जगह पर जाने के लिए नक्शा होता था। और अगर किसी कारण से उनके पास नक्शा भी नहीं है तो दिशा की मदद से उसमें अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच जाते थे परंतु अगर आज के समय की बात की जाए तो आप कैसे जान सकते हैं कि आप कहां पर हैं यानी कि मैं कहां पर हूं।

उस एप्लीकेशन का नाम है Google Maps इस एप्लीकेशन की मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि मैं कहां पर हूं अगर आप वहीं पर जाना चाहते हैं तो उस जगह के रास्ते के बारे में भी आप यहां पर यानी के गूगल मैप्स के एप्लीकेशन की मदद से जान सकते हैं। यह आपको उस स्थान पर पहुंचने का सबसे स्थान रास्ता के बारे में भी बताएगा जिसकी मदद से आप स्थान पर जल्द से जल्द पहुंच सकते हैं तो क्या आप इस एप्लीकेशन की मदद से अपनी लोकेशन पता कर सकते हैं अगर आप नहीं जानते तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को यहां पर गूगल मैप्स के जरिए अपनी एग्जैक्ट लोकेशन जानने के बारे में भी बताने वाले हैं कि किस प्रकार से हम अपनी लोकेशन जान सकते हैं तो उसके लिए दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़ेगा।

कैसे जाने अपनी लोकेशन | How to know your location ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर यह बताने वाले हैं कि आप अपने फोन से अपनी लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं तो अगर आप भी गूगल मैप्स के जरिए अपने बारे में जान सकते हैं कि मैं कहां पर हूं तो उसके लिए आपको यहां पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक होना होगा इसकी मदद चाहिए आप जान सकते हैं कि मैं कहां पर हूं।

  • तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को अपने फोन को ओपन करना होगा उसके बाद आपको अपने फोन में एक सेटिंग यानी के लोकेशन को ऑन करना होगा।
  • जब आप अपने फोन की लोकेशन को ऑन कर देंगे उसके बाद आप अपने फोन में गूगल मैप्स चला सकते हैं क्योंकि बिना लोकेशन ऑन कि आपने नहीं जान सकेंगे कि मैं कहां पर हूं तो अगर आप भी जाना चाहते हैं कि मैं कहां पर हूं तो उसके लिए आप सभी को अपने फोन के लोकेशन को ऑन करना होगा।
  • जब आप अपने फोन की लोकेशन को ऑन कर ले तो उसके बाद आपको अपने फोन में गूगल मैप्स के विकल्प पर जाना होगा।
  • जब आपके फोन में गूगल मैप ओपन हो जाए तो उसके बाद आपको उस एप्लीकेशन के अंदर एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप भी अपने लोकेशन के बारे में जान सकते हैं कि आप उस टाइम पर कहां पर हैं।
  • गूगल मैप्स के जरिए आप आसानी से किसी भी स्थान पर जाने के लिए रास्ता भी जान सकते हैं।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए।

Main Kaha Par Hun कैसे जाने

Google Maps इस एप्लीकेशन की मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि मैं कहां पर हूं अगर आप वहीं पर जाना चाहते हैं तो उस जगह के रास्ते के बारे में भी आप यहां पर यानी के गूगल मैप्स के एप्लीकेशन की मदद से जान सकते हैं। यह आपको उस स्थान पर पहुंचने का सबसे स्थान रास्ता के बारे में भी बताएगा जिसकी मदद से आप स्थान पर जल्द से जल्द पहुंच सकते हैं

location का अर्थ क्या होता है ?

location का अर्थ होता – जिस स्थान पर आप मौजूद है उसी स्थान को लोकेशन के नाम से भी जाना जा सकता है

ऐसे कौनसे एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप जान सकते है की में कहाँ पर हूँ ?

दोस्तों आज के समय में ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप जान सकते हो की आप कहाँ पर हो जैसे की – google maps, Apple Map, Waze Map, Map Quest आदि।

भारत की मैप एप्लीकेशन का नाम क्या है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की वैसे तो ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है लेकिन उनमे से एक है – mapsofindia

Leave a Comment

Join Telegram