(Ports India) भारत के प्रमुख बंदरगाह की सूची List of Major Ports of India

वर्तमान समय में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार हेतु बंदरगाहों की प्रमुख भूमिका है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में आयात एवं निर्यात मुख्यत समुद्री मार्ग से ही किया जाता है ऐसे में बंदरगाह किसी भी देश की अमूल्य सम्पदा होती है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले बंदरगाह देश की अर्थव्यवस्था का प्रमुख वाहक होते है एवं देश की आर्थिक उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। वर्तमान में भारत का 95 फीसदी व्यापार समुद्री मार्ग से ही संचालित किया जाता है। भारत हिन्द महासागर में स्थित अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है ऐसे में भारत बंदरगाहों की दृष्टि से समृद्ध देश है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत के प्रमुख बंदरगाह की सूची (List of Major Ports of India) सम्बंधित जानकारी प्रदान करने वाले है। साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत के प्रमुख बंदरगाहों से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

List of Major Ports of India - भारत के प्रमुख बंदरगाह
भारत के सभी प्रमुख बंदरगाह

बंदरगाह (Port) क्या होता है?

बंदरगाह जल एवं स्थल की सीमा पर स्थित वह स्थल होता है जहाँ समुद्री व्यापार में समुद्री जहाज, यात्री शिप, कार्गो की लोडिंग एवं अनलोडिंग के लिए डॉक करने हेतु सभी व्यवस्थाएँ उपलब्ध होती है। सरल शब्दो में कहा जाए तो समुद्री व्यापार एवं यात्रियों के आवागमन हेतु समुद्री जहाजों के रुकने के लिए बनाये गए स्थलों को बंदरगाह (Port) कहा जाता है।

प्राचीन काल से ही अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए बंदरगाहों (Port) का उपयोग किया जाता रहा है। निर्माण के आधार पर बंदरगाह 2 प्रकार के होते है :- प्राकृतिक एवं कृत्रिम। प्राकृतिक बंदरगाह प्राकृतिक रूप से निर्मित होते है जबकि कृत्रिम बंदरगाहों को मानव द्वारा निर्मित किया जाता है। वर्तमान में भारत में कुल 13 बड़े बंदरगाह एवं 200 छोटे एवं मध्यम आकार के बंदरगाह है।

भारत के प्रमुख बंदरगाह की सूची

वर्तमान समय में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की दृष्टि से भारत में 13 बड़े बंदरगाह है। यहाँ आपको भारत के सभी 13 प्रमुख बंदरगाहों की सूची प्रदान की गयी है :-

क्र. सं.बंदरगाह का नामस्थिति (समुद्र तट या खाड़ी)राज्य/केंद्र.शा.प्र.
1.मुंबईअरब सागरमहाराष्ट्र
2.पारादीपबंगाल की खाड़ीओड़िशा
3.कोचीनअरब सागरकेरल
4.चेन्नईबंगाल की खाड़ीतमिलनाडु
5.न्हावाशेवा बंदरगाह (जवाहरलाल नेहरू)अरब सागरमहाराष्ट्र
6.विशाखापट्टनमबंगाल की खाड़ीआंध्रप्रदेश
7.तूतीकोरिनबंगाल की खाड़ीतमिलनाडु
8.कांडलाकच्छ की खाड़ीगुजरात
9.हल्दियाकोलकाता-हुगली नदीपश्चिम बंगाल
10.मर्मागाओ/मुर्मुगावअरब सागरगोवा
11.पोर्टब्लेयरबंगाल की खाड़ीअंडमान निकोबार द्वीप समूह
12.न्यू मंगलोरअरब सागरकर्नाटक
13.एन्नौरबंगाल की खाड़ीतमिलनाडु
List of Major Ports of India

List of Major Ports of India – भारत के प्रमुख बंदरगाह

यहाँ आपको भारत के प्रमुख बंदरगाहों से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है :-

मुंबई बंदरगाह (Mumbai Port)

Mumbai Port

मुंबई बंदरगाह भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह है जो की महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की दृष्टि से यह भारत से सबसे व्यस्त बंदरगाहों में प्रथम स्थान पर है। मुंबई बंदरगाह औपनिवेशिक काल से भारत का सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाह बना हुआ है।

जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह (Jawaharlal Nehru Port)

Jawaharlal Nehru Port

मुंबई बंदरगाह के भार को कम करने के लिए जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह को निर्मित किया गया है जिसे की न्हावाशेवा बंदरगाह (Nhava Sheva) बंदरगाह के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है जो की भारत के सबसे बड़े कृत्रिम बंदरगाह के रूप में भी प्रसिद्ध है।

कांडला बंदरगाह (Kandla Port)

Kandla Port

गुजरात राज्य में स्थित कांडला बंदरगाह आजादी के बाद भारत का सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाह के रूप में उभरकर सामने आया है। ज्वारीय बंदरगाह (Tidal Port) के रूप में प्रसिद्ध कांडला बंदरगाह कार्गो हैंडलिंग के मामले में भारत में प्रथम स्थान पर है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में प्रमुख बंदरगाह के रूप में कांडला पोर्ट से सर्वाधिक आयात-निर्यात एवं आवागमन होता है जिससे की यह देश में सर्वाधिक व्यस्तम एवं अमीर बंदरगाह बना हुआ है। वर्तमान में इसे दीनदयाल बंदरगाह के नाम से जाना जाता है।

पारादीप बंदरगाह (Paradip Port)

Paradip Port

ओडिशा राज्य में स्थित पारादीप बंदरगाह प्राकृतिक बंदरगाह है जो की देश में लौह-अयस्क एवं एल्युमीनियम के निर्यात का प्रमुख बंदरगाह है। यह महानदी के प्रवाह क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी में स्थित है।

कोचीन बंदरगाह (Kochi Port)

Kochi Port

केरल में स्थित कोचीन बंदरगाह वेलिंगटन और वल्लार्पदम द्वीपों के मध्य वेमबनाद झील में स्थित है जो की राज्य का प्रमुख बंदरगाह है। अरब एवं हिन्द महासागर के मार्ग में स्थित कोचीन बंदरगाह का उपयोग मुख्यत मसालों के निर्यात हेतु किया जाता है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भी यह पोर्ट प्रमुख भूमिका निभाता है।

चेन्नई बंदरगाह (Chennai Port)

Chennai Port

दक्षिण भारत के सबसे प्रमुख बंदरगाहों में चेन्नई बंदरगाह भारत के सबसे पुराने पोर्ट में शामिल है जो की कृत्रिम बंदरगाह है। यह भारत का सबसे पुराने कृत्रिम बंदरगाहों में शुमार है जो की भारत में सबसे व्यस्तम पोर्ट में मुंबई के बाद द्वितीय स्थान पर है। उर्वरको, लौह अयस्क और पेट्रोलियम, सामान्य कार्गो एवं अन्य इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट की वस्तुओ के व्यापार के कारण यह बंदरगाह भारत के प्रमुख बंदरगाहों में शुमार है।

एन्नौर बंदरगाह (Ennore Port)

Ennore Port

बंगाल की खाड़ी में स्थित एन्नौर बंदरगाह को मुख्यत चेन्नई बंदरगाह के भार को कम करने के लिए निर्मित किया गया है। यह भारत का प्रथम कॉर्पोरेट पोर्ट होने के अतिरिक्त देश का प्रथम कंप्यूटराइज्ड बंदरगाह भी है।

तूतीकोरिन बंदरगाह (Tuticorin Port)

Tuticorin Port

चिदंबरम पोर्ट के नाम से मशहूर तूतीकोरिन बंदरगाह चेन्नई राज्य के प्रमुख बंदरगाहों में शुमार है जो की उर्वरकों एवं पेट्रोकेमिकल उत्पादों के आयात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विशाखापट्टनम बंदरगाह (Visakhapatnam Port)

visakhapatnam-port.

बंगाल की खाड़ी में स्थित विशाखापट्टनम बंदरगाह आंधप्रदेश राज्य में स्थित प्राकृतिक बंदरगाह है जो की डॉलफिन नोज नाम की पहाड़ी के पीछे स्थित है। विशाखापट्टनम बंदरगाह भारत का सबसे गहरा बंदरगाह है जो की जापान को निर्यात किए जाने वाले लौह अयस्क के निर्यात के लिए प्रसिद्ध है।

हल्दिया बंदरगाह (Haldia Port)

Haldia Port

डायमंड हार्बर एवं कोलकाता पोर्ट के नाम से मशहूर हल्दिया बंदरगाह भारत का एकमात्र नदीय बंदरगाह है जो कोलकाता शहर के समीप स्थित है। ‘पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार’ के नाम से मशहूर हल्दिया बंदरगाह को वर्तमान में श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट के नाम से भी जाना जाता है।

न्यू मंगलोर बंदरगाह (Mangalore Port)

Mangalore Port

कर्नाटक राज्य में स्थित न्यू मंगलोर बंदरगाह मुख्यतः लौह-अयस्क निर्यात के लिए उपयोग किया जाता है। कर्नाटक राज्य में स्थित न्यू मंगलोर बंदरगाह कोंकण तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाह है।

मर्मागाओ/मुर्मुगाव बंदरगाह (Mormugao Port)

Mormugao Port

गोवा राज्य में स्थित मर्मागाओ/मुर्मुगाव बंदरगाह अरब सागर में स्थित बंदरगाह है जो की गोवा में बहने वाली जुआरी नदी के नदमुख पर स्थित है।

पोर्टब्लेयर बंदरगाह (Port Blair Port)

Port Blair Port

अंडमान निकोबार द्वीप समूह को भारत की मुख्य भूमि से जोड़ने वाला पोर्ट पोर्टब्लेयर बंदरगाह देश के केंद्रशासित प्रदेशो में स्थित एकमात्र बंदरगाह है। यह भारत का सबसे नवीन बंदरगाह है जो की वर्ष 2010 में भारत के 13 वें मुख्य बंदरगाह के रूप में स्थापित किया गया है। सामरिक दृष्टि से भी यह बंदरगाह देश के लिए महत्वपूर्ण है।

भारत के प्रमुख बंदरगाह से सम्बंधित प्रश्न एवं उत्तर (FAQ)

बंदरगाह किसे कहते है ?

अंतर्राष्ट्रीय एवं सामुद्रिक व्यापार हेतु उपयोग किए जाने वाले स्थल एवं जल सीमा पर स्थित भाग को बंदरगाह कहते है जहाँ समुद्री जहाज एवं कार्गो के ठहरने हेतु सभी व्यवस्थाएँ होती है।

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह कौन सा है ?

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह मुंबई बंदरगाह है।

भारत के प्रमुख बंदरगाह की सूची प्रदान करें ?

List of Major Ports of India की जानकारी के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। यहाँ आपको भारत के प्रमुख बंदरगाहो की सूची प्रदान की गयी है।

भारत का सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह कौन सा है ?

भारत का सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह मुंबई बंदरगाह है जो की देश का सबसे व्यस्तम बंदरगाह भी है।

भारत का सबसे गहरा बंदरगाह कौन सा है ?

भारत का सबसे गहरा बंदरगाह विशाखापट्टनम बंदरगाह (Visakhapatnam Port) है जो की डॉलफिन नोज नामक पहाड़ी के पीछे स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram