LGBTQ क्या होता है? LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है? LGBTQ Full Form in Hindi

LGBTQ – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते भारत बहुत ही बड़ा देश है जिसमे अलग अलग प्रकार के लोग रहते है। उन सभी लोगो में से कई व्यक्तियों की सोच वर्तमान समय के अनुसार मॉडर्न होती है लेकिन वहीँ पर ही कुछ लोगो की सोच पिछड़ी हुई और पुराने ख्यालों से जुडी हुई होती है। जो लोग पुराने ख्यालों के या फिर पुरानी परम्पराओं से जुड़े हुए होते है वह आज के युग के समय में पुरानी विचारधारा रखते है। उस समय के अज्ञानता के कारण उनकी विचारधारा में परिवर्तन नहीं हो पाया है और कई लोग अशिक्षित होने के कारण उनकी सोच भी पुराने ख्यालों की है इसलिए शिक्षित होना भी बहुत आवश्यक है क्योंकि कई लोग जैसे की आज के समय के लोगो की कुछ भावनाओ को नहीं समझते है। जैसे की कई लोग ऐसे होते है जिनको अपने सामान के लिंग के व्यक्ति को पसंद करने लगते है

LGBTQ क्या होता है? LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है? LGBTQ Full Form In Hindi
LGBTQ Full Form In Hindi

उन लोगो को पुराने विचार के लोग उनकी विचारधारा के अनुसार उन लोगो के साथ सामान्य लोगो जैसा व्यवहार नहीं करते है वह लोग उन लोगो को अपने से अलग मानते है परन्तु ऐसा नहीं होता है हर व्यक्ति को अपने मुताबिक जीवन जीने का अधिकार होता है और वह अपनी भावनाओं के अनुसार ही किसी भी व्यक्ति से प्रेम कर सकता है चाहे वो लड़की हो या लड़का हो या फिर समलैंगिक ही क्यों न हो। आपको यह बता की इस दुनिया में LGBTQ प्रकार के लोग भी होते है जो की अन्य लोगो के तरह ही होते है परन्तु कई लोगो के कारण वह अपने आप को सामान्य नहीं मानते है परन्तु ऐसा नहीं हैं वह भी सामन्य लोगो की तरह ही होते है।

तो दोस्तों अब आप यह सोच रहे होंगे की अब ये LGBTQ क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है। तो दोस्तों अगर आप भी LGBTQ की फुल फॉर्म जानना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लकेह को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख के जरिये ही आप इसके बारे में जान सकोगे की LGBTQ क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है। तो यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप भी इससे जानकारी प्राप्त कर सको।

इसको भी अवश्य पढ़े :- न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है?

LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of LGBTQ?

  • The full form of LGBTQ in English – Lesbian Gay Bisexual Transgender Queer
  • LGBTQ का फुल फॉर्म हिंदी में – समलैंगिक गे उभयलिंगी ट्रांसजेंडर क्वीर

L.G.B.T.Q क्या होता है | What is L.G.B.T.Q?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते हिओ होंगे की हमारे इस समाज में अनेक प्रकार के लोग होते है उन सभी लोगो में से कई ऐसे लोग भी होत्ये है जो की समलैंगिक गे उभयलिंगी ट्रांसजेंडर क्वीर भी होते। लेकिन अगर वह इन्ही में से एक है तो इसका अर्थ यह नहीं होता है की वह सामन्य नहीं है ऐसा बिलकुल नहीं होता है वह लोग भी हर एक व्यक्ति की तरह ही सामन्य है। अगर कोई लड़का हो और वह लड़के की ओर ही आकर्षित होता है उसमे कुछ भी गलत नहीं होता है क्योंकि हर के व्यक्ति को इस बात की पूर्ण छूट होती है की वह किसी से भी प्रेम कर सकर सकें चाहे वो लड़की होकर लड़की की ओर आकर्षित ही क्यों न हो।

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह समझने वाले है की समलैंगिक क्या होता है , गे क्या होता है, उभयलिंगी क्या होता है, ट्रांसजेंडर क्या होता है और क्वीर क्या होता है तो यह सब जानने के लिए आपको यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तो इसलिए इसे बहुत ध्यान से पढ़े।

  1. समलैंगिक (Gay) – आपको यह भी बता दे की समलैंगिक को गे भी कहा जाता है इस स्थिति में यह होता है की अगर कोई लड़का लड़के की ओर ही आकर्षित होता है। यानि के इसमे उस लड़के को लड़कियां पसंद नहीं होती है वह केवल लड़के ही पसंद आते है और वह उन्हीं के प्रति आकर्षण महसूस करता है। आज के समय में यह लोग शादी भी कर सकते है जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने कानून भी पास किया है।
  2. समलैंगिक (Lesbian) – इनको भी समलैंगिक कहा जा सकता है और आपको यह बता दे की इनको लेस्बियन भी कहा जाता है। ऐसी स्थिति में कोई लड़की लड़की ओर ही आकर्षण महसूस करती है। यानि के उस लड़की को लड़के की तरफ आकर्षण महसूस नहीं होता है उसको अपने सामान लिंग के लोग ही पसंद होते है। अगर यह चाहे तो यह भी एक लड़की होकर भी दूसरी लड़की से शादी कर सकती है इसके लिए भी सुप्रीम कोर्ट ने कानून जारी किया है।
  3. उभयलिंगी (Bisexual) – अब हम आपको उभयलिंगी के बारे में बताने वाले है की इस स्थिति में कोई भी महिला व कोई भी मर्द हो वह व्यक्ति लड़का और लड़की दोनों की ओर आकर्षण महसूस करता है इसी स्थिति को उभयलिंगी कहा जाता है इसको Bisexual भी कहा जाता है।
  4. ट्रांसजेंडर (Transgender) – अब हम आपको यह बताने वाले है की ट्रांसजेंडर किसे कहा जाता है। आपको यह भी बता दे की ट्रांसजेंडर को कई लोग हिजड़ा व किन्नर कहकर भी पुकारते है। इस स्थिति में ऐसा होता है की जिस लिंग का जन्म होता है और अपने लिंग से बिलकुल उलटे लिंग की तरह व्यवहार करता है उसी को ट्रांसजेंडर भी कहा जाता है।
  5. क्वीर (Queer) – यहाँ पर हम आपको यह बताएँगे की क्वीर क्या होता है। तो आपको यह बता दे की क्वीर की केटेगरी में वह लोग आते है जो की इस चीज का चयन नहीं कर पाते है की उनको लड़के पसंद होते है की लड़की। ऐसी स्तिथि में आने वाले लोगो को ही क्वीर कहा जाता है।

LGBTQ से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

LGBTQ का फुल फॉर्म क्या होता है

the full form of LGBTQ in english – Lesbian Gay Bisexual Transgender Queer
LGBTQ का फुल फॉर्म हिंदी में – समलैंगिक गे उभयलिंगी ट्रांसजेंडर क्वीर

उभयलिंगी को अंग्रेजी भाषा में क्या कहा जाता है ?

उभयलिंगी को अंग्रेजी भाषा में Bisexual कहा जाता है।

Gay क्या होता है ?

इस स्थिति में यह होता है की अगर कोई लड़का लड़के की ओर ही आकर्षित होता है। यानि के इसमे उस लड़के को लड़कियां पसंद नहीं होती है वह केवल लड़के ही पसंद आते है और वह उन्हीं के प्रति आकर्षण महसूस करता है

Lesbian क्या होता है ?

ऐसी स्थिति में कोई लड़की लड़की ओर ही आकर्षण महसूस करती है। यानि के उस लड़की को लड़के की तरफ आकर्षण महसूस नहीं होता है उसको अपने सामान लिंग के लोग ही पसंद होते है।

Leave a Comment

Join Telegram