LDC, UDC Full Form in Hindi – एलडीसी, यूडीसी का फुल फॉर्म

मित्रों नमस्कार, आप सभी पाठकों में से हमारे युवा पाठक जो किसी न किसी सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं । वह अच्छी से जानते होंगे की देश के केंद्र सरकार के आधीन SSC कर्मचारी चयन आयोग और राज्य सरकार के अलग-अलग चयन आयोगों के द्वारा सरकार के अलग-अलग विभागों में LDC और UDC पदों के लिए योग्य उम्मींदवार के चयन हेतु विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं आयोजित कर किया जाता है। LDC और UDC ये दोनों ही पद क्लर्क लेवल के तहत आते हैं आगे आर्टिकल में आप LDC और UDC से जुड़ी सभी जानकारियाँ और LDC UDC Full Form क्या है जानेंगे तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

MA Full Form in Hindi | एमए का मतलब क्या है

LDC, UDC Full Form in Hindi - एलडीसी, यूडीसी का फुल फॉर्म
LDC, UDC Full Form in Hindi – एलडीसी, यूडीसी का फुल फॉर्म

क्या है LDC ?

LDC एक क्लर्क लेवल की पोस्ट है जो एक तरह की सरकारी नौकरी होती है। जिसकी भर्ती के लिए हर साल देश के लाखों युवा SSC की CHSL और राज्य स्तरों की अलग-अलग एलडीसी भर्ती परीक्षाओं में भाग लेने हेतु आवेदन करते हैं। LDC के पद पर कार्यरत कर्मचारी को ऑफिस फाइल मैनेजमेंट, डाटा मैनेजमेंट, सैलरी रिकार्ड मैनेजमेंट,सेक्शन डायरी, पोस्टल रजिस्ट्रेशन, फाइल रजिस्टर, फाइल मूवमेंट, टाइपिस्ट आदि कार्य करने होते हैं। भर्ती परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को विभिन्न सरकारी सस्थानों शैक्षणिक संस्थान, बैंकों, मंत्रालयों, विभागों, पुलिस विभाग, भारतीय सेना, केवीएस क्षेत्र आदि में LDC के पद पर नियुक्त किया जाता है।

क्या है LDC की फुल फॉर्म ?

LDC को हम Lower Division Clerk के नाम से भी जानते हैं । जिसको हिन्दी में “अवर श्रेणी लिपिक” कहा जाता है यह पद सरकार के ग्रुप – C श्रेणी के अंतर्गत आता है। जिसमें कर्मचारियों को वेतनमान और भत्ते ग्रुप – C के ग्रैड-पे के अनुसार दिए जाते हैं ।

LDC पद के लिए वेतन (Salary):

केंद्र सरकार के ESIC LDC Salary Structure 2022 के सातवें वेतन आयोग के अनुसार 1,900 ग्रैड-पे के तहत LDC पद पर कार्यरत कर्मचारी को ₹9,200/- से ₹20,000/- तक प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। जिसमें वेतन के साथ अन्य दैनिक भत्ते महंगाई भत्ता (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) इत्यादि दिए जाते हैं।

LDC के लिए पात्रता :

LDC की भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए आपको निम्न पात्रताएँ पूर्ण करनी होती हैं –

  1. उम्मींदवार को देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से इन्टरमीडीएट परीक्षा पास की होनी चाहिए ।
  2. उम्मींदवार की कंप्युटर की टायपिंग स्पीड अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए ।
  3. उम्मींदवार को बेसिक कंप्युटर का ज्ञान होना चाहिए ।
  4. LDC पद के आवेदन हेतु उम्मींदवार की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  5. यदि उम्मींदवार SC/ST श्रेणी से संबंध रखता है तो आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाती है ।
  6. और यदि उम्मींदवार दिव्यांग है तो आयु में छूट 10 वर्ष की दी जाती है ।

LDC पद की परीक्षा :

LDC पद की परीक्षा दो चरणों में की जाती है –

  • लिखित परीक्षा :- यह परीक्षा 200 प्रश्नों की होती है जिसमें हर एक प्रश्न one marks का होता है। किसी एक प्रश्न का गलत उत्तर दिए जाने पर 1/4 अंक काटे जाते हैं । लिखित परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे होती है । यदि उम्मींदवार दिव्यांग है तो 2.30 घंटे ।
  • टायपिंग टेस्ट :- लिखित परीक्षा में सफल परीक्षार्थी को अगले चरण में टायपिंग स्किल टेस्ट देना होता है । जिसमें कंप्युटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में 30 शब्द प्रति मिनट टायपिंग स्पीड से स्क्रीन पर टाइप करना होता है ।

जो परीक्षार्थी दोनों चरणों की परीक्षा को पास कर लेता है वह सरकारी विभागों में LDC पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है ।

क्या है UDC ?

UDC भी एक क्लर्क लेवल पोस्ट है । यदि कोई कर्मचारी LDC के पद पर कार्य करते हुए 3 से 4 वर्षों में प्रमोशन लेता है तो वह LDC के बाद UDC पद के योग्य हो जाता है UDC पद के लिए योग्य उम्मींदवारों का चयन LDC की भर्ती परीक्षा के तहत ही किया जाता है जिसके लिए पात्रताएँ और परीक्षा एक ही होती हैं। परीक्षा में चयनित परीक्षार्थी स्टेनोग्राफर, LDC, UDC, MTS (मल्टी टासकिंग स्टाफ) के पदों के लिए योग्य हो जाता है ।

क्या है UDC की फुल फॉर्म ?

UDC का फुल फॉर्म Upper Division Clerk होता है । जिसे हिन्दी में “अपर श्रेणी लिपिक “ कहा जाता है । यह पद भी सरकार के UDC संगठन के तहत ग्रुप – C के अंतर्गत आता है ।

UDC पद के लिए वेतन (Salary):

केंद्र सरकार के ESIC UDC Salary Structure 2022 के सातवें वेतन आयोग के अनुसार 2,400 ग्रैड-पे के तहत UDC पद पर कार्यरत कर्मचारी को ₹25,500/- से ₹81,100/- तक प्रतिमाह सैलरी दी जाती है । जिसमें वेतन के साथ अन्य दैनिक भत्ते जैसे महंगाई भत्ता (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) इत्यादि दिए जाते हैं।

उम्मींद करते हैं की उपरोक्त आर्टिकल में LDC और UDC के बारे में हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपको पसंद आई होगी । इस तरह अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। आप अपने प्रश्न व सुझाव हमें कमेन्ट बॉक्स में दे सकते है।

LDC, UDC Full Form सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

LDC की फुल-फॉर्म क्या होती है ?

LDC की फुल-फॉर्म होती है Lower Division Clerk जिसे हिन्दी में “अवर श्रेणी लिपिक” भी कहा जाता है।

UDC की Full Form क्या होती है ?

UDC की Full Form होती है Upper Division Clerk . UDC को हिन्दी में “अपर श्रेणी लिपिक” भी कहा जाता है।

LDC और UDC का काम क्या होता है ?

LDC (Lower Division Clerk) और UDC (Upper Division Clerk) का कार्य सरकारी विभाग में प्रतिदिन के ऑफिस फाइल मैनेजमेंट, डाटा मैनेजमेंट, सैलरी रिकार्ड मैनेजमेंट, सेक्शन डायरी, पोस्टल रजिस्ट्रेशन, फाइल रजिस्टर, फाइल मूवमेंट, टाइपिस्ट आदि कार्यो को करना पड़ता है।

LDC और UDC के पद किस श्रेणी के अंतर्गत आते है ?

LDC और UDC के पद सरकार द्वारा श्रेणियों में ग्रुप-C के अंतर्गत आते है। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा इसके लिये प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाता है।

इन पोस्ट के अंतर्गत आवेदन करने के लिये न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या-क्या है ?

LDC और UDC पोस्ट के लिये आवेदन करने के लिये कैंडिडेट को न्यूनतम इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है तभी वे इन पदों के लिये आवेदन कर सकते है।

LDC और UDC बनने के लिये क्या करना होगा ?

LDC और UDC बनने के लिये आपको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इन पदों के लिये हर वर्ष आयोजित की जाने वाली ग्रुप-C की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। इसके पश्चात अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इन पदों पर चयन पा सकते है।

यह भी देखें :-

Leave a Comment