Mehndi Design : यहां से चुनें सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन

व्रत हो या त्यौहार, घर में पूजा हो या हो किसी ख़ास दोस्त की शादी। हर मौके पर महिलाएँ अपने हाथों में मेहंदी लगाना पसंद करती है। करवा चौथ के व्रत से लेकर ईद के पवित्र त्यौहार तक महिलाएँ अपने हाथों को खूबसूरत मेहंदी के रंग से सजाना पसंद करती है ऐसे में मेहंदी के डिजाईन हमेशा की ट्रेंड में बने रहते है। हालांकि अधिकतर महिलाएँ इस बात को लेकर टेंशन में रहती है की मेहंदी का कौन सा डिजाईन लगाना सही रहेगा तो चलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी इसी टेंशन को दूर करने वाले है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मेहंदी के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट डिजाईन के बारे में बताने वाले है जिससे की आप आसानी से अपने लिए बेहतर मेहंदी का डिजाईन (Mehndi Design) चुन सकेंगे।

Wedding Wear Lehenga Designs : देखिए एक से बढ़कर एक हद से सुंदर लेटेस्ट लहंगे

Mehndi Design
Mehndi Design

साथ ही यहाँ विभिन मौको को लेकर अलग-अलग पैटर्न के मेहंदी डिजाईन भी दिए गए है जिससे की आप बिना किसी झंझट के सभी मौको पर अपनी मनपसंद मेहंदी डिजाईन को चुनकर अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ा सकते है। फ्रंट मेहंदी डिजाइन सिंपल और बैक मेहंदी डिजाइन के विभिन डिजाईन खोजने वाली महिलाओं के लिए भी यहाँ मेहंदी के सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन पैटर्न दिए गए है।

Quiz Of The Day
Quiz Of The Day

Article Contents

सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन (simple and latest mehndi design)

यहाँ आपको विभिन प्रकार के सरल मेहंदी के डिजाईन दिए गए है जिसके माध्यम से आप विभिन मौकों पर अपने लिए मनपसंद डिजाईन का चुनाव कर सकते है:-

Finger Mehndi Design : हाथों की खूबसूरती बढ़ जाएगी चार गुना, ट्राई करें फिंगर मेहंदी डिजाइन

पारंपरिक मेहंदी डिजाईन (traditional mehndi design)

Easy_Mehndi_Design

पारंपरिक मेहंदी डिजाईन हमेशा से ही ट्रेंड में रहा है। चाहे कोई सा भी मौका हो आप आसानी से पारंपरिक मेहंदी डिजाईन का उपयोग करके अपने हाथों को खूबसूरत डिजाईन दे सकते है। इस डिजाईन में आप अपनी क्रिएटिविटी भी दिखा सकते है और अपनी पसंद के अनुसार इसमें अलग-अलग चीजों का सामवेश कर सकते है। इस डिजाईन की सबसे ख़ास बात यह है की आप विभिन मौको पर इस डिजाईन का यूज़ कर सकते है और यह कभी भी ट्रेंड से भी बाहर नहीं होता।

अरेबिक मेहंदी डिजाईन (arabic mehndi design)

arabic mehandi

अरेबिक मेहंदी डिजाईन का मूल अरब देश में है परन्तु भारत में सदियों से यह मेहंदी डिजाईन प्रचलन में है। इस मेहंदी डिजाईन की सबसे ख़ास बात यह है की यह आपके हाथों में कम जगह घेरता है परन्तु फिर भी इसके खूबसूरत डिजाईन से आपके हाथ भरे-भरे से महसूस होते है। इस मेहंदी डिजाईन को शादी से लेकर विभिन त्योहारों के मौकों पर उपयोग किया जा सकता है और आपको इसमें विभिन पैटर्न भी मिलते है। इसमें आप विभिन फूलो और अन्य चीजों का डिजाईन बना सकते है साथ ही विभिन मौको पर यह आपके मेहंदी डिजाईन को अलग ही लुक भी प्रदान करता है।

मंडल मेहंदी डिजाईन (mandala mehndi design)

mandala mehendi design

मंडल मेहंदी डिजाईन देश की पारम्परिक मेहंदी डिजाईन में शुमार है। इसे विभिन मौकों पर आसानी से बनाया जा सकता है और इसमें अधिक समय भी नहीं लगता। विभिन फूल-पत्तों की आकृति से यह डिजाईन पारम्परिक एहसास देता है इससे आपके हाथों के बीच काफी जगह भी बच जाती है। विभिन त्योहारों के मौके पर इस डिजाईन से आप अपने हाथों को खूबसूरत लुक दे सकते है जहाँ फेस्टिवल का मजा और भी दुगुना हो जाता है।

फुल हाथ मेहंदी डिजाईन (full hand mehndi design)

full-hand mehendi

चाहे शादी का मौका रहा हो या कोई ख़ास अवसर फुल हाथ मेहंदी डिजाईन हमेशा ट्रेंडिंग में रही है। इस डिजाईन में आपके हाथों को पूर्ण रूप से मेहंदी डिजाईन से भर दिया जाता है और आपको खूबसूरत मेहंदी का डिजाईन मिलता है। शादी के मौके पर फुल हाथ मेहंदी दुल्हन की पहली पसंद होती है क्यूंकि इसमें आप अपने पसंद के विभिन डिजाईन को शामिल कर सकते है। फुल हाथ मेहंदी की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें अलग-अलग मेहंदी डिजाईन को शामिल किया जाता है जिससे की आपको अलग ही खूबसूरत पैटर्न मिलता है। साथ ही विभिन फूल-पत्तियों और डिजाईन के समावेश से यह डिजाईन और भी खूबसूरत और आकर्षक लगता है। अगर आप शादी या किसी ख़ास मौके के लिए मेहंदी का डिजाईन ढूंढ रहे है तो निसंदेह ही आपको यह डिजाईन जरूर ट्राई करना चाहिए।

बोल्ड मेहंदी डिजाईन (Bold Mehndi Designs)

bold mehendi design

मॉडर्न और लेटेस्ट मेहंदी डिजाईन की बात की जाए तो बोल्ड मेहंदी डिजाईन वर्तमान में ट्रेंडिंग में है। अगर आप ट्रेडिशनल और मॉडर्न मेहंदी डिजाईन का कॉम्बिनेशन करना चाहते है तो बोल्ड मेहंदी डिजाईन आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए ही बना है। इस मेहंदी डिजाईन में डिजाईन के बाहरी किनारो यानी की बॉर्डर को बोल्ड किया जाता है और इसके अंदर पतले-पतले खूबसूरत डिजाईन बनाये जाते है। इससे इस डिजाईन को यूनिक लुक मिलता है और आपकी मेहंदी सबसे अलग भी दिखाई पड़ती है। साथ ही बोल्ड होने के कारण यह अट्रैक्टिव और आकर्षण से सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेती है। इस डिजाईन को भी विभिन फेस्टिवल के टाइम पर ट्राई किया जा सकता है।

ब्राइडल फुल हाथ मेहंदी (bridal full hand mehndi)

Arabic Mehndi Designs Full Hand

शादी किसी भी लड़की के जीवन का सबसे खूबसूरत इवेंट होता है ऐसे में हर कोई इसे यादगार बनाना चाहता है। शादी में फुल हाथ मेहंदी लगायी जाती है ऐसे में आपको विभिन डिजाईन में एक डिजाईन को चूज करना मुश्किल होता है। शादी के लिए यहाँ दिए गए फुल हाथ मेहंदी डिजाईन के खूबसूरत पैटर्न से आप अपनी मेहंदी को अलग ही लुक दे सकते है। साथ ही इस पैटर्न में शामिल विभिन डिजाईन आपकी मेहंदी के रंगो को और भी निखार देते है। मेहंदी शादी की महत्वपूर्ण रस्म होती है ऐसे में कुछ समय लगाकर इस डिजाईन के माध्यम से आप आकर्षक मेहंदी डिजाईन को प्राप्त कर सकते है।

राजस्थानी मेहंदी (Rajasthani Mehndi)

rajasthani mehendi

अपने रिच कल्चर के लिए प्रसिद्ध राजस्थान अपनी राजस्थानी मेहंदी के डिजाईन के लिए भी प्रसिद्ध है। ट्रेडिशनल मेहंदी की बात की जाए तो राजस्थानी मेहंदी भी देश की कल्चर को खूबसूरती से दिखाती है। त्यौहारों एवं ख़ास मौको पर अपनी संस्कृति को दिखाने के लिए राजस्थानी मेहंदी प्रचलन में रहती है जहाँ आपको विभिन खूबसूरत और डिटेल्ड मेहंदी पैटर्न मिलते है। इसमें विभिन चीजों को बारीकी से दर्शाया जाता है जिससे की यह अपना अलग ही लुक देती है। फेस्टिवल के मौके पर इस डिजाईन को ट्राई कर सकते है।

कमल मेहंदी डिजाईन (Kamal Mehndi Design)

Lotus Mehndi Designs

कमल मेहंदी डिजाईन या लोटस (Lotus) मेहंदी डिजाईन वर्तमान में प्रचलित मेहंदी डिजाईन में प्रमुख रूप से शामिल है। वैसे तो मेहंदी डिजाईन में विभिन प्रकार के फूल पत्तियों का उपयोग किया जाता है परन्तु कमल का फूल हमेशा से ही मेहंदी के डिजाईन में प्रचलित रहा है। कमल मेहंदी डिजाईन में हाथों पर कमल के फूल को बनाकर इसे विभिन पत्तियों एवं पैटर्न से सजाया जाता है जिससे की यह आपके मेहंदी डिजाईन को डिफरेंट लुक प्रदान करता है। साथ ही यह फुल हाथ मेहंदी में भी शुमार किया जाता है ऐसे में इसे विभिन तरीको से यूज़ कर सकते है।

भारतीय मेहंदी डिजाईन (indian mehndi design)

indian mehandi

हमारे देश की संस्कृति और प्रकृति के साथ निकटता प्रदर्शित करती भारतीय मेहंदी देश के सभी भागो में समान रूप से लोकप्रिय है। इस मेहंदी डिजाईन को विभिन मौको पर उपयोग किया जा सकता है चूँकि यह भारत की संस्कृति को डिटेल्ड वे में प्रदर्शित करती है। यहाँ आपको भारतीय संस्कृति की झलक और नेचर के विभिन पैटर्न देखने को मिलेंगे जिससे की आप विभिन त्यौहारों एवं सांस्कृतिक मौकों पर डिजाईन कर सकते है। भारतीय संस्कृति की बारीकी को दर्शाती यह मेहंदी अपने साथ विभिन प्रकार से भाव भी प्रकट करती है।

अरेबिक बोल्ड मेहंदी डिजाईन (arabic bold mehndi design)

bold Arabic Mehandi Design

अरेबिक मेहंदी अपने ख़ास पैटर्न के लिए हमेशा से ही महिलाओ के बीच खासी लोकप्रिय रही है। हाथो में कम जगह घेरने के बावजूद यह मेहंदी डिजाईन अपने यूनिक पैटर्न के लिए जाना जाता है। अरेबिक मेहंदी डिजाईन के सबसे फेमस डिजाईन में अरेबिक बोल्ड मेहंदी डिजाईन भी ट्रेंडिंग में है जहाँ आपको अरेबिक मेहंदी डिजाईन का बोल्ड मेहन्दी डिजाईन के साथ यूनिक कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। इस मेहंदी डिजाईन में आपको बॉर्डर को बोल्ड करके इसे खूबसूरत पैटर्न से भरना होगा। बॉर्डर के साथ चुने गए विभिन खूबसूरत डिजाईन का मिश्रण इसे अलग लुक प्रदान करता है। साथ ही यह मेहंदी दिखने में भी अट्रैक्टिव होती है।

पीकॉक मेहन्दी डिजाईन (Peacock Mehndi Design)

Peacock Mehndi Design

मेहंदी में विभिन पशु पक्षियों और फूल-पत्तियों को डिजाईन किया जाता है पर जो बात पीकॉक मेहन्दी डिजाईन मे है वो शायद ही किसी और डिजाईन में देखने को मिले। पीकॉक मेहन्दी डिजाईन में आपको मोर का खूबसूरत चित्रण करने के अतिरिक्त इसके पंखो का भी खूबसूरत डिजाईन देखने को मिलता है जो की इस पैटर्न की जान है। साथ ही इसके आसपास अन्य विभिन पैटर्न के साथ आप डिफरेंट प्रयोग भी कर सकते है।

डिफरेंट डिजाईन मेहंदी (different design mehndi)

design mehandi

अगर आप अपने हाथों को यूनिक और विभिन डिजाईन मिश्रित मेहंदी पैटर्न देना चाहते है तो इसके लिए आप यहाँ दिए गए पैटर्न का उपयोग कर सकते है। इसमें विभिन डिजाईन का उपयोग करके आप अपने मेहंदी डिजाईन को ना सिर्फ यूनिक बना सकते है बल्कि यह आपके हाथो को अलग लुक भी प्रदान करता है। साथ ही अपनी सुविधा के अनुसार आप विभिन डिजाईन का चुनाव करके इस डिजाईन में अपनी क्रिएटिविटी को भी दिखा सकते है और अपने जीवन के ख़ास पलों को यादगार बना सकते है।

सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन, बैक साइड

मेहंदी का डिजाईन जहाँ हथेली की सुंदरता को और निखार देता है वही बैक साइड मेहंदी आपके मेहंदी डिजाईन में चार चाँद लगा देती है। यही कारण रहा है की यहाँ आपको फ्रंट साइड के अतिरिक्त बैक साइड मेहंदी डिजाईन के बारे में भी जानकारी प्रदान की गयी है। यहाँ आप विभिन बैक साइड सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन की जानकारी प्राप्त कर सकते है :-

अरेबिक डिजाईन बैक साइड मेहंदी (arabic design back side mehndi)

Exquisite Arabic back Mehndi-Designs

अरेबिक स्टाइल की हिना डिजाईन बैक साइड मेहंदी कम जगह में ही आपके हाथो को खूबसूरत डिजाईन प्रदान करती है। कम जगह घेरने के बावजूद यह आपके हाथो को फुल मेहंदी डिजाईन की भांति लुक देती है साथ ही विभिन फ्रंट मेहंदी डिजाईन के साथ भी यह स्टाइल सूट करता है।

रोज मोटिफ बैक साइड मेहंदी (rose motif back side mehndi)

Rose Motif mehandi Design

आपके हाथो की खूबसूरती में रोज मोटिफ बैक साइड मेहंदी डिजाईन चार चाँद लगाने के लिए तैयार है। इस डिजाईन में हाथो में गुलाब के फूल के खूबसूरत डिजाईन से आप अपने मेहंदी डिजाईन को डिफरेंट लुक दे सकते है। साथ ही यह डिजाईन बनाने में भी आसान है जिससे की यह आप कम समय में ही इसे तैयार कर सकते है।

फिंगर टिप ज्वेल बैक साइड मेहंदी डिजाईन (finger tip jewel back side mehndi design)

back side mehandi

बैक साइड मेहंदी डिजाईन में अरेबिक मेहंदी का कोई मुकाबला नहीं है। अपनी सादगी और कम जगह घेरने के कारण फिंगर टिप ज्वेल बैक साइड मेहंदी डिजाईन सबसे लोकप्रिय मेहंदी डिजाईन में से एक है। यह आपको हाथो को खूबसूरत लुक प्रदान करता है साथ ही इसके यूनिक डिजाईन इसे अन्य मेहंदी डिजाईन से अलग बनाते है। शादी के लिए विभिन अरेबिक डिजाईन में यह डिजाईन बैक साइड के लिए परफेक्ट मैच प्रदान करता है साथ ही सिंपल डिजाईन के कारण इसे बनाने में समय भी कम लगता है।

फ्लोरल पैटर्न बैक साइड मेहंदी (floral pattern back side mehndi)

floral-mehendi

वैसे तो मेहंदी डिजाईन में फ्लोरल पैटर्न यानी की फूल पत्तियों का उपयोग प्रमुखता से किया जाता है परन्तु बैक साइड मेहंदी डिजाईन में यह प्रमुखता से निखरकर सामने आता है। फ्लोरल पैटर्न से आप अपने हाथों पर विभिन प्रकार की फूल-पत्तियों को डिजाईन करके इसे यूनिक डिजाईन प्रदान कर सकते है। साथ ही आप चाहे तो अपनी क्रिएटिविटी को दिखाकर इसमें अन्य पैटर्न को भी ऐड कर सकते है जिससे की यह और भी आकर्षक और यूनिक दिखाई देगा। अन्य मेहंदी पैटर्न के साथ यह आपके हाथो को परफेक्ट लुक प्रदान करता है।

Mehndi Design सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर (FAQ)

मेहंदी के लिए सही Mehndi Design कैसे चुने ?

मेहंदी के लिए सही Mehndi Design चुनने के लिए आपको इवेंट के अनुसार मेहंदी का डिजाईन चुनना होगा जैसे की शादी-ब्याह के लिए अलग मेहंदी डिजाईन एवं त्योहारों एवं ख़ास मौकों के लिए अलग डिजाईन।

कम स्पेस में सबसे अच्छा मेहंदी का डिजाईन कौन सा है ?

अपनी हथेली में कम स्पेस में शानदार मेहंदी का डिजाईन लगाने के लिए आप अरेबिक मेहंदी डिजाईन का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको विभिन पैटर्न भी मिलेंगे जो की विभिन अवसरों के लिए उपयुक्त है।

विभिन Mehndi Design की जानकारी प्रदान करें ?

ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से आपको विभिन Mehndi Design की जानकारी प्रदान की गयी है। इसके माध्यम से आप सरल और लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन का चुनाव कर सकते है।

बैक साइड मेहंदी डिजाईन की जानकारी प्रदान करें ?

ऊपर दिए गए आर्टिकल में विभिन Back side Mehndi design की जानकारी प्रदान की गयी है। यहाँ से आप अपनी पसंद की बैक साइड मेहंदी डिजाईन चुन सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram