LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? LAC Full Form In Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही है की हम भारत देश के निवासी है और हमारा यह भारत देश के चरों ओर पर विभिन्न देश है , जी की – पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार चीन आदि। आप सभी यह भी जानते होंगे की एक देश और दूसरे देश के बीच में बॉर्डर बनाये जाते है यानि के उस सीमा के उस तरफ का भाग दूसरे देश का और सीमा एक इस तरफ का इलाका हमारा। भारत में कई जगहों पर बॉर्डर बनाये गए है। इन बॉर्डर जिनको सीमा भी कहहते है इनके अलग अलग नाम भी रखे जाते है। ऐसे ही एक सेमा है जो की भारत और चीन के बीच में है जिसका नाम LAC है। तो दोस्तों क्या आप इसके बारे में कुछ भी जानते है की यह इसका मतलब क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या है तो अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? LAC Full Form In Hindi
LAC Full Form In Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से LAC के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी निस्के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे जुडी जानकारी के बारे में बताया है। तो इसलिए यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप भी जान सकोगे की -LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है?

इसको भी अवश्य पढ़े – सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है — CDS Full Form in Hindi

LAC का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of LAC?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में LAC की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आप को यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा

LAC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of LAC in english – Line of Actual Control
  • LAC की फुल फॉर्म हिंदी में – वास्तविक नियंत्रण रेखा”

एलएसी क्या होता है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यहाँ पर दी गयी जानकारी बताई है की LAC की फुल फॉर्म Line of Actual Control है जिसको हिंदी में वास्तविक नियंत्रण रेखा के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह भारत और चीन के बीच में बानी हुई एक रेखा का नाम है। यह सीमा रेखा करीब 4,057 किलोमीटर लम्बी है। इसी सीमा रेखा की वजह इ ही भारत व चीन के बीच में विवाद का विषय बानी हुई है। यह सीमा रेखा भारत के बहुत से राज्य से होकर गुजरती है जैसे की – लद्दाख, कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।

आप सभी को यह भी बता दे की इस सीमा रेखा को तीन सेक्टर में बांटा गया है। इसका पहला सेक्टर का नाम पश्चिमी सेक्टर है और यह सेक्टर लद्दाख और कश्मीर तक फैला हुआ है और इस सीमा रेखा का दूसरा सेक्टर हैजिसको मध्य सेक्टर भी कहते है यह सेक्टर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश तक फैला हुआ है और इस सीमा रहा का तीसरा सेक्टर इस सेक्टर को पूर्वी सेक्टर कहा जाता है यह सिक्किम और अरुणाचल में स्थित है। 1962 में हुए भारत में चीन के बीच में हुए युद्ध के पश्चात हमेशा ही इस सीमा रेखा पर सैनिक तैनात रहते है और देश की रक्षा करते है।

LAC का इतिहास

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की 1962 में भारत और चीन के बीच में युद्ध हुआ था। उस युद्ध के दौरान दोनों देशों के लाखों सैनिक मारे गए थे। इस युद्ध में चीन की जीत हुई थी। जिसके कारण चीन ने भारत के कुछ इलाको पर कब्ज़ा कर लिया था। उस युद्ध के पश्चात ही भारत और चीन के कुछ अच्छे सम्बन्ध नहीं रहे है। आज बभी इनके बीच में कुछ न कुछ होता ही रहता है। उसके बाद इन चीजों को मद्दे नजर रखते हुए दोनों देशो ने एक सौदा किया और वास्तविक नियंत्रण रेखा का निर्माण किया। उस सौदे में यह था की दोनों देशों को इस वास्तविक नियंत्रण रेखा का पालन करना होगा।

दोनों में से कोई भी देश के सैनिक यानिक न तो भारत के सैनिक सीमा के उस पार जायेंगे और न ही चीन के सैनिक सीमा के इस पार आएंगे। लेकिन कुछ समय से चीनी सैनिक इस रेखा का पालन नहीं कर रहे है और चीन के सैनिक बार बार इस रेखा को पार करने के प्रयास कर रहे है। लेकिन भारत ने हमेशा अपने उसूलों का पालन किया है। हमारे भारत देश ने कभी इस सीमा रेखा को पार करने का प्रयास नहीं किया है।

एलएसी की कुछ अन्य फुल फॉर्म

तो दोस्तों बी हम आप सभी को यहाँ पर LAC की कुछ अन्य फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है।

  • Line of Actual Control
  • Land Acquisition Case
  • Latin American and Caribbean
  • Live Action Cockpit
  • Indian Airlines Corporation

LAC से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

LAC का फुल फॉर्म क्या होता है

LAC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of LAC in english – Line of Actual Control
LAC की फुल फॉर्म हिंदी में – वास्तविक नियंत्रण रेखा”

एलएसी क्या होता है?

यह भारत और चीन के बीच में बानी हुई एक रेखा का नाम है। यह सीमा रेखा करीब 4,057 किलोमीटर लम्बी है। इसी सीमा रेखा की वजह इ ही भारत व चीन के बीच में विवाद का विषय बानी हुई है। यह सीमा रेखा भारत के बहुत से राज्य से होकर गुजरती है जैसे की – लद्दाख, कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।

भारत व चीन के बीच में युद्ध कब हुआ था ?

भारत व चीन के बीच में युद्ध 1962 में हुआ था।

LAC किन देशों के बीच में बनायीं गयी है

LAC दो देशों के बीच में बनायीं गयी उनका नाम है भारत व चीन।

Leave a Comment