L&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है? L&T Full Form in Hindi

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस दुनिया बहुत से प्रकार के लोग रहते है। हर किसी व्यक्ति को अपना जीवन जीने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है उन पैसों को कमाने के लिए लोग बहुत कुछ करते है कोई व्यक्ति खाना बेचता है तो कोई जूते बेचता हो तो कोई किसी और के लिए कार्य करके अपने लिए पैसे कमाता है और कई लोग तो ऐसे भी है जिन्होंने पैसा कमाने के लिए किसी सौंपने की शुरुआत की और आज के समय में उन सभी की कम्पनिया बहुत ऊँचे स्तर पर पहुंच चुकी। तो दोस्तों वैसे तो विश्व भर में बहुत ही मशहूर कंपनियां है जिनको उनके कार्य से और बहुत सी चीजों के नाम से जाना जाता है ऐसी एक कंपनी के बारे में आज हम बात करने वाले हैं जिसका नाम है l&t तो दोस्तों आपने वैसे तो इसके बारे में सुना ही होगा कि मल्टीनेशनल कंपनी है।

L&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है? L&T Full Form in Hindi
L&T Full Form in Hindi

तो दोस्तों क्या आपने कभी इससे पहले L&T का नाम तो सुना ही होगा। तो फिर दोस्तों क्या आप यह जानते है की L&T की इसकी फुल फॉर्म क्या है यह किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है है आदि। तो दोस्तों क्या आप यह सभी जानते है अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये L&T के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – L&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है? L&T Full Form in Hindi आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इस प्रकार प्राप्त करना चाहते है।

अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ें से ही आप भी इससे सम्बन्घित जानकारी को प्राप्त कर सकते हो तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िए और इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करिये।

इसपर भी गौर करें :- आखिर कौन है बिग बॉस,बिग बॉस का मालिक कौन है? जानिए सच

L&T की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of L&T ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर L&T की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप सभी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

L&T की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of L&T in english – Larsen & Toubro
  • एल एंड टी की फुल फॉर्म हिंदी में – लार्सन और टौब्रो

एलएनटी का मालिक कौन है | Who is the owner of L and T?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की एलएनटी की फुल फॉर्म Larsen & Toubro होती है जिसको हिंदी में लार्सन तोरबो के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक कंपनी है जिसकी स्थपना 7 February 1938 को की गयी थी। आप सभी को यह भी बता दे की इस कंपनी की स्थापना दो डेनिश अभियंता, हैनिंग होल्च लार्सन एवं सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो के द्वारा ही की गयी थी। जिस समय इस कंपनी की शुरुआत की गयी थी यानि के इस कंपनी के शुरुआती दौर में यह कंपनी केवल दूध से सम्बंधित ही व्यापार करती थी। परन्तु 1939 में जब विश्व युद्ध हुआ तब उस विश्व युद्ध के दौरान देशों में इम्पोर्ट व एक्सपोर्ट की सुविधा को बंद कर दिया गया था।

तो उसकी वजह से इस कंपनी को काफी नुकसान भी हुआ लेकिन उसके पश्चात इस कंपनी के दोनों भागीदारों ने एक नया कार्य शुरू किया। उस समय इन्होने पानी वाले जहाजों की मरम्मत करना शुरू किया जिसके लिए इन्होने एक कार्यशाला भी खोली थी। उसके पश्चात 1944 में इस कंपनी में एक भागीदार के रूप में ईसीसी को भी शामिल कर लिया गया था। उसके बाद इस कंपनी ने ब्रिटिश सरकार का प्रतिनिधित्व किया बहुत से चीजों को बनाने के लिए जैसे की – तेल, साबुन बिस्किट और कांच आदि से जुड़े उपकरणों

इस कंपनी का नाम L&T इसलिए ही रखा गया था क्योंकि इस कंपनी की स्थापना Larsen & Toubro के द्वारा की गयी इसलिए ही इस कंपनी का नाम L&T रखा गया था।

L&T किस देश की कंपनी है | L&T is a company of which country?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बता ही दिया है की इस कंपनी का नाम एलएनटी क्यों रखा गया। तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बताने वाले है की यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय भी भारत के बॉम्बे में स्थित है जिसको आज के समय में मुंबई के नाम से भी जाना जाता है। परन्तु यह कमपनी भारत के साथ साथ कई और देशों में कार्य करती है। इस कंपनी के मुख्य कार्य प्रौद्योगिकी , इंजीनियरिंग , निर्माण , विनिर्माण इनसे सम्बंधित है।

L&T कंपनी से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

L&T की फुल फॉर्म क्या होती है

&T की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of L&T in english – Larsen & Toubro
एल एंड टी की फुल फॉर्म हिंदी में – लार्सन और टौब्रो

एलएनटी का मालिक कौन है

इस कंपनी के मालिक का नाम Larsen & Toubro है।

L&T की स्थापना कब हुई और किसके द्वारा की गयी थी ?

L&T की स्थापना तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक कंपनी है जिसकी स्थपना 7 February 1938 को की गयी थी। आप सभी को यह भी बता दे की इस कंपनी की स्थापना दो डेनिश अभियंता, हैनिंग होल्च लार्सन एवं सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो के द्वारा ही की गयी थी।

L&T किस देश की कंपनी है

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बताने वाले है की यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय भी भारत के बॉम्बे में स्थित है जिसको आज के समय में मुंबई के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Comment