कछुआ खाने में क्या खाता है ? What does a tortoise eat in food?

तो दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपने घर में पालतू पशु के रूप में किसी न किसी जानवर को रखता हैं। कई लोग कुत्ता पालते हैं कुछ बिल्ली पालते हैं कुछ खरगोश, कबूतर सफ़ेद चूहा आदि पालते हैं इन्ही पालतू जानवरों की तरह एक और जीव हैं जिसको लोग अपने घरों में पालतू पशु के रूप में पालते हैं जिसका नाम हैं कछुआ। तो दोस्तों दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको turtle पालने का शौंक होता हैं। Turtle पालने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वह उसकी देख रेख करना नहीं जानते और न ही यह जानते हैं की कछुआ खाने में क्या खाता है। तो दोस्तों अगर आप भी नहीं जानते हो की कछुआ खाने में क्या खाता है तो उसके लिए आज हमने इस लेख में बहुत सी जानकारी दी हुई हैं जैसे की – कछुआ क्या खाता हैं उसकी देखभाल कैसे रखी जाती हैं

कछुआ खाने में क्या खाता है
कछुआ खाने में क्या खाता है

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब ही आप इस प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

इसको भी अवश्य पढ़े :- पालतू जानवर के नाम

कछुआ खाने में क्या खाता है

कछुए के बारे में तो सभी जानते होंगे की कछुआ भी एक ऐसा जानवर हैं जो की पानी के साथ साथ जमीन पर भी रहने में सक्षम है। केवल यह ही नहीं बल्कि हिन्दू धर्मों के अनुसार कछुओं को काफी पवित्र माना जाता हैं। इसलिए हिन्दू धर्म के लोग अधिकतर अपने हाथों में और गले में कछुए के आकार की बानी हुई अंगूठी व माला भी पहनते हैं। कछुआ एक ऐसा जीव भी हैं जिसकी आयु 100 वर्ष से लेकर 500 वर्ष भी हो सकती हैं। माना यह भी जाता हैं की कछुआ धरती पर करीब 20 करोड़ सालों से रहते आये हैं। कछुए के होने के प्रमाण कई इतिहासकारो ने भी दिए है और यह बताया है की कछुओं का अस्तित्व धरती पर बहुत समय से हैं।

इस दुनिया में कछुओं की बहुत सी प्रजातियां पाई जाती हैं। उनमे से कुछ तो लुप्त भी हो चुकी है। हिन्दू धर्म में इसको इतना पवित्र माना जाता हैं की कछुए को छूने से, उसको घर में पालने से लोग काफी शुद्ध मानते है और यह भी मानते है की कछुए को घर में रखने से घर की सुख व समृद्धि भी बढ़ती हैं। जाता है की जिनके घर में कछुआ होता है उनको कभी धन का आभाव नहीं होता हैं। कुछ लोग कछुए को घर में पालना भी पसंद करते हैं। परन्तु वह सभी यह नहीं जानते हैं कि कछुआ क्या खाता है और क्या पीता है।

अगर आपने भी कछुआ पाला हुआ हैं और आप यह जानना चाहते हैं की turtle क्या खाता हैं तो आपको बता दे की आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी चीज मिलती जिसमे आप turtle का खाना भी मंगवा सकते हैं। लेकिन अगर आप उसको घर की चीजे खिलाना चाहते हैं और जानना चाहते है की कछुआ क्या क्या खा सकता हैं तो आपको बता दे की कछुआ मांसाहारी व शाकाहारी दोनों होता है यानि के जिसको सर्वाहारी कहते है। यानि के कछुआ सभी चीजें खा सकता हैं। जैसे की – सब्जियां, फल, साग, कीड़े, मकोड़े, आदि जैसी चीजें। अब हम आपको यह बताने वाले हैं की कछुआ कौनसी सब्जी,फल, या साग खाता यह सब जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ इस लेख में बने रहे।

सब्जियों में turtle क्या क्या खाता है

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया हैं कि कछुआ सर्वाहारी जीव हैं यानि के वह साग सब्जी व मांस सब कुछ खा सकता हैं इसलिए आप उसको सब्जियां भी खिला सकते हो और यहाँ पर हम आपको बताने वाले हैं की सब्जियों में कछुआ कौन कौन सी सब्जी खाता है

Turtle को सब्जियों में बहुत सी चीजें खाना पसंद हैं जैसे की – गाजर, मूली, मटर के दाने, चुकुन्दर, बीन्स, ब्रोकोली, बटभरी के दाने, पालक के पत्ते, मकई के दाने, कलमी के पत्ते, सलाद के पत्ते आदि जैसी बहुत सी चीजें कछुए को खानी काफी पसंद हैं। इन सभी चीजों को काटकर आप कछुए को आसानी से खिला सकते हो।

चिकित्सकों का यह कहना भी हैं की कछुओं को फलों से अधिक सब्जियां खिलानी चाहिए क्योंकि कछुए के लिए सब्जियां अधिक फायदेमंद होती हैं। माना यह भी जाता हैं की कछुए को केवल 20% फल और 80% सब्जियां देनी चाहिए। चिकित्सक का कहना यह भी है की केवल कछुए ही नहीं बल्कि सभी जानवरों को और इंसानों को भी अधिकतर सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

फलों में कछुआ को क्या खाना पसंद है

तो दोस्तों जिस प्रकार लछुआ सब्जियां खाता है उसी प्रकार से कछुए को फल खाना भी काफी पसंद हैं तो दोस्तों यहाँ पर हम आपको यह बताने वाले हैं की कछुए को कौनसे फल खाने पसंद कछुआ कौनसा फल खाता हैं।

कछुए को फल खाना भी बहुत पसंद है लेकिन उसको कुछ ही फल खिलाएं जाते हैं जिनका नाम हैं – आम, केला, स्ट्रॉबेरी, किशमिश, अंगूर, नाशपाती, सेब, अंजीर, खरबूजा, खीरा, टमाटर फलों को काटकर कछुओं को खिलाया जाता हैं। अगर आपके पास भी कछुआ हैं तो आप भी उसको इन फलों में से कोई सा भी फल खिला।

कछुओं को फल इसलिए खिलाये जातें है क्योंकि फलों की मदद से कछुओं को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जिनकी मदद से कछुआ स्वास्थ्य रहता है। इसलिए आप भी अपने कछुए को इस प्रकार इ फल खिला सकते हो।

कछुए कीड़े मकोड़े भी खाना पसंद करते है

तो दोस्तों हमने आप सभी को इस लेख में बताया हैं की कछुआ सर्वाहारी जीव होता हैं इसलिए वह घास, पत्ते, फल व सब्जी के साथ साथ मांस भी खता हैं कछुए को कीड़े मकोड़े खाने भी बहुत पसंद हैं। ऐसा करना उसके लिए आवश्यक भी है क्योंकि कीड़े मकोड़े में भी बहुत से आवश्यक व पोषक तत्व होते हैं जिनकी जरूररत कछुओं को पढ़ती है। कीड़े मकोड़े में से सबसे अधिक पोषक तत्व केचुओं में पाए जाते हैं। क्स्लिये कछुआ केचुआ खाना भी पसंद करता हैं और भी से कीड़े मकोड़े खाने कछुए को पसंद है जैसे की – झींगुर, केचुआ, उबले हुए अंडे, कीड़ा, घोंघा, पतिंगा आदि जैसी चीजें।

कछुए से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

कछुए की आयु कितने वर्ष तक होती हैं ?

कछुए की आयु कम से कम 300 वर्ष तक होती हैं।

कछुओं को सब्जी में क्या क्या खिला सकते हैं ?

कछुओं को सब्जी में बहुत सी चीजें खिला सकते हैं जैसे की – गाजर, मूली, मटर के दाने, चुकुन्दर, बीन्स, ब्रोकोली, बटभरी के दाने, पालक के पत्ते, मकई के दाने, कलमी के पत्ते, सलाद के पत्ते आदि

कछुआ को कौनसे फल खिलाने चाहिए ?

कछुए को आप बहुत से फल खिला सकते हो जैसे की – आम, केला, स्ट्रॉबेरी, किशमिश, अंगूर, नाशपाती, सेब, अंजीर, खरबूजा, खीरा, टमाटर आदि जैसे फल।

कछुए को किस धर्म में पवित्र माना जाता हैं ?

हिन्दू धर्म में कछुए को बहुत पवित्र माना जाता हैं। ऐसा मानते हैं की जिसके घर में कछुआ होता है उस व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं।

कछुआ किस प्रकार का जानवर है ?

कछुआ सर्वाहारी जानवर हैं वह सब कुछ खा सकता हैं यानि के वह घास, फल , सब्जी के साथ साथ मांस भी खा सकता हैं।

कछुए का अस्तित्व धरती पर कबसे हैं ?

माना यह जाता है की दह्रति पर कछुए करीब 20 करोड़ साल से रह रहे हैं।

Leave a Comment