JIPMER Full Form Hindi: जेआईपीएमईआर का क्या मतलब है?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हमारे देश में भिन्न प्रकार के लोग रहते है। उन सभी लोगो के अपने अपने सपने होते है। कोई व्यक्ति बड़ा बिजनेसमैन बनना चाहता है और कोई इंजीनियर बनना चाहता है। वही कुछ लोगो का यह सपना भी होता है की वह डॉक्टर बने और डॉक्टर बनकर लोगो की सेवा करे। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते ही होंगे की डॉक्टर बनना कितना मुश्किल कार्य होता है। इसके लिए विद्यार्थियों को काफी अधिक पढाई व मेहनत करनी पढ़ती है। उसके लिए सबसे आवश्यक है की किसी अच्छे शिक्षा संसथान से शिक्षा प्राप्त करना। आप सभी यह भी जानते ही है की देश में वैसे तो बहुत से मेडिकल कॉलेज है जिनमे एडमिशन लेकर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते है। लेकिन हमारे देश में JIPMER नाम का भी एक मेडिकल कॉलेज है। यह देश के सबसे बेहतर मेडिकल कॉलेज में से के माना जाता है।

JIPMER Full Form Hindi: जेआईपीएमईआर का क्या मतलब है?
JIPMER Full Form Hindi

तो दोस्तों क्या अपने कभी JIPMER का नाम सुना है तो क्या आप इसकी फुल फॉर्म जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये जेआईपीएमईआर के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – JIPMER क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी कई अन्य जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें – MBA (एमबीए) फुल फॉर्म | MBA का Full Form

जेआईपीएमईआर की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of JIPMER?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर JIPMER की फुल फॉर्म बताने वाले है। तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

जेआईपीएमईआर की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of JIPMER in English – Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research
  • The full form of JIPMER in Hindi – जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान

जेआईपीएमईआर क्या है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की जेआईपीएमईआर की फुल फॉर्म Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research है जिसको हिंदी में जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की यह एक शिक्षा संसथान है जिसमे मेडिकल की शिक्षा प्रदान की जाती है। यानि के यह एक मेडिकल कॉलेज है। यह कॉलेज हर वर्ष अपने कॉलेज की 200 सीटों पर एडमिशन प्रदान करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करता है। जो भी विद्यार्थी इस एंट्रेंस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है केवल वह विद्यार्थी ही इस कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

आप सभी को यह भी बता दे की वैसे तो भारत में हर मेडिकल कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन को बंद कर दिया गया है। अब केवल नीट के जरिये ही भारत में किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। परन्तु भारत में केवल ऐसे दो ही मेडिकल कॉलेज है जिनको एंट्रेंस एग्जाम करवाने की अनुमति है उन कॉलेज का नाम है – AIIMS, JIPMER.

JIPMER का इतिहास

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान की स्थापना 1823 में फ्रांस सरकार के द्वारा की गयी थी। उस समय इस कॉलेज की स्थापना इकोले डे मेडिसिन डी पांडिचेरी के रूप में की गई थी। उसके बाद सन 1956 में इसमें मेडिकल कॉलेज की शुरुआत की गयी और सन 1964 में इस को हॉस्पिटल के रूप में इसकी शुरुआत की गयी। सन 2008 में इस संस्थान को जिपमेर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत इसको भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रिय महत्त्व संस्था के रूप में माना गया। हर वर्ष लाखों लोग इस शिक्षा संस्थान व हॉस्पीटलमे इलाज के लिए आते है। यह महाविद्यालय XQ2X+4VC, जिपमेर कैंपस रोड, जिपमेर कैंपस, धनवंतरी नगर, पुडुचेरी, 605006 में स्थित है।

कुक सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

जेआईपीएमईआर की फुल फॉर्म क्या होती है

The full form of JIPMER in english – Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research The full form of JIPMER in Hindi – जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान

JIPMER की स्थापना कब हुई थी ?

जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान की स्थापना 1823 में फ्रांस सरकार के द्वारा की गयी थी।

JIPMER कहा स्थित है ?

JIPMER XQ2X+4VC, जिपमेर कैंपस रोड, जिपमेर कैंपस, धनवंतरी नगर, पुडुचेरी, 605006 में स्थित है।

भारत के किस किस मेडिकल कॉलेज को एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने की अनुमति है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की भारत में ऐसे केवल 2 ही मेडिकल कॉलेज है जिनको एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने की अनुमति है जिनका नाम कुछ इस प्रकार है –
1. AIIMS
2. JIPMER

Leave a Comment

Join Telegram