झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन – Marriage Registration

झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र (Marriage-Certificate) सभी विवाहित जोड़ो के लिए अनिवार्य क़ानूनी दस्तावेज है ऐसे में झारखण्ड सरकार द्वारा नागरिको की सुविधा को ध्यान में रखते हुये विवाह पंजीकरण को ऑनलाइन कर दिया गया है। जो भी नागरिक अपना विवाह प्रमाणपत्र बनवाना चाहते है वे ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते है। अब नागरिको को अपना मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate registration) बनाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। वे आधिकारिक पोर्टल पर जाकर विवाह सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है झारखण्ड विवाह पंजीकरण क्या है ? विवाह पंजीकरण का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जायेगा।

Marriage-Certificate jharkhand
Marriage-Certificate jharkhand

झारखण्ड विवाह पंजीकरण रजिस्ट्रेशन

झारखण्ड सरकार द्वारा विवाह निबंधन नियमावली-2018 के अंतर्गत सभी नागरिको को विवाह के एक साल के अंदर विवाह पंजीकरण करवाना आवश्यक कर दिया गया है। इसके माध्यम से नागरिक अपनी शादी का क़ानूनी पंजीकरण करवा सकते है जिससे वे मैरिज सर्टिफिकेट को विभिन कार्यो के लिए क़ानूनी दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते है। झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको की सुविधा को ध्यान में रखते हुये इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे की पात्र नागरिक घर बैठे ही अपनी शादी का पंजीकरण करवा सकते है। इसके लिए उन्हें 50 रुपए का आवेदन शुल्क भी चुकाना होगा। वही 1 वर्ष की समयसीमा के भीतर पंजीकरण ना करने वाले नागरिको पर 5 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भी लगाया जायेगा जो की अधिकतम 100 रुपए तक होगा। प्रदेश के विभिन धर्मो से आने वाले नागरिको के विवाह को तभी क़ानूनी मान्यता प्रदान की जाएगी जब से सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सम्बंधित विभाग में अपने विवाह का पंजीकरण (Jharkhand Marriage Certificate Registration) करवाएंगे। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है।

इस टेबल के माध्यम से आपको झारखण्ड विवाह पंजीकरण सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

आर्टिकल सम्बंधित है झारखण्ड विवाह पंजीकरण
उद्देश्य नागरिको को विवाह पंजीकरण सम्बंधित जानकारी प्रदान करना
लाभ नागरिक ऑनलाइन माध्यम से मैरिज सर्टिफिकेट बना सकेंगे
सम्बंधित राज्य झारखण्ड
वर्ष 2022
आवेदन शुल्क 50 रुपए
आधिकारिक वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

झारखण्ड विवाह पंजीकरण, उद्देश्य

सभी विवाहित जोड़ो को शादी के बाद अपने विवाह का पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है। विवाह पंजीकरण के पश्चात ही सभी नागरिको के विवाह को क़ानूनी मान्यता मिल पाती है ऐसे में नागरिको को अपने विवाह का पंजीकरण करवाना आवश्यक है। साथ ही मैरिज सर्टिफिकेट के माध्यम से ही वे विभिन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते है। पूर्व में विवाह पंजीकरण के लिए नागरिको को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे की उनका समय और पैसा दोनों व्यय होते थे परन्तु अब झारखण्ड सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये प्रदेश में विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसके लिए उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी विवाहित नागरिक घर बैठे ही विवाह प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा जिसके पश्चात वे अन्य औपचारिकतायें पूरी करके विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2022

झारखण्ड विवाह पंजीकरण, मुख्य बिंदु

झारखण्ड विवाह पंजीकरण हेतु नागरिको को निम्न बातो का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • प्रदेश के सभी विवाहित जोड़ो को अपने विवाह को क़ानूनी मान्यता प्रदान करवाने के लिए सरकार द्वारा विवाह पंजीकरण आवश्यक किया गया है।
  • विवाह पंजीकरण के लिए सरकार द्वारा झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल लांच कर दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन माध्यम से अपने विवाह का पंजीकरण करवा सकते है।
  • सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी निकाय में विवाह पंजीकरण सम्बंधित प्रक्रियाओं के क्रियान्वयन के लिए सम्बंधित पदाधिकारियों को अधिकृत किया गया है।
  • यदि कोई विवाहित जोड़ा अपनी शादी के 1 वर्ष के अंदर विवाह का पंजीकरण नहीं करवाता है तो ऐसी स्थिति में उसे 100 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ेगा।
  • सभी धर्म और जाति के नागरिको को अपने विवाह को क़ानूनी मान्यताप्राप्त करवाने के लिए विवाह पंजीकरण करवाना आवश्यक है।
  • पंजीकरण के लिए आवेदकों को 50 रुपए का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा।
  • विवाह प्रमाणपत्र के माध्यम से नागरिक विभिन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते है इसके अतिरिक्त इसे विभिन सेवाओं के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। अब सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल भी जारी कर दिया गया है।
  • सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिको को आवेदन स्टेटस को देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

विवाह पंजीकरण हेतु आवश्यक पात्रतायें

झारखण्ड विवाह पंजीकरण हेतु आवेदकों को निम्न आवश्यक पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है :-

  • विवाह पंजीकरण हेतु वर की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और वधु की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • विवाहित जोड़े में वर और वधू का मानसिक रूप से संतुलित होना आवश्यक है तभी उनके विवाह को क़ानूनी मान्यता प्रदान की जाएगी।
  • वर-वधु का नागरिकता सम्बंधित शर्तो को पूरा करना आवश्यक है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

झारखण्ड विवाह पंजीकरण हेतु निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-

  • वर-वधु का आधार कार्ड
  • वर-वधु का निवास प्रमाणपत्र
  • विवाहित जोड़े की संयुक्त फोटो
  • विवाहित जोड़े की अलग-अलग फोटो
  • पंजीकरण हेतु तीन गवाहों के पासपोर्ट साइज फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर
  • वर-वधु के डिजिटल हस्ताक्षर
  • विवाहित जोड़े का आयु प्रमाणपत्र

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: नये ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, ऐसे करें आवेदन

झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन , ऐसे करे आवेदन

झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र पंजीकरण के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ पर जायें।

jharkhand Marriage-Certificate online, झारखंड विवाह पंजीकरण  ऑनलाइन

  • होमपेज पर आपको Register yourself का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

झारखंड विवाह पंजीकरण  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, jharkhand Marriage-Certificate online registration,jharkhand Marriage-Certificate online

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड दिया जायेगा। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया jharkhand Marriage-Certificate online registration process,

  • पुन होमपेज पर आकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन कर दे। अब मैरिज सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 ऐसे करे आवेदन ऑनलाइन online registration jharkhand Marriage-Certificate

  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने मैरिज सर्टिफिकेट फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।

आवेदन प्रकिया ऑनलाइन jharkhand Marriage-Certificate online aise kare avedan

  • अब आवेदन शुल्क जमा करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप जमा कर सकते है । अब आवेदन शुल्क जमा करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप जमा कर सकते है ।

हालांकि सभी आवेदकों को यह ध्यान रखना आवश्यक है की ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही आपकी मैरिज सर्टिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। ऑनलाइन आवेदन के पश्चात आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप पर पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। आपको इसका प्रिंटआउट निकालना होगा। इसके बाद आपको निर्धारित तिथि के अंदर सम्बंधित रजिसस्ट्ररार ऑफिस में दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन के लिए उपस्थिति होना होगा। यहाँ आपके सम्बंधित दस्तावेजों का सत्यापन करने के पश्चात आपको मैरिज सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जायेगा।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र पंजीकरण के अंतर्गत आवेदकों को अपने पंजीकरण की स्थिति देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इन स्टेप्स को फॉलो करके नागरिक अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ पर जायें।

jharkhand Marriage-Certificate online, झारखंड विवाह पंजीकरण ऑनलाइन

  • होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति देखे का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

आवेदन स्थिति देखे ऑनलाइन प्रोसेस, jharkhand Marriage-Certificate application status

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Application Reference Number और OTP/Application Details के माध्यम से आवेदन की स्थिति देखने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उपयुक्त विकल्प चुन ले। इसके बाद सम्बंधित नंबर दर्ज करके और कैप्चा कोड भरकर आप Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक ऑनलाइन jharkhand Marriage-Certificate application status online,

  • अगले पेज पर आपके आवेदन की स्थिति शो होने लगेगी। इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

झारखण्ड विवाह प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

विवाह पंजीकरण क्या होता है ? क्या यह जरूरी है ?

विवाह पंजीकरण नागरिको के विवाह का क़ानूनी प्रूफ होता है। नागरिको को सरकार द्वारा उपलब्ध विभिन सेवाओं का लाभ लेने के लिए विवाह सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है ऐसे में सभी विवाहित नागरिको को अपने विवाह का पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

झारखण्ड विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

झारखण्ड विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप मैरिज सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

क्या ऑनलाइन आवेदन के बाद रजिसस्ट्ररार (Registrar) के ऑफिस में आवेदन करना जरुरी है ?

सभी नागरिको को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद भौतिक दस्तावेजों के सत्यापन के लिये रजिसस्ट्ररार (Registrar) के ऑफिस में जाना आवश्यक है। यहाँ दस्तावेजों के सत्यापन और अन्य औपचारिकतायें पूरी करने के पश्चात ही नागरिको को मैरिज सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

झारखण्ड विवाह पंजीकरण के लिये कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक है ?

झारखण्ड विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जानकारी ऊपर दिये गये लेख के माध्यम से प्रदान की गयी है। आप लेख में पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment