(JDVVNL Bill) Jodhpur Bijli Bill Status Check and Bill Download

जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL) द्वारा प्रदेश के नागरिको को बिजली बिल स्टेटस चेक करने और डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है। अगर आप भी राजस्थान राज्य के विद्युत उपभोक्ता है तो आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। साथ ही नागरिको को विद्युत बिल को डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जोधपुर बिजली बिल स्टेटस चेक (Jodhpur Bijli Bill Status Check) करने सम्बंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे है। साथ ही आर्टिकल के माध्यम से आपको जोधपुर इलेक्ट्रिसिटी बिल डाउनलोड (Jodhpur Electricity Bill download) करने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

JDVVNL Bill status check, download process
JDVVNL Bill status check, download process

जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड द्वारा प्रदेश के नागरिको की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिजली बिल की चेक करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिको को बिजली बिल का स्टेटस देखने, बिजली बिल डाउनलोड करने और ऑनलाइन माध्यम से अपना बिजली का बिल भरने की सुविधा प्रदान की गयी है। पोर्टल के माध्यम से नागरिक आसानी से घर बैठे अपना बिजली का बिल जमा करवा सकते है जिससे की उन्हें इसके लिए सरकारी विभागों का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

JDVVNL Bill, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको JDVVNL Bill online status चेक करने सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान की गयी है:-

आर्टिकल सम्बंधित है Jodhpur Bijli Bill Status Check
उद्देश्य नागरिको को बिजली बिल स्टेटस देखने की सुविधा प्रदान करना
लाभ नागरिक ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल स्टेटस चेक कर सकेंगे
सम्बंधित विभाग जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड
लाभार्थी राजस्थान राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://energy.rajasthan.gov.in/
स्टेटस देखने का माध्यम ऑनलाइन

Jodhpur Bijli Bill Status Check

राजस्थान सरकार द्वारा जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत विभिन विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बिल का स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपने यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से ऑनलाइन माध्यम से अपना बिजली बिल का स्टेटस चेक कर सकते है। साथ ही वे अपने बिजली बिल को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड भी कर सकते है। JDVVNL Bill आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने बिजली बिल का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। नागरिको की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से बिजली स्टेटस चेक करने और बिजली भुगतान की सुविधा जारी की गयी है जिसके माध्यम से नागरिक अपने बिजली बिल की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Jodhpur Bijli Bill Status, ऐसे करें चेक

Jodhpur Bijli Bill Status ऑनलाइन चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://energy.rajasthan.gov.in/ पर जायें। आपको कुछ इस प्रकार का होमपेज प्रदर्शित होगा।

JVVNL bijli bill status

  • होमपेज पर आपको Web self service का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

online JVVNL bijli bill status check

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको User Name, Password और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके पश्चात login के विकल्प पर क्लिक कर दे। अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप पहले आधिकारिक पोर्टल पर New User के विकल्प पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर दे। इसके पश्चात लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करे।

JVVNL bijli bill status check

  • अब आपके सामने consumer account की डिटेल्स खुल जाएँगी। यहाँ आपको K Number पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके अकाउंट का पूरा ब्यौरा आपके सामने होगा।

aise check kare JVVNL bijli bill status

  • यहाँ आपको बायीं तरफ Current Bill के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने आपके बिल की स्थिति शो होने लगेगी।

JVVNL bijli bill status check online

  • इस प्रकार से आप अपने बिजली बिल का स्टेटस चेक कर सकते है।

आप चाहे तो Previous Bill के विकल्प पर क्लिक करके अपने पुराने बिजली बिल सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। साथ ही Current bill के माध्यम से ग्राहक अपने नवीन बिजली बिल का स्टेटस चेक कर सकते है।

Jodhpur Bijli Bill Download Process, जाने यहाँ

Jodhpur Vidyut Vitran Nigam Limited Bill download करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले ऊर्जा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://energy.rajasthan.gov.in/ पर जायें। होमपेज पर Web self service पर क्लिक करके आपको login प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

JVVNL bijli bill status check

  • इसके पश्चात आप current Bill के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वर्तमान बिजली बिल को चेक कर सकते है। यहाँ आपको बिजली बिल नंबर शो होगा। इस पर क्लिक कर दे।

JVVNl bijli bill download online

  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप बिजली का बिल डाउनलोड कर सकते है।

online JVVNL bijli bill download

  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से जोधपुर बिजली बिल डाउनलोड कर सकते है।

साथ ही नागरिक आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपने पुराने बिजली बिल की कॉपी भी डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए उन्हें बिल नंबर पर क्लिक करके अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करनी होंगी जिसके पश्चात वे प्रीवियस बिजली बिल डाउनलोड कर सकते है।

JDVVNL Bill सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

JDVVNL Bill का स्टेटस चेक करने के लिए क्या प्रक्रिया है ?

JDVVNL बिजली बिल स्टेटस चेक करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से नागरिको को JDVVNL बिजली बिल स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

क्या आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपना बिजली बिल डाउनलोड कर सकते है ?

हाँ। सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से नागरिको को अपना बिजली बिल का ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए नागरिको को ऊपर दिए गए लेख में बताये स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके पश्चात वे अपने बिजली बिल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

JDVVNL Bill पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस क्या है ?

JDVVNL Bill पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नागरिको को login सेक्शन में नीचे दिये गये New User के विकल्प पर जाना होगा। इसके पश्चात आवेदन फॉर्म भरकर और अन्य औपचारिकतायें पूरी करके नागरिक आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

JDVVNL का पूरा नाम क्या है ?

JDVVNL का पूरा नाम जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड है जो राज्य के नागरिको को विद्युत सेवा प्रदान करने में अग्रणी कंपनी है।

क्या नागरिक ऑनलाइन माध्यम से अपना बिजली का बिल भर सकते है ?

हाँ। नागरिक जोधपुर विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते है।

Leave a Comment