IOS क्या होता है? IOS का फुल फॉर्म क्या होता है? IOS Full Form In Hindi

IOS Full Form In Hindi:- तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में आपको हर किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा। आज कल भारत में स्मार्टफोन की भी बहुत सी कंपनियां है जैसे की – SAMSUNG, Oppo, Vivo, Poco, Realme आदि जैसी बहुत सी कंपनियां है ऐसी ही एक कंपनी है जिसका नाम है Apple जो की भारत देश में काफी समय से मशहूर है। आज के समय में केवल स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि लोगो को iphone लेना भी बहुत पसंद है। जिसके पीछे बहुत से कारण है जो की एप्पल कंपनी का लुक, उसकी बेहतर सिक्योरिटी और उसका iOS आदि जैसी चीजें। तो दोस्तों अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह iOS क्या होता है ,तो दोस्तों क्या आप सभी iOS के बारे में जानते है अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

IOS क्या होता है? IOS का फुल फॉर्म क्या होता है? IOS Full Form In Hindi
IOS Full Form In Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये आईओएस के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – IOS क्या होता है? आईओएस का फुल फॉर्म क्या होता है? गतो दोस्तों अगर आप भी इससे समबन्धित जानकारी जैसे की – IOS क्या होता है? IOS का फुल फॉर्म क्या होता है? प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- DSLR क्या होता है? DSLR का फुल फॉर्म क्या होता है?

IOS का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of iOS?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर आईओएस की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी आईओएस की फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

IOS की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of IOS in english – iPhone Operating System
  • आईओएस की फुल फॉर्म हिंदी में – iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम

आईओएस क्या होता है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यहाँ पर बताया है की आईओएस की फुल फॉर्म iPhone Operating System होती है जिसको हिंदी में iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम वह होता है जो की किसी भी डिवाइस को कण्ट्रोल करता है। इसी प्रकार iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम भी iphone को कण्ट्रोल करता है यह केवल एप्पल के मोबाइल में ही देखने को मिलता है। यह केवल iPhone में ही नहीं बल्कि iphone, iPad, ipod Touch में भी देखने को मिलता है। आप सभी को यह भी बता दे की आईओएस विश्व का दूसरा पसंदीदा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। विश्व में प्रथम स्थान लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड है।

जानते ही है की मोबाइल में दो प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम होते है एक होता है एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरा होता है आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम यह दोनों एक दूसरे से काफी हद तक अलग होते है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम ये के iphone ऑपरेटिंग सिस्टम को 29 June 2007 में जारी किया गया था। आप सभी को यह भी बता दे की iphone ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे विश्व में मौजूद है और इसमें करीब 40 से भी अधिक भाषाएँ है। आईओएस में तीन प्लेटफार्म उलब्ध कराये जागते है जो कुछ इस प्रकार है – ARMv8-A, ARMv7-A और ARMv6 आप सभी को यह भी बता दे की iphoneOS का निर्माण C, C++, Objective- C, Swift और Assembly Language की मदद से किया गया है।

Apple iOS की मुख्य विशेषताएं

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर आईओएस की कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में बताने वाले है तो यह जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • Apple iOS में हमको ब्लूटूथ, वाई-फाई सेलुलर कनेक्टिविटी के साथ साथ वीपीएन भी मिल जाता है।
  • इसमें आप सभी को सर्च करने का विकल्प के साथ साथ कैमरा फ्रंट व बैक दोनों देखने को मिल जाएगा।
  • इसमें आपको सफारी मोबाइल ब्राउज़र भी देखने को मिल जायेगा।
  • इसमें आप आईट्यून्स की मदद से ट्यून्स भी डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसमें आप मूवी गाने भी डाउनलोड कर सकते हो।
  • इसमें आप सभा को Gesture recognition support भी देखने को मिल जाएगा।
  • इसमें आप ईमेल पुश भी कर सकते हो आदि जैसी बहुत सी सुविधाएँ है जो की आप सभी को इसमें देखने को मिल जाएगी।

IOS से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

IOS का फुल फॉर्म क्या होता है

The full form of IOS in english – iPhone Operating System
आईओएस की फुल फॉर्म हिंदी में – iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम

आईओएस क्या होता है?

ऑपरेटिंग सिस्टम वह होता है जो की किसी भी डिवाइस को कण्ट्रोल करता है। इसी प्रकार iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम भी iphone को कण्ट्रोल करता है यह केवल एप्पल के मोबाइल में ही देखने को मिलता है। यह केवल iPhone में ही नहीं बल्कि iphone, iPad, ipod Touch में भी देखने को मिलता है

एप्पल कंपनी का मालिक कौन है ?

एप्पल कंपनी का मालिक का नाम स्टीव जॉब्स है।

आईओएस कब लांच किया गया था ?

आईओएस 29 June 2007 को लांच किया गया था।

Leave a Comment