आईओसीएल, बीपीसीएल व एचपीसीएल का फुल फॉर्म | IOCL, BPCL and HPCL Full Form

IOCL BPCL and HPCL Full Form– तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आजकल के बहुत से लोग यानि के नौजवान सरकारी नौकरी की तैयारी करते रहते है। आप सभी यह भी जानते ही होंगे की बहुत सी सरकारी नौकरी करने के लिए कुछ परीक्षाओं को पास करना होता है फिर जाकर ही उस नौकरी के योग्य हो पाते है। परन्तु आप सभी को यह तो पता ही होगा की इस प्रकार की परीक्षाओ को कॉम्पिटिटिव परीक्षा भी कहा जाता है। इन कॉम्पिटिटिव परीक्षा को पास करना काफी कठिन होता है। क्योंकि इस प्रकार की परीक्षाओं में बहुत से कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे की बहुत सी चीजों की फुल फॉर्म और बहुत सी चीजों के इतिहास के बारे में भी बहुत से प्रश्न पूछे जाते है। इसलिए ही इस प्रकार की परीक्षा काफी कठिन होती है जिसको हर कोई व्यक्ति पास करने में असमर्थ होते है।

IOCL BPCL and HPCL
IOCL, BPCL and HPCL Full Form

इस प्रकार की [परीक्षाओ को पास करने के लिए काफी अधिक पढ़ाई करनी पढ़ती है और भी बहुत सी चीजों के बारे में छोड़ना पड़ता है तो दोस्तों क्या आपने कभी आईओसीएल बीपीसीएल व एचपीसीएल की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं चीन की फुल फॉर्म क्या होती है और यह क्या होते हैं अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से इनकी फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं और इसके साथ साथ यही बताने वाले हैं कि एक क्या होता है जैसे कि आईओसीएल की फुल फॉर्म क्या होती है बीपीसीएल की फुल फॉर्म क्या होती है और एचपीसीएल की फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी जानकारी यहां प्राप्त करें।

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे इसलिए को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने उनसे संबंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इसलिए को अंत तक अवश्य पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करे :- आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

आईओसीएल, बीपीसीएल व एचपीसीएल का फुल फॉर्म क्या होता है।

तो दोस्तों हम आप सभी को यहां पर बीपीसीएल आईओसीएल और और एचपीसीएल की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इन की फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें

आईओसीएल की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of IOCL in english – Indian Oil Corporation Limited
  • आईओसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

बीपीसीएल की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of BPCL in english – Bharat Pumps and Compressors Limited
  • बीपीसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – भारत पंप्स एंड कम्प्रेशर लिमिटेड

एचपीसीएल की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of HPCL in english – Hindustan Paper Corporation Limited
  • एचपीसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – हिंदुस्तान पेपर कॉरपोरेशन लिमिटेड

आईओसीएल क्या होता है | What is IOCL?

तो दोस्तों सबसे पहले आप सभी को यह बता दे की आईओसीएल की फुल फॉर्म Indian Oil Corporation Limited होती है। जिसको हिंदी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड एक कंपनी है और इस कंपनी का आधा हिस्सा सरकार के हित में आता है यानी के इस कंपनी का आधा हिस्सा सरकार के नाम है इसलिए इसको एक सरकारी कंपनी के नाम से भी जाना जा सकता है। यह कैसी कंपनी है जो कि तेरे शोधन का कार्य करती है और यह कंपनी संपूर्ण भारत देश में फैली हुई है यानी के बहुत से स्थानों पर यह कंपनी स्थापित है।

आप सभी को यह भी बता दें कि गाड़ियों में डालने वाले पेट्रोल से लेकर एरोप्लेन में डालने वाले पेट्रोल तक और यहां तक कि हमारे घर में आने वाली एलपीजी गैस को बनाने का कार्य भी इसी कंपनी के द्वारा किया जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की देश में भारत पेट्रोलियम लिमिटेड के ख़राब 15000 से भी अधिक पेट्रोल पंप मौजूद है।

बीपीसीएल क्या होता है | What is BPCL?

दोस्तों सबसे पहले आप सभी को यह बता दे की आईओसीएल की फुल फॉर्म Bharat Pumps and Compressors Limited होती है। जिसको हिंदी में भारत पंप्स एंड कम्प्रेशर लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि बीपीसीएल की तरह ही आईओसीएल भी एक कंपनी ही है और भारत में यह कंपनी भी बहुत अधिक पेट्रोल के वितरण का कार्य भी करती है। यह भी भारत की सबसे बड़ी पेट्रोल कंपनी में से एक है। तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दें कि भारत में कुल 19 तेल परिशोधिकाओं है जिनमें से 10 परिशोधिकाओं को इंडियन ऑयल के द्वारा चलाया जा रहा है

एचपीसीएल क्या होता है | What is HPCL?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें की एचपीसीएल की फुल फॉर्म Hindustan Paper Corporation Limited होती है डिस्को हिंदी में हिंदुस्तान पेपर कॉरपोरेशन लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता हैकि एचपीसीएल वी एक पेट्रोलियम कंपनी ही है जो कि सन 1913 में भारतीय कंपनी के तहत भारतीय मूल कंपनियों में शामिल किया गया। यह भी देश में पेट्रोल रिफायनिंग का कार्य करती है और उसके साथ साथ देश में पेट्रोल का वितरण का कार्य भी यही करती है।

IOCL BPCL and HPCL Full Form FAQ’s

आईओसीएल की फुल फॉर्म क्या है ?

The full form of IOCL in english – Indian Oil Corporation Limited
आईओसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

बीपीसीएल की फुल फॉर्म क्या होती है ?

The full form of BPCL in english – Bharat Pumps and Compressors Limited
बीपीसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – भारत पंप्स एंड कम्प्रेशर लिमिटेड

एचपीसीएल की फुल फॉर्म क्या होती है ?

The full form of HPCL in english – Hindustan Paper Corporation Limited
एचपीसीएल की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – हिंदुस्तान पेपर कॉरपोरेशन लिमिटेड

बीपीसीएल क्या होता है

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि बीपीसीएल की तरह ही आईओसीएल भी एक कंपनी ही है और भारत में यह कंपनी भी बहुत अधिक पेट्रोल के वितरण का कार्य भी करती है।

Leave a Comment

Join Telegram