इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ? Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

जैसा की आप सभी जानते है की हर किसी व्यक्ति का यह सपना होता है की जब उसकी पढाई पूरी हो जाए तो उसके बाद उसको को अच्छी सी नौकरी मिल जाएँ। ताकि हर कोई सफल हो सकें। लेकिन आप सभी जानते है की चाहे किसी भी प्रकार की नौकरी हो जैसे की सरकारी नौकरी या फिर प्राइवेट नौकरी दोनों प्रकार की नौकरी प्राप्त करने के लिए हमको बहुत से पड़ाव से गुजरना पड़ता है। तब जाकर किसी की नौकरी लग पाती है। उन सभी स्टेप्स में से एक स्टेप होता है इंटरव्यू। जो की सबसे कठिन पड़ाव भी माना जाता है। बहुत से लोगो के इंटरव्यू से काफी डर लगता है। क्योंकि मालूम नहीं होता है की इंटरव्यू कैसे दिया जाता है। इसलिए आज हम आप सभी को आपकी इसी परेशानी को दूर करने का तरीका बताने वाले है और आपको बताने वाले है की आखिर इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ?

यह भी पढ़े :- Self-Introduction in Hindi – English में अपना परिचय कैसे दें।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ?
Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

दोस्तों क्या आप को भी इंटरव्यू देने से डर लगता है। तो अब आप को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हमने आप सभी को हमारे इस लेख में यह जानकारी प्रदान की हुई है की इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ? अगर आप भी जानना चाहते है की इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ? तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप जान सकेंगे की इंटरव्यू के लिए तैयारी किस प्रकार करें। इसलिए दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

Article Contents

इंटरव्यू कैसे देने चाहिए

सबसे पहले तो आप सभी को यह बतादे की किसी भीं व्यक्ति के चाल ढाल व बैठने के ढंग से व्यक्ति का पता चलता है की व्यक्ति का स्वभाव कैसा है। इसलिए जब भी कभी आप इंटरव्यू देने जाए तो हमेशा अच्छे तरीके से तैयार होकर जाएँ और ध्यान रखे की जब आप इंटरव्यू देने जा रहे हो। तो आपके अंदर आत्मविश्वास होना आवश्यक है। इसके साथ साथ आपको इंटरव्यू लेने वाले से कभी भी घबराना नहीं है। आपको वह व्यक्ति जो भी प्रश्न पूछे उसका उत्तर आपको आत्मविश्वास के उसकी आँखों में देखकर बोलना चाहिए। आपको किसी से भी घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति भी एक आम आदमी ही है।

बस आपको उस व्यक्ति के प्रश्नो का उत्तर सही तरीके से देना चाहिए। क्योंकि वह इस बात का भी ध्यान रखते है की व्यक्ति ने प्रश्नों का उत्तर किस प्रकार से दिया। इसके साथ साथ इंटरव्यू देते समय कई अन्य चीजों का ध्यान रखा जाता है। जिसके बारे में हम आप सभी को यहाँ बताने वाले है। इसलिए कृपया कर लेख को अंत तक पढ़े

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें ? Interview ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की किसी भी अच्छे पद पर नौकरी पाने के लिए आप सभी को इंटरव्यू का सामना करना पढता है। जो की काफी मुश्किल भी माना जाता है। लेकिन आप सभी को यह बतादे की ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि इंटरव्यू देना इतना भी तथिन नहीं होता है। अगर आप भी इंटरव्यू देने के टिप्स जानना चाहते है। तो उसके लिए हमने यहाँ पर जानकारी प्रदान की हुई है। जिससे आप को भी इंटरव्यू देने में आसानी होगी। इसलिए कृपया कर लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

1. अपने Resume को प्रभावी बनाये

जी हाँ दोस्तों इंटरव्यू का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा Resume को माना जाता है। क्योंकि resume किसी भी व्यक्ति की योग्यता, पसंद, आदि के बारे में बताता है। इसलिए आप को हमेशा अपना resume प्रभावी बनाना चाहिए। लेकिन एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आपको कभी भी अपने resume में झूठी चीजें नहीं लिखनी चाहिए। क्योंकि इंटरव्यू के दौरान आपसे बहुत से प्रश्न आपके resume से ही पूछे जाते है। आप सभी को यह प्रयास करना चाहिए की आप कम शब्दों में अपनी सटीक जानकारी को resume में बता सकें। क्योंकि जितना प्रभावित आपका resume होगा उतने अधिक सम्भावना होगी की आप को वह नौकरी मिल जाए।

2. सामान्य साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर की तैयारी करें

जब भी आप कभी इंटरव्यू के लिए जा रहे हो। उससे कुछ दिनों पहले ही आपको कुछ सामान्य इंटरव्यू के प्रश्नों की तैयारी करनी प्रारम्भ कर देनी चाहिए। क्योंकि कई बार आप सभी से कुछ ऐसे प्रश्न पूछ लिए जाते है। जिनका जवाब तो आपको पता होता है लेकिन आपको यह नहीं पता होता है की किस प्रकार से आपको उन प्रश्नो का उत्तर देना चाहिए। इसलिए आप सभी को कुछ समय पहले ही कुछ सामन्य प्रश्नो के उत्तर की तैयारी कर लेनी चाहिए। जैसे की – आपने नौकरी के लिए आवेदन क्यों किया?, अगले दो से पांच साल में आप खुद को कहां देखते हैं? आदि जैसे कुछ सामान्य प्रश्न उत्तर

3. Mock Test की प्रैक्टिस कर ले

दोस्तों जब भी आप इंटरव्यू देने जा रहे हो तो उससे पहले आप सभी को बहुत सी तैयारियां कर लेनी चाहिए। जिनमे से एक है मॉक टेस्ट। आप असली इंटरव्यू देने से पहले एक बार नकली इंटरव्यू देने का प्रयास भी कर सकते है। इससे आपको काफी मदद मिलेगी। क्योंकि कई बार ऐसा होता है। जब आप इंटरव्यू देने जाते है तो आप उस समय नर्वस हो जाते है। इसलिए इसका सबसे बेहतर उपाय है की आप एक बार अपने किसी दोस्त को आपका नकली इंटरव्यू लेने के लिए कहे। उससे आपको आपकी गलतियां भी पता चला जायेगी। जिससे आप उन गलतियों को सुधार सकेंगे।

4. अपने सभी दस्तावेजों को सही से Organised करे

दोस्तों इंटरव्यू के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। आपके सभी दस्तावेज क्योंकि आपके दस्तवेजों से आपकी योग्यता का पता चलता है। इसलिए आपके पास सभी दस्तावेज होने अनिवार्य होते है। केवल यह है नहीं बल्कि आपको होने सभी दस्तवेजों को सही तरीके से भी रखना चाहिए। यानि सही क्रमानुसार। उसके लिए आपको अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवा लेनी चाहिए उसके बाद आपको उन सभी दस्तवेजो को एक फाइल में ogranised तरीके से रख देने चाहिए। उससे एक अच्छा प्रभाव भी पढता है।
कुछ आवश्यक दस्तावेज – शैक्षणिक प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र, बायोडाटा, संदर्भ पत्र, कवर पत्र आदि जैसे दस्तावेज

5. अच्छी तरह से Dress Up होकर जाएँ।

दोस्तों आप सभी ने वो कहावत तो सुनी ही होगी ” First impression is the last impression” यह कहावत बिलकुल सत्य है। इंटरव्यू में आपकी कंपनी के साथ पहली मुलाक़ात होती है। इसलिए आपका इंटरव्यू में well dress होकर जाना भी काफी महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि कई आपके कपड़ो को पहनने के तरीके से भी आपके करैक्टर का पता चलता है। इसलिए अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे है तो उसके लिए आपको हमेशा Formal कपडे पहनने चाहिए। उसके साथ साथ आपके कपडे साफ़ जाने चाहिए और आपके कपडे ही नहीं बल्कि आपको अपने चेहरे का भी ध्यान रखना होगा। इंटरव्यू के दौरान अच्छा होगा की आप clean shave होकर जाए।

6. समय से पहले पहुंचे

दोस्तों आप सभी को इस चीज का भी काफी ध्यान रखना है की आप को किस समय पर इंटरव्यू देने के लिए उपस्थित रहना है। इंटरव्यू में आपको कभी भी देर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि उससे यह लगता है की आप को समय के पाबंध नहीं है। इसलिए जिस समय आपको इंटरव्यू के लिए उपस्थित रहना है। उससे कुछ समय पहले ही आपको वहां पर पहुंच जाना चाहिए। इससे अच्छा प्रभाव भी पढता है। लेकिन इसके साथ साथ आप सभी को इस बात का भी ध्यान रखना है की आपको बहुत जल्दी भी नहीं जाना है। आपको उस समय के करीब 5 से 10 मिनट पहले वहां पर उपथित रहना है।

इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

  1. परिचय/मुझे अपने बारे में कुछ बताएं
  2. आप किन क्षेत्रों में अपनी ताकत और कमजोरियों को मानते हैं?
  3. अगले दो से पांच साल में आप खुद को कहां देखते हैं?
  4. आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?
  5. समय सीमा से सफलतापूर्वक निपटने के लिए आपकी रणनीति क्या है?
  6. आप अपनी वर्तमान कंपनी को क्यों छोड़ना चाहते हैं?
  7. आप हमारे किस उत्पाद/सेवा में सुधार करना चाहेंगे?
  8. क्या आप जोखिम लेने वाले या जोखिम से बचने वाले हैं?
  9. अपनी सबसे बड़ी व्यावसायिक उपलब्धि के बारे में बताएं।
  10. वर्किंग वीकेंड और नाइटशिफ्ट पर आपके क्या विचार हैं?

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Resume में क्या नहीं लिखना चाहिए ?

आपको कभी भी अपने resume में झूठी चीजें नहीं लिखनी चाहिए। क्योंकि इंटरव्यू के दौरान आपसे बहुत से प्रश्न आपके resume से ही पूछे जाते है। आप सभी को यह प्रयास करना चाहिए की आप कम शब्दों में अपनी सटीक जानकारी को resume में बता सकें।

Interview को हिंदी में क्या कहते है ?

Interview को हिंदी में साक्षात्कार कहा जाता है।

इंटरव्यू में किस प्रकार के प्रश्न उत्तर पूछे जाते है ?

परिचय/मुझे अपने बारे में कुछ बताएं
आप किन क्षेत्रों में अपनी ताकत और कमजोरियों को मानते हैं?
अगले दो से पांच साल में आप खुद को कहां देखते हैं?
आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?
समय सीमा से सफलतापूर्वक निपटने के लिए आपकी रणनीति क्या है?

इंटरव्यू में किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए ?

इंटरव्यू के दौरान formal कपडे पहनने चाहिए


Leave a Comment

Join Telegram