इंटरनेट का मालिक कौन है, Internet Ka Malik Kon Hai, Owner Of Internet,क्या आप जानते हैं

इंटरनेट का उपयोग तो आजकल के समय में हर कोई व्यक्ति करता है। आजकल इंटरनेट हर किसी व्यवक्ति के लिए बहुत ही अवश्यक बन चूका है। इसकी मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हो। इसकी मदद से से आज के समय में हर कार्य संभव हो चूका है। अगर हम आज के समय में हम अगर एक जगह से दूसरी जगह पर मैसेज के द्वारा बात कर सकते हैं केवल इंटरनेट की मदद के द्वारा। इंटरनेट को world wide web के नाम से भी जाना जाता हैं। इंटरनेट ने हमारी रोजाना ज़िन्दगी को आसान कर दिया हैं। आजकल के समय में हम घर बैठे बैठे कुछ भी मंगवा सकते हैं हैं जैसे की – खाना, कपडे, जूते, आदि जैसे कार्य यह सब भी हम केवल इंटरनेट की मदद से ही कर सकते हैं। तो दोस्तों क्या आप यह जानते हैं की इंटरनेट का मालिक कौन है? नहीं जानते तो आज हम यहां आपको बताने वाले हैं Internet Ka Malik Kon Hai.

इंटरनेट का मालिक कौन है,
Internet Ka Malik Kon Hai, Owner Of Internet,

अगर नहीं तो आप निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आप सभी इंटरनेट के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। तो दोस्तों अगर आप भी इंटरनेट से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में हमने इंटरनेट की जानकारी विस्तारपूर्वक बताई हैं।

इसको भी अवश्य पढ़े :- Kuku FM App का मालिक कौन हैं?

इंटरनेट का मालिक कौन है ?

Internet का पूरा नाम Interconnected Network होता है। इंटरनेट एक प्रकार का नेटवर्क है जिसकी मदद से पूरी दुनिया connected है। यह एक ऐसा नेटवर्क है जिसकी मदद से से आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इसकी मदद से बहुत से कार्य संभव है। इंटरनेट किसी के द्वारा भी संचालित नहीं किया जाता है और तो और इंटरनेट का मालिक भी नहीं है। और आजकल के समय में तो इंटरनेट की मदद से हमें बहुत सी सुविधाएं घर बैठे बैठे मिल जाती हैं जैसे की -आप घर बैठे बैठे खाना मंगवा सकते हैं,घर बैठे बैठे कपडे या फिर जूते भी मंगवा सकते हैं यहाँ तक की आप घर बैठे बैठे बल कटवाने के लिए बाल काटने वाले को घर पर भी बुला सकते हैं, और मेकअप भी आप घर बैठे बैठे करवा सकती हैं।

इंटरनेट का मालिक कोई नहीं हैं लेकिन इंटरनेट का अविष्कार 1969 में टिम बर्नर्स के द्वारा शुरू किया गया था। इंटरनेट का मालिक कोई नहीं हैं परन्तु जो कंपनियां हमको इंटरनेट प्रदान करती हैं वह उनका कार्य है लेकिन उन कमापनियों का भी इंटरनेट पर मालिकाना हक़ किसी का भी नहीं हैं। यह एक तरह से पूरे विश्व का नेटवर्क हैं जिसपर कभी भी किसी का भी मालिकाना हक़ नहीं होगा। अगर अनुमान लगाया जाए तो पूरे विश्व में करीब 900 मिलियन लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। कई बार तो ऐसा भी सुनने को मिलता है की इंटरनेट पर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका का अधिकार है परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अमेरिका की एक कंपनी है जिसका नाम है ICANN (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) यह दुनिया भर में कंपनियों को वेबसाइट के डोमेन नाम प्रदान करती है। बताया यह जाता है की यह कंपनी एक नॉन प्रॉफिटेबल कंपनी हैं।

इंटरनेट के लाभ

इंटरनेट के द्वारा बहुत से लाभ होते हैं जैसे की –

  1. इंटरनेट की मदद से हम कई पर भी बैठे हुए किसी भी जगह मैसेज की मदद से बातचीत कर सकते हैं।
  2. इंटरनेट के द्वारा हम बहुत से कशतेरों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इंटरनेट की मदद से हमारा समय और हमारी एनर्जी दोनों की ही बचत होती हैं।
  4. इंटरनेट की मदद से हम बहुत से नए अविष्कार कर सकते हैं और भी बहुत से कार्य संभव है।
  5. इसकी मदद से हम ऑनलाइन बिज़नेस भी कर सकते हैं।
  6. इंटरनेट की मदद से सरकारी योजनाओं के लिए घर बैठे बैठे आवेदन कर सकते हैं। जिसकी वजह से हमें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पढ़ेंगे।
  7. इंटरनेट की मदद से हम लोग घर पर बैठे बैठे कुछ भी ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं जैसे की – खाना,कपडे,कोई भी मशीन आदि।
  8. आजकल के समय में इंटरनेट के जरिये हमको बहुत सी डिजिटल सुविधाएँ प्रदान की गयी हैं जैसे की – ऑनलाइन बैंकिंग,ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करना है।

इंटरनेट के नुक्सान

तो दोस्तों अगर किसी चीज के फायदे होते हैं तो उस चीज के नुक्सान भी अवश्य ही होते हैं। तो इंटरनेट की वजह से होने वाले कुछ नुक्सान इस प्रकार हैं।

  1. इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करके लोग अपने समय का दुरूपयोग भी कर रहे हैं।
  2. इंटरनेट का उपयोग करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती हैं।
  3. इंटरनेट के जरिये हमारा पर्सनल यानि के व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने का डर भी रहता है
  4. आजकल अधिक इंटरनेट का प्रयोग करना किसी भी व्यक्ति की सेहत के लिए हानिकारक है।
  5. आजकल के बच्चे पूरा दिन इंटरनेट चलने में लगे रहते हैं और उनकी शारीरिक गतिविधियां भी कम होती हैं जिससे की उनके शारीरिक व मानसिक कमजोरी होती है।
  6. आजकल के समय में लोग इंटरनेट का प्रयोग कई बार गलत जानकारी को बताने के लिए भी करते हैं।
  7. आजकल के समय में ऑनलाइन पढाई की वजह से बच्चे अपना ध्यान पढाई पर केंद्रित नहीं कर पाते हैं।
  8. आजकल इंटरनेट पर बहुत सी गलत व अश्लील चीजे दिखाई पढ़ती है जिसकी वजह से बच्चों के दिमाग पर गलत असर पड़ता हैं।

इंटरनेट से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

इंटरनेट का अविष्कार किसके द्वारा किया गया था और कब हुआ था ?

इंटरनेट का अविष्कार टिम बर्नर्स के द्वारा 1969 में शुरू किया गया था।

इंटरनेट का पूरा नाम क्या है ?

इंटरनेट का पूरा नाम Interconnected Network है।

इंटरनेट का मालिक कौन है ?

इंटरनेट एक प्रकार का नेटवर्क है जिसकी मदद से पूरी दुनिया connected है। यह एक ऐसा नेटवर्क है जिसकी मदद से से आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इसकी मदद से बहुत से कार्य संभव है। इंटरनेट किसी के द्वारा भी संचालित नहीं किया जाता है।

इंटरनेट के उपयोग विश्व में सबसे अधिक कहाँ किया जाता है ?

विश्व में सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग चीन में किया जाता है और ऊके बाद भारत का नाम आता है।

इंटरनेट चलने से बच्चों पर कैसा असर पढता है ?

इंटरनेट का उपयोग बच्चों के लिए अच्छा है परन्तु अगर बच्चे इंटरनेट का उपयोग हद से अधिक करने लगे तो वह उनको मानसिक रूप से बीमार भी कर सकता है।

Leave a Comment