Intelligence Bureau: IB में जॉब कैसे मिलती है? जानें भर्ती प्रक्रिया और सैलरी स्लैब

जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की भारत में 3 प्रकार की ख़ुफ़िया एजेंसी काम करती हैंRAW, CBI और IB इनका काम देश को सुरक्षा प्रदान करना है। आईबी में कार्यरत सिपाई खुद की जानकारी को गुप्त रख कर देश को किसी आंतरिक या बाह्य किसी भी प्रकार की आतंकी गतिविधियों से सुरक्षा प्रदान करते है तथा गुप्त रूप से सभी जानकारियों को इकठ्ठा करके इस कार्य में अपनी भागीदारी देते हैं। आईबी का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र को सुरक्षा प्रदान करना है। यदि आप भी ख़ुफ़िया विभाग में शामिल होना चाहते हैं, IB में जॉब कैसे मिलती है और आपको भी जासूसी से जुड़े कार्य को करने का जज्बा है तो आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित होगा।

Intelligence Bureau me job kaise milti hai

आज के इस आर्टिकल में हम आपको IB से सम्बन्धित जानकारी देने जा रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको IB क्या होता है ? (what is IB) ;IB का पूरा नाम क्या है?(What is IB Full Form);और IB का क्या काम होता है ? ;IB भर्ती की प्रक्रिया क्या है और इसमें कितना वेतन मिलता है ? आईबी भर्ती के लिए आवश्यक योग्‍यता क्या होनी चाहिए (IB Officer Qualification) आदि के बारे में जानकारी देंगे।

IB क्या होता है? (what is IB)

आईबी भारत की एक आंतरिक सुरक्षा एजेंसी है जो की देश की सरकारी विभाग की सबसे पुरानी एजेंसियों में से एक है; जिसका कार्य सुरक्षा से सम्बंधित गुप्त जानकारियों को इक्कट्ठा करना है। सन्न 1947 में गृह मंत्रालय के अधीन केन्द्रीय खुफिया ब्यूरो के रूप में इसका पुनः निर्माण किया गया। आईबी में ऐसी सभी जानकारियों को जो देश के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं उन जानकारियों को गुप्त तरीके से इक्कठा किया जाता है। IB ऑफिसर का कार्य बड़ा ही जिम्मेदारी तथा चुनौतीपूर्ण होता है क्यूंकि इसका सीधा असर देश की सुरक्षा पर पड़ता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र को सुरक्षा प्रदान करना है। इसका गठन खुफिया-विरोधी और आतंकी विरोधी कार्यों को लागू करने के लिए किया गया।

आईबी एजेंसी द्वारा पहले देश के आंतरिक तथा बाहरी दोनों मामलों में अपनी नजर रखती थी गुप्त सूचनाएं इक्कठा करती थी किन्तु सन्न 1968 से इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा देश के आंतरिक मामलों में अपनी नजर रखती है। एक आईबी ऑफ़िसर द्वारा बिना किसी वारंट के किसी की भी Voice call को टेप किया जा सकता है।

What Is Full Form Of IB (IB का पूरा नाम क्या है?)

आईबी का पूरा नाम Intelligence Bureau है जिसमे आई (I) का मतलब होता है Intelligence (इंटेलिजेंस ) और बी (B) का मतलब होता है –Bureau (ब्यूरो)

Intelligence Bureau Rank (आईबी की रैंक)

इंटेलिजेंस ब्यूरो के अंतर्गत ग्रुप ‘ए’ ग्रुप ‘बी’ तथा ग्रुप ‘सी ‘ जैसी रेंक आती है –

Group ‘A’ Rank (समूह ‘ए’ रैंक )

1. डायरेक्टर (निदेशक) भारतीय पुलिस सेवा के तत्कालीन वरिष्ठतम पदाधिकारी को इस रैंक में नियुक्त किया जाता है। 5. डिप्टी डायरेक्टर (उपनिदेशक)
2. स्पेशल डायरेक्टर (जिसे हिंदी में विशेष निदेशक कहा जाता है )6. जॉइंट डिप्टी डायरेक्टर (संयुक्त उपनिदेशक)
3. एडिशनल डायरेक्टर (अतिरिक्त निदेशक )7.असिस्टेंट डायरेक्टर (सहायक निदेशक)
4. जॉइंट डायरेक्टर (संयुक्त निदेशक)8.डिप्टी सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर (उप केंद्रीय खुफिया अधिकारी)

Group ‘B’ Rank (समूह ‘बी’ रैंक )

1. असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर – I (सहायक केन्द्रीय खुफिया अधिकारी – I)2. असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर – II (सहायक केन्द्रीय खुफिया अधिकारी – II)

Group ‘C’ Rank (समूह ‘सी’ रैंक )

जूनियर इंटेलीजेंस ऑफिसर – I (कनिष्ठ खुफिया अधिकारी – I)
जूनियर इंटेलीजेंस ऑफिसर – II (कनिष्ठ खुफिया अधिकारी – II)
सिक्योरिटी असिस्टेंट (सुरक्षा सहायक )

इंटेलिजेंस ब्यूरो में भर्ती प्रक्रिया – IB में जॉब कैसे मिलती है

इंटेलिजेंस ब्यूरो में कई पदों पर भर्ती की जाती है। गृह मंत्रालय द्वारा आईबी (Intelligence Bureau) में भर्ती की जाती है। इसके अंतर्गत ग्रेड- II / कार्यकारी और सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी (ACIO) जैसे कुछ पद हैं। यदि आप इसके लिए इक्छुक हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं इसकी भर्तियां समय-समय पर निकलती रहती हैं। इसमें आवेदन करने के लिए कुछ योग्यता मानदंडों को रखा गया है। जिसे पूरा करने पर ही आप इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। ग्रेड- II / कार्यकारी और सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी (ACIO) जैसे कुछ पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। आईबी में ऑफिसर्स पोस्ट को 2 श्रेणी में बांटा गया है जिसमे से एक IB ASIO (इंटेलिजेंस ब्यूरो असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर्स) तथा दूसरी IB सुरक्षा सहायक की है आइये जानते है इनके बारे में –

1. आईबी एसीआईओ (IB ACIO)

आईबी एसीआईओ का पूरा नाम इंटेलिजेंस ब्यूरो असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर्स है। एक एसीआईओ को न सिर्फ ऑफिस वर्क देखना होता है बल्कि मामले की नगरानी आदि के लिए फील्ड वर्क भी करना पड़ता है। भारतीय गृह मंत्रालय द्वारा इस पोस्‍ट पर भर्ती के लिए ACIO के पद पर परीक्षा का आयोजन हर वर्ष किया जाता है यदि आप इस परीक्षा को क्वालीफाई कर देते हो तो इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेड- II, ग्रुप-सी पद पर आपकी नियुक्ति की जाती है।

2. आईबी सुरक्षा सहायक

इसका कार्य एक सुरक्षा सहायक के रूप में होता है इसके साथ ही इस पद के व्यक्ति को सुरक्षा गार्डों को प्रशिक्षण देना तथा आपात स्थिति के समय अपने से वरिष्ठों पद के अधिकारीयों के आदेशों अनुपालन करना है। आईबी सुरक्षा सहायक का कार्य सुरक्षा प्रकार के उपकरणों और अन्य स्टोरेज डिवाइस की सुरक्षा करना इसपर ध्यान देना है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो (भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा) के लिए आवश्यक पात्रता

भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा में भर्ती के लिए आपको नीचे दी गयी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा –

  • भारतीय नागरिक हो।
  • आयु सीमा की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिये। ओबीसी, एसटी, एससी वर्गों की उम्र में कुछ छूट दी गयी है

योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उम्मीदवार के पास स्नातक या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए जिसमे काम से काम 50% तक अंक होने आवश्यक हैं।
  • उमीदवार व्यक्ति के पास 10वीं कक्षा का प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • उम्मीदवार व्यक्ति को क्षेत्रीय अनुभव के साथ स्थानीय बोली एवं भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है।

आईबी एसीआईओ वेतन (सैलरी स्लैब)

आईबी एसीआईओ (असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर )ग्रेड-II पोस्ट का वेतनमान 44,900-142,400 रुपये है। साथ ही इसके अलावा लागू भत्तों का भी लाभ इन्हें दिया जाता है। आईबी सुरक्षा सहायक का वेतनमान- 5200 – 20200 रुपये प्लस ग्रेड पे। 2000 (पीबी-1)होता है।

IB में जॉब कैसे मिलती है, से सम्बन्धित प्रश्नोत्तर

आईबी का पूरा नाम क्या है ?

IB का पूरा नाम इंटेलिजेंस ब्यूरो है।

भारत में कितनी ख़ुफ़िया एजेंसी काम करती हैं ?

भारत में 3 ख़ुफ़िया एजेंसी काम करती हैं।

ख़ुफ़िया विभाग का क्या कार्य होता है ?

इनका कार्य सुरक्षा से सम्बंधित गुप्त जानकारियों को इक्कट्ठा करना है। तथा देश की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

Intelligence Bureau में कौन-कौनसी रैंक (Rank )होती है ?

इसमें 3 रैंक होती हैं -Group ‘A’ Rank ;Group ‘B’ Rank और Group ‘C’ Rank होती है।

आईबी एसीआईओ (असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर )ग्रेड-II पोस्ट का वेतनमान कितना होता है ?

IB ACIO का वेतनमान 44,900-142,400 रुपये है .

आईबी सुरक्षा सहायक का वेतनमान कितना होता है ?

5200 – 20200 रुपये प्लस ग्रेड पे। 2000 (पीबी-1) होता है।

Leave a Comment