इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म योग्यता

केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले नागरिको के उत्थान के लिए विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 (Indira Gandhi Pension yojna-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के वृद्धजनों, विधवा-महिलाओं और दिव्यांग नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान जाएगी जिससे की वे आसानी से अपने जीवन का निर्वहन कर सके। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार से आने वाले नागरिको को पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे की सभी नागरिको को आर्थिक सहायता मिल सके। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Indira Gandhi Pension Scheme-2022 क्या है ? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रताये और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Indira Gandhi Pension Scheme - इंदिरा गांधी पेंशन योजना
Indira Gandhi Pension Scheme – इंदिरा गांधी पेंशन योजना

देश के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नागरिको को पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Indira Gandhi Pension Scheme-2022 शुरू की गयी है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना (National Social Assistance Programme) के तहत संचालित किया जा रहा है जिससे की देश के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। इस योजना के तहत सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है ताकि नागरिको को आवेदन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े साथ ही वे ग्राम-पंचायत, म्युनिसिपल और जिला कार्यालय के माध्यम से भी योजना के लिए आवेदन कर सकते है। योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को लाभर्थियो को चिन्हित करने का दायित्व सौंपा गया है ताकि सभी पात्र नागरिको को योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। इस योजना में केंद्र और राज्य सरकारे समान अनुपात में हिस्सेदारी करेंगी जिससे की नागरिको को अधिकतम आर्थिक सहायता सुनिश्चित की जा सकेगी। इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 का संचालन केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Indira Gandhi Pension Scheme-2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है :-

योजना का नामइंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022
योजना का उद्देश्य पात्र नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभ पात्र नागरिको को पेंशन का लाभ मिलेगा
वर्ष 2022
लाभार्थी पूरे देश के वृद्धजन, विधवा महिलायें, दिव्यांग नागरिक
क्रियान्वयन विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://nsap.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

Indira Gandhi Pension Scheme-2022, उद्देश्य

वर्तमान समय में भी हमारे देश में ऐसे कई नागरिक है जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यधिक कमजोर है। देश के बुजुर्ग नागरिक, विधवा महिलायें और दिव्यांग श्रेणी में आने वाले नागरिक भी आर्थिक रूप से अधिक सक्षम नहीं होते ऐसे में उन्हें विभिन प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले बुजुर्गो, विधवा महिलाओ और दिव्यांगजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Indira Gandhi Pension Scheme-2022 शुरू की गयी है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2007 में शुरू किया गया था जिसके तहत देश के पात्र नागरिको को जिनमे-वृद्धजन, विधवा महिलायें और दिव्यांग नागरिको को शामिल किया गया है पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से पात्र नागरिक प्रति माह पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे जिससे की वे अपने सभी खर्चो को आसानी से पूरा कर सकेंगे साथ ही आर्थिक सहायता के लिए उन्हें दूसरे लोगो पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। योजना के लिए नागरिक ऑनलाइन माध्यम से भी आवदेन कर सकेंगे जिसके बाद उन्हें सरकार द्वारा पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा।

NPS Scheme: अब रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन, ऐसे करें आवेदन

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 को ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जा रहा है जिसमे केंद्र सरकार द्वारा पेंशन राशि का 50 फीसदी भुगतान किया जायेगा। योजना में 50 फीसदी की शेष राशि के भुगतान की जिम्मेदारी राज्यों को दी गयी है। इस योजना के तहत पात्र नागरिको को पेंशन की राशि उनके बैंक अकाउंट या पोस्ट-ऑफिस अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी जिसके लिए नागरिको को प्रति वर्ष सम्बंधित विभाग के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र भी जमा करवाना होगा।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के तहत संचालित योजनायें

इंदिरा गांधी पेंशन योजना को केंद्र सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल कार्डधारक वर्गों से आने वाले नागरिको को सहायता प्रदान करने के प्रावधान किये गये है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी समन्वयित पेंशन योजना है जिसके तहत केंद्र द्वारा समाज के विभिन वर्गों के लिए अलग-अलग पेंशन योजनाओ का संचालन किया जा रहा है ताकि सभी वर्गों को पेंशन का लाभ प्रदान किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत संचालित की जाने वाली प्रमुख योजनायें इस प्रकार है।

  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना:- इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत संचालित की जाने वाली इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना को केंद्र द्वारा 9 नवंबर 2007 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत देश के बुजुर्ग नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हर माह पेंशन प्रदान की जाती है ताकि वे अच्छे से अपना गुजारा कर सके। इस योजना के माध्यम से 60 से 79 वर्ष तक के बुजुर्गो को प्रति माह 500 रुपए की पेंशन प्रदान की जाती है वही 80 वर्ष या इससे ऊपर की उम्र के बुजुर्ग नागरिको को हर माह 800 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना :- इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश की विधवा महिलाओ को हर माह पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। पति की मृत्यु के बाद महिलाओ को अत्यधिक आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है ऐसे में सरकार द्वारा इन महिलाओ को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना शुरू की गयी है। योजना के तहत जिन महिलाओ की उम्र 40 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य है वे हर माह 300 रुपए की पेंशन प्राप्त कर सकती है। इस योजना के माध्यम से महिलाओ को हर माह आर्थिक सहायता मिलेगी जिससे की वे आर्थिक रूप से सक्षम होंगी।
  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना:- देश के दिव्यांग नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विकलांग पेंशन योजना का संचालन किया जाता है। दिव्यांग नागरिको के पास आय का कोई निश्चित साधन ना होने के कारण उन्हें जीवनयापन के लिए दूसरे लोगो पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में केंद्र द्वारा दिव्यांग नागरिको को हर माह पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत देश के 18 वर्ष या इससे ऊपर के दिव्यांग नागरिक आवेदन कर सकते है साथ ही सरकार द्वारा आवेदन के लिए अन्य मानक भी रखे गये है।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा विभिन नागरिको के लिए विभिन पेंशन योजनाओ का संचलान किया जा रहा है ऐसे में सभी योजनाओ के लिए अलग-अलग पात्रताये निर्धारित की गयी है। विभिन योजनाओ हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है :-

  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना
    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाणपत्र
    • बीपीएल राशन कार्ड
    • आयु प्रमाणपत्र
    • बैंक अकाउंट की पासबुक
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर
  • इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना
    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाणपत्र
    • पति की मृत्यु का प्रमाणपत्र (Death-certificate)
    • बीपीएल राशन कार्ड
    • आयु प्रमाणपत्र
    • बैंक अकाउंट की पासबुक
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर
  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना
    • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाणपत्र
    • डॉक्टर द्वारा प्रमाणित विकलांगता सर्टिफिकेट
    • बैंक अकाउंट की पासबुक
    • आयु प्रमाणपत्र
    • बीपीएल राशन कार्ड
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 को केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों के साथ समन्वयित रूप से संचालित किया जा रहा है। केंद्र द्वारा राज्यों को लाभार्थियों की पहचान और आवेदन हेतु जिम्मेदारी दी गयी है। ऐसे में सभी नागरिक सम्बंधित राज्य की पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना हेतु आवेदन कर सकते है। राज्यों द्वारा विभिन विभागों के माध्यम से योजना का संचालन किया जा रहा है ऐसे में पात्र नागरिक सम्बंधित राज्य के अधिकृत विभाग के माध्यम से योजना में आवेदन कर सकते है।

Indira Gandhi Pension Scheme.
Indira Gandhi Pension Scheme.

इसके लिए उन्हें सबसे पहले स्थानीय निकायो, पंचायत या जिला कार्यालयो या शहरी क्षेत्र की स्थिति में नगर-निगम, म्युनिसिपल ऑफिस से योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आप इन्हे सम्बंधित विभाग में जमा कर सकते है। आवेदन का सत्यापन करने के पश्चात पात्र नागरिको को पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा।

PM Pension Yojana:- मिलेंगे 1.1 लाख रुपए,ऐसे करे आवेदन

ये है लॉगिन की प्रक्रिया

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के तहत आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम की आधिकारिक वेबसाइट https://nsap.nic.in/ पर जायें।
Indira Gandhi Pension yojna
Indira Gandhi Pension yojna
  • होमपेज पर आपको login का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna login
Indira Gandhi Pension yojna login
  • इसके बाद अगले पेज पर आप login ID, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज कर दे। अब आप SIGN IN के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna login submission
Indira Gandhi Pension yojna login submission
  • इस प्रकार से आप आधिकारिक पोर्टल पर login कर सकते है।

ऐसे चेक करे एप्लीकेशन स्टेटस

अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://nsap.nic.in/ पर जायें।
Indira Gandhi Pension yojna
Indira Gandhi Pension yojna
  • होमपेज पर आपको Reports का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna application Track
Indira Gandhi Pension yojna application Track
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको Application Tracker के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Indira Gandhi Pension yojna application Track process
Indira Gandhi Pension yojna application Track process
  • नए पेज पर अपना एप्लीकेशन नंबर और कैप्चा कोड भरकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna application Track process.
Indira Gandhi Pension yojna application Track process.
  • अब आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस खुलकर आ जायेगा।
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

अगर आप इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के तहत किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nsap.nic.in/ पर जायें।
Indira Gandhi Pension yojna
Indira Gandhi Pension yojna
  • होमपेज पर आपको Grievance redressal का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal
  • इसके बाद अगले पेज पर Register/login के ऑप्शन पर क्लिक करे।
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal process
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal process
  • अब आपको login की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal process.
Indira Gandhi Pension yojna Grievance Redressal process.
  • इसके बाद आपके सामने grievance form खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे साथ ही अपनी शिकायत का विवरण भी दर्ज कर दे। अन्य फॉर्मलिटीज को पूरा करने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप पोर्टल के माध्यम से योजना के तहत शिकायत दर्ज कर सकते है।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल:- जाने पंजीकरण और लॉगिन प्रकिया

संबल मोबाइल एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा नागरिको को योजना सम्बंधित सुविधायें प्रदान करने के लिए सम्बल मोबाइल एप्प (SAMBAL Mobile App) भी लांच किया गया है। इसके माध्यम से योजना सम्बंधित विभिन जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती है। साथ ही एप्प के माध्यम से लॉगिन की प्रक्रिया और एप्लीकेशन ट्रैक करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। सम्बल मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • होमपेज पर Search के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद SAMBAL Mobile App टाइप करें। इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दे।
Indira Gandhi Pension yojna, SAMBAL Mobile App
Indira Gandhi Pension yojna, SAMBAL Mobile App
  • इसके बाद आपके सामने एप्प की लिस्ट खुल जाएगी। इसमें सबसे ऊपर दिख रहे एप्प पर टैप कर दे।
  • अब आप इनस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करके एप्प को डाउनलोड कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप सम्बल मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 क्या है ?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसके तहत सरकार द्वारा देश में बुजुर्ग नागरिको, विधवा महिलाओ और दिव्यांग नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से देश के बुजुर्ग नागरिको, विधवा महिलाओ और दिव्यांग नागरिको को हर माह पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे की उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। साथ ही वे योजना के माध्यम से अपने जीवन-निर्वहन के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इंदिरा गांधी पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन आवेदन के पात्र है ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के बुजुर्गो, दिव्यांग नागरिको और विधवा महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अत इस श्रेणी में आने वाले नागरिक योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। साथ ही उन्हें अन्य पात्रताएँ भी पूरी करनी होंगी।

Leave a Comment