IMA Full Form in Hindi – आईएमए क्या है ? IMA Meaning & History

IMA Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की हमारे देश में बहुत से बच्चों का यह सपना होता है की वह मिलिट्री में जाकर अपने देश की रक्षा करें। क्योंकि जिस भी व्यक्ति के मन में देश सेवा की भावना होती है वह व्यक्ति सबसे पहले मिलिट्री में जाकर देश की सेवा करना चाहते है। हमारे आप सभी यह तो जानते ही होंगे की हमारे देश की आर्मी में शामिल होने के लिए बहुत से लोग प्रयास करते है परन्तु केवल कुछ ही व्यक्ति इसके शामिल हो पाते है क्योंकि इंडियन आर्मी में जाने के लिए बहुत सी तैयारी करनी पढ़ती है।

क्योंकि इंडियन आर्मी में जाने के लिए हम सभी को टेस्ट देना होता है अगर उसमे कोई व्यक्ति फ़ैल हो जाता है तो वह इंडियन आर्मी में सेलेक्ट होने में असमर्थ होता है। आप सभी को यह भी बता दे की इंडियन आर्मी में सेलेक्ट होने के बाद भी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

IMA Full Form in Hindi - आईएमए क्या होता है ? IMA Meaning & History
IMA Full Form in Hindi

इंडियन आर्मी की ट्रेनिंग के लिए भारत का एक सबसे मुख्य व प्रसिद्ध स्थान ही जिसका नाम है IMA .तो दोस्तों आप सभी ने आईएमए का नाम तो सुना ही होगा। तो क्या आप यह जानते IMA की फुल फॉर्म क्या होती है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये। आप सभी को IMA की फुल फॉर्म और इससे सम्बंधित अन्य जानकारी के बारे में हम आप सभी को बताने वाले है। जैसे की – IMA Full Form in Hindi – आईएमए क्या होता है ? IMA Meaning & History आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे ,तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े और इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- आरएसएस (RSS) का फुल फॉर्म क्या है

आईएमए का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of IMA.

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर What is the full form of IMA. के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी आगयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

IMA की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of IMA in english – Indian Military Academy
  • आईएमए का फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – भारतीय सैन्य अकादमी

आईएमए क्या होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की आईएमए की फुल फॉर्म Indian Military Academy होती है। इसको हिंदी में भारतीय सैन्य अकादमी के नाम से जाना जाता। है। आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार की ट्रेनिंग अकादमी है जिसकी मदद से बहुत से व्यक्ति को मिलिट्री अफसर में बदल देती है। इस अकादमी में केवल अत्यधिक प्रतिष्ठित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी है। जहाँ पर सेना के नए अधिकारीयों की ट्रेनिंग होती है। इस अकादमी की स्थापना सन 1932 में की गयी थी। इस अकादमी की स्थापना भारत के अधिकारीयों को ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए की गयी थी। आप सभी को यह बता दे की यह अकादमी भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून शहर में स्थापित है।

यह अकादमी देहरादून से करीब 8 किलोमीटर दूर NH-7 पर स्थित है। इसके साथ साथ आपको यह भी बता दे की यह अकादमी भारत में केवल एक ही है। यह अकादमी करीब 1400 एकड़ जितने बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। हर किसी व्यक्ति को इसके अंदर जाने की अनुमति नहीं होती है। केवल कुछ ख़ास व्यक्ति ही इसमें जा सकते है। इस अकादमी की एक और ख़ास बात के बारे में आपको यह बता दे की यह अकादमी केवल पुरुषों को ही प्रशिक्षित करती है। “वीरता और बुद्धि” ही इस अकादमी का मुख्य आदर्श है।

IMA का इतिहास

सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दें कि भारतीय सैन्य अकादमी की स्थापना सन 1932 में की गई थी। आप सभी को यह भी बता दें कि इस एकेडमी की शुरुआत में इसमें केवल 40 कैडेट को प्रशिक्षु के रूप में प्रशिक्षण किया गया था। यहां पर प्रशिक्षण लेने वालों को पायनियर्स कहां जाता है। जो व्यक्ति आई एम ए के अंतर्गत प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान करता है उसको जैंटलमैन कैडेट के नाम से जाना जाता है।भारतीय सैन्य अकैडमी के पहले कमांडेंट का नाम ब्रिगेडियर एल.पी. कोलिन्स था। आप सभी को यह भी बता दें कि पहले के समय में भारतीय सैन्य अकैडमी को सशस्त्र बल अकादमी के नाम से भी जाना जाता था परंतु उसके बाद इसका नाम बदलकर भारतीय सैन्य अकादमी के नाम पर रखा गया।

IMA से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर यहाँ जाने

आईएमए का फुल फॉर्म क्या होता है

IMA की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of IMA in english – Indian Military Academy
आईएमए का फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – भारतीय सैन्य अकादमी

आईएमए क्या होता है ?

आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार की ट्रेनिंग अकादमी है जिसकी मदद से बहुत से व्यक्ति को मिलिट्री अफसर में बदल देती है। इस अकादमी में केवल अत्यधिक प्रतिष्ठित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी है। जहाँ पर अत्यधिक सम्मानित अधिकारीयों की ट्रेनिंग होती है। इस अकादमी की स्थापना सन 1932 में की गयी थी।

आईएमए कहाँ स्थित है ?

इस अकादमी की स्थापना भारत के प्रतिष्ठित अधिकारीयों को ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए की गयी थी। आप सभी को यह बता दे की यह अकादमी भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून शहर में स्थापित है।

आईएमए की स्थापना कब की गयी थी ?

इस अकादमी की स्थापना सन 1932 में की गयी थी।

पायनियर्स किसे कहते है ?

आप सभी को यह बता दे की भारतीय सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण लेने वालों को पायनियर्स के नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram