IFSC Full Form क्या होती है? IFSC Code क्या होता है?

तो दोस्तों आज के समय में लगभग सभी लोगो का बैंक में अकाउंट होता है और आज के समय में जी प्रकार हर चीज डिजिटल हो चुकी उससे लोगो को बहुत से लाभ होते है। जिसकी मदद से लोगो को कही पर जाना नहीं पढता है वह घर पर रहकर भी अपने बहुत से कार्य निपटा लेते है जैसे की- बिजली का बिल देना, पानी का बिल आदि जैसी चीजें उसी प्रकार आज के समय अगर आपको बैंक में पैसे ट्रांसफर करने होते हैं तो आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर पर बैठे बैठे भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। आपको उसके लिए केवल आपकी कुछ जानकारी की आवश्यकता पढ़ती है जैसे की – अकाउंट नंबर, IFSC आदि। आपको अगर किसी के बैंक में पैसे ट्रांसफर करने होते है उसके लिए आपको केवल इन्हीं चीजों की आवश्यकता पढ़ती है। अकाउंट नंबर के बारे में तो आप जानते ही होंगे।

IFSC Full Form क्या होती है? IFSC Code क्या होता है?
IFSC Full Form

लेकिन आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से आप सभी IFSC कोड के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाल्व है जैसे की – IFSC कोड क्या होता है ?इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और इससे सम्बंधित अन्य जानकारी भी हमने इस लेख में प्रदान की है। तो दोस्तों अगर आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि तब ही आप इसके बारे में जान सकोगे तो कृपया कर इस लेख को अंत तक पढ़े

इसको भी अवश्य पढ़े :- पिन कोड की फुल फॉर्म क्या होती है

IFSC Full Form | IFSC की फुल फॉर्म क्या होती है ?

  • IFSC full form in english – Indian Financial System Code
  • IFSC फुल फॉर्म हिंदी में – भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड

IFSC क्या होता है | What is IFSC?

जैसा की हमने आपको यहाँ पर बताया है की आईएफएससी की फुल फॉर्म Indian Financial System Code होती है जिसको हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड भी कहा जाता है। IFSC 11 अक्षरों की अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। यह आप सभी को आपके बैंक की पासबुक में भी देखने को मिल जाएगा। इस कोड का उपयोग भारत में किसी भी बैंक की शाखा को पहचानने के लिए किया जाता है हर किसी बैंक अपना IFSC कोड होता है और हर बैंक का आईएफएससी कोड एक दूसरे से भिन्न होता है। अगर आप किसी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हो तो भी आपको इसकी आवश्यकता पढ़ती है। आईएफएससी कोड में चार अक्षर होते है और बाकी के 7 अंक होते है।

IFSC कोड ही हर किसी को भारत में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। यानि के अगर किसी व्यक्ति को उसके बैंक का आईएफएससी कोड नहीं पता होता ही तो उसको अपने बैंक में ऑनलाइन पैसे जमा करने में परेशानी का सामना करना पढता है। अगर आप भी अपने बैंक का IFSC कोड देखना चाहते हो तो उसके लिए आप अपने बैंक की पासबुक को देख सकते है उसमे आपको अपने बैंक का IFSC कोड देखने को मिल जाएगा। केवल पासबुक में ही नहीं बल्कि आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड अपनी चेकबुक की मदद से भी जान सकते हो।

आईएफएससी कोड कैसे काम करता है ?

जैसा की हमने आपको बताया है की हर किसी बैंक का अपना IFSC कोड होता है और यह कोड हर किसी बैंक को RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) के द्वारा प्रदान किया जाता है। ताकि हर किसी बैंक में NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधा मिल सके। इस कोड के जरिये आरबीआई बिना किसी गलती के सभी ऑनलाइन ट्रांसक्शन पर ध्यान रख सकता है। केवल यह ही नहीं बल्कि इस कोड के जरिये ही कोई NEFT, RTGS और IMPS इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकता है।

आईएफएससी कोड के कुछ उदाहरण यहाँ जानिए ?

Bank NameBranch NameIFSC Code
State Bank of IndiaDLF Phase IV, GurugramSBIN0070695
HDFC BankChandni Chowk, DelhiHDFC0000553
Bank of Baroda Lucknow Main Branch, U.P.BARB0HAZARA
Axis BankDwarka, DelhiUTIB0000278
CAnara bankAvenue Road, BangaloreCNRB0000402
आईएफएससी कोड के कुछ उदाहरण

IFSC code से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

IFSC की फुल फॉर्म क्या होती है ?

IFSC full form in english – Indian Financial System Code
IFSC फुल फॉर्म हिंदी में – भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड है

आईएफएससी क्या होता है

आईएफएससी 11 अक्षरों की अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। यह आप सभी को आपके बैंक की पासबुक में भी देखने को मिल जाएगा। इस कोड का उपयोग भारत में किसी भी बैंक की शाखा को पहचानने के लिए किया जाता है हर किसी बैंक अपना IFSC कोड होता है और हर बैंक का आईएफएससी कोड एक दूसरे से भिन्न होता है। अगर आप किसी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हो तो भी आपको इसकी आवश्यकता पढ़ती है।

अपने बैंक का IFSC कोड कैसे जाने ?

अगर आप भी अपने बैंक का आईएफसी कोड जानना चाहते है तो आप अपने बैंक की पासबुक में और अपने बैंक की चेकबुक में भी अपने बैंक का IFSC कोड जान सकते है।

आईएफएससी कोड में कितने अंक होते है ?

आईएफएससी कोड में 4 अक्षर होते है और 7 अंक होते है यानी कि इसमें 11 अल्फान्यूमेरिक होते है।

Leave a Comment