अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं | Home Minister’s Contact, WhatsApp, Address

अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं – तो दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की हम सभी इस भारत देश के निवासी है और हमारा यह भारत देश एक लोकतान्त्रिक देश है। आप सभी को यह भी बतादे की हमारा यह भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है। वैसे तो भारत देश में बहुत सी राजनैतिक पार्टियां है जो की खड़ी होती है। परन्तु भारत की सबसे पुरानी व मुख्य पार्टियों की बात की जाएँ तो वह केवल दो ही पार्टियां है वह है कांग्रेस और भाजपा। जैसा की आप सभी जानते होंगे की वर्तमान समय केंद्र सरकार भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के अंतर्गत है। तो दोस्तों वैसे भारतीय जनता पार्टी में बहुत से नेता है परन्तु क्या आप भाजपा के पूर्व अध्यक्ष के बारे में जानते है। अगर आप उनके बारे में नहीं जानते है तो आपको बता दे की श्री अमित शाह जी ही भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष है।

सीएम योगी आदित्यनाथ का ये है मोबाइल नंबर, कांटेक्ट नंबर और WhatsApp

अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं |
Home Minister’s Contact, WhatsApp, Address

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी इनके बारे में जानते ही होंगे की वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष के साथ साथ यह भारत के ग्रह मंत्री भी है। तो दोस्तों बहुत से लोगो का यह प्रश्न होता है की अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या है ? तो दोस्तों क्या आप भी इनका मोबाइल नंबर जानना चाहते है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हमने इस लेख में अमित शाह जी के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान की हुई है। जैसे की – अमित शाह कौन है , अमित शाह का मोबाइल नंबर आदि जैसी कई अन्य जानकारी के बारे में इस लेख में बताया है।

तो दोस्तों अगर आप भी Amit Shah के बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- अखिलेश यादव का मोबाइल नंबर क्या है

अमित शाह का जीवन परिचय | Life introduction of Amit Shah ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को बता दे की अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र मुंबई में हुआ था। आपको यह भी बता दे की इनका जन्म एक व्यावसायिक परिवार में हुआ था। इसके साथ साथ यह गुजरात के एक अमीर खानदान से सम्बन्ध रखते है। अमित शाह का परिवार एक बनिया परिवार है। वैसे तो बचपन में अमित शाह पढाई में काफी होशियार थे लेकिन उसे बाद उनको राजनीती में रुचि आने लगी। राजनीती में उनकी रुचि होने के कारण उन्होंने स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया। उसके बाद इनकी मुलाक़ात सन 1982 में नरेंद्र मोदी जी से हुई। उसके बाद इन दोनों ने अपने कॉलेज के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ज्वाइन कर लिया।

इसी प्रकार से इनके पैर राजनीती में टिकने लगे धीरे धीरे इनको यह राजनीती में काफी आगे बढ़ने लगे। यह काफी बड़े बड़े नेता से मिलने व झूलने लगे। उसके कुछ समय के पश्चात इन्होने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की। धीरे धीरे यह भाजपा के जाने माने नेता बन गए। उस समय इनका नाम भी काफी प्रचलित हुए।

सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या हैं | CM Nitesh Kumar Contact No

Amit Shah’s political career

तो दोस्तों अगर बात अमित शाह के राजनैतिक करियर की जाएँ तो आपको बता दे की इनका राजनैतिक करियर बहुत ही बेहतरीन रहा है। इन्होने राजनीती में कदम अपने कॉलेज के समय में ही कर दिया था। अपने कॉलेज में इन्होने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ज्वाइन कर ली थी। उसके बाद इन्होने भारतीय जनता पार्टी को युवा मोर्चा का सदस्य बनकर इन्होने पार्टी ज्वाइन की थी। लेकिन उसके बाद 1991 से 1996 से अमित शाह कुछ अधिक प्रसिद्ध होने लगे क्योंकि उस समय इन्होने गुजरात में अडवाणी जी का मोर्चा संभाला था। उसके बाद इन्होने सन 1999 में अहमदाबाद डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक का चुनाव लड़ा जिसमे इनकी जीत हुई। इस चुनाव को जीतने के पश्चात इन्हे एसीसीबी का प्रेसिडेंट बना दिया गया।

उसके बाद सन 2009 में यह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बन गए थे। उसके बाद सन 2003 से लेकर सन 2010 तक अमित शाह ने गुजरात राज्य का ग्रह मंत्री का पद संभाला। उसके बाद इन्होने बहुत से चुनाव भी लाडे जैसे की गुजरात राज्य के विधायक के पदों के लिए भी इन्होने चुनाव लड़े। उन सभी चुनावों में भी इनकी विजय हुई। उसके बाद यह भाजपा यानि के भारतीय जनता पार्टी में काफी प्रचलित हुए। उसके कुछ समय बाद इनको भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष का पद प्राप्त हुआ। उसके बाद इन्होने हाल ही कुछ समय पहले ही इन्होने भारत देश के ग्रह मंत्री का पद स्मभाला हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने का ये है सबसे आसान तरीका

अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं | What is the mobile number of Amit Shah

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की अमित शाह के जाने माने नेता है और वह भारत देश के ग्रह मंत्री भी है। उसके साथ साथ यह भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष भी है। इसलिए यह काफी बिजी नेता है। अगर आप को किसी भी कारण से इनसे बात करनी है तो यह नहीं कहा जा सकता है की यह बात करेंगे क्योंकि अमित शाह देश के काफी बड़े नेता है इसलिए उनको बहुत से कार्य करने होते है। जिसकी वजह से यह किसी से भी बात करने में असमर्थ होंगे। लेकिन अगर आप तब भी उनसे बात करना चाहते है तो आप उनके कार्यालय के नंबर पर संपर्क कर सकते है जिसके बारे में हम आपको यहाँ पर बताएंगे। यहाँ पर हम आपको अमित शाह का ऑफिसियल नंबर भी प्रदान करेंगे। ऐसा भी हो सकता है की वह आप से बात कर ले।

  • अमित शाह के कार्यालय का नंबर – 011-23092462, 011-23094686 
  • अमित शाह का ऑफिसियल नंबर कुछ इस प्रकार है – 0982401009

Amit Shah के कार्यालय का एड्रेस | Address of Amit Shah’s office.

तो दोस्तों अगर किसी को भी अमित शाह जी से मिलना है तो उसके लिए यह आवश्यक है की आप को उनके कार्यालय का एड्रेस पता होना आवश्यक है जिसके बारे में हम अब आप सभी को बताने वाले है। तो दोस्तों अब आपको यह बता दे की अमित शाह के कार्यालय का पता कुछ इस प्रकार है –

  • Address of Amit Shah – Ministry of Home Affairs North Block, New Delhi

आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर- टोल फ्री – Aadhaar Card Customer Care

अमित शाह के सोशल मीडिया लिंक्स

तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की अमित शाह एक जाने माने नेता है जो की सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है। जैसे की – फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे। तो दोस्तों अगर आप भी इनके सोशल मीडिया लिंक के बारे में जानना चाहते हो तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढियेगा।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

Amit shah वर्तमान समय में कौन है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की अमित शाह वर्तमान समय में भारत देश के ग्रह मंत्री है और उसके साथ साथ वह भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष भी है।

अमित शाह का जन्म कब कहा हुआ था ?

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र मुंबई में हुआ था। आपको यह भी बता दे की इनका जन्म एक व्यावसायिक परिवार में हुआ था। इसके साथ साथ यह गुजरात के एक अमीर खानदान से सम्बन्ध रखते है। अमित शाह का परिवार एक बनिया परिवार है।

अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं

Amit shah के कार्यालय का नंबर – 011-23092462, 011-23094686 
Amit shah का ऑफिसियल नंबर कुछ इस प्रकार है – 0982401009

Amit shah ने भारतीय जनता पार्टी किस रूप में ज्वाइन की थी ?

Amit shah ने भारतीय जनता पार्टी को युवा मोर्चा का सदस्य बनकर इन्होने पार्टी ज्वाइन की थी। लेकिन उसके बाद 1991 से 1996 से Amit shah कुछ अधिक प्रसिद्ध होने लगे क्योंकि उस समय इन्होने गुजरात में अडवाणी जी का मोर्चा संभाला था।

Leave a Comment

Join Telegram