Hi का मतलब क्या होता है? Hii Ka Matlab Hindi Mein Kya Hota Hai

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आज के समय सोशल मीडिया का कितना अधिक प्रयोग किया जाने लगा हैं। आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया के जरिये हमें बहुत से लाभ भी प्राप्त होते हैं। जैसे की – बहुत से लोग सोशल मीडिया पर ऐसे हैं जो की सोशल मीडिया के जरिये पैसे कमा रहे हैं। उनको उनके फॉलोवर के मुताबिक पैसे मिलते हैं जिसके जितने ज्यादा फोल्लोवेर उसको उतने अधिक पैसे मिलते हैं। इन्हीं सोशल मीडिया के जरिये हम बहुत से लोगो से मिलते हैं उनमे से कुछ को जानते हैं और कुछ को नहीं। इसके जरिये हम नए नए लोगो से बातचीत करते हैं और बातचीत की शुरुआत करने के लिए हम सभी सबसे पहले एक शब्द का प्रयोग करते हैं वो हैं – Hi .अधिकतर लोग एक दूसरे से बातचीत करने के लिए सबसे पहले इसी शब्द का प्रयोग करते हैं।

Hi का मतलब क्या होता है? Hii Ka Matlab Hindi Mein Kya Hota Hai
Hi का मतलब क्या होता है? Hii Ka Matlab Hindi Mein Kya Hota Hai

लेकिन अधिकतर इसका मतलब किसी को नहीं पता होगा। तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम इस लेख में इसी के ऊपर चर्चा करने वाले हैं। तो अगर आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

इसको भी अवश्य पढ़े :- 143 का मतलब क्या होता है?

Hi का मतलब क्या होता है?

Hi शब्द का प्रयोग हम सभी सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान करते हैं। इसका मतलब होता हैं दूसरे व्यक्तियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना। इसका प्रयोग तब किया जाता हैं जब हम सोशल मीडिया पर किसी अनजान या फिर जानने वाले व्यक्ति से बातचीत करने की शुरुआत कर रहे हो तब हम Hi कहकर चैटिंग की शुरुआत करते हैं। ऐसा आवश्यक नहीं हैं की आप Hi का प्रयोग केवल ऑनलाइन यानि के सोशल मीडिया पर ही कर सकते हो। आप इसका प्रयोग आम बातचीत के दौरान यानि के ऑफलाइन भी कर सकते हो। इसका प्रयोग आप किसी बड़े या फिर छोटे से बातचीत करने के दौरान कर सकते हो। इस शब्द का प्रयोग किसी भी बातचीत को शुरू करने के लिए किया जाता हैं।

अगर आप इस शब्द का प्रयोग ऑनलाइन करते हैं तो यह शब्द अनजान या फिर जानने वाले व्यक्ति से बातचीत करने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन अगर आप इस शब्द का प्रयोग ऑफलाइन कर रहे हो तो इसका प्रयोग आप अपने किसी जानने वाले के साथ भी कर सकते हो। जैसे की – आपके माता पिता, आपके दोस्त, आपके सहपाठी, आपके रिश्तेदार आदि।

Hi का प्रयोग कहा किया जाता हैं ?

तो दोस्तों आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की Hi का प्रयोग कब और कहाँ पर किया जाता हैं तो अगर आप भी यह जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको यहां पर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

  • Hi का उपयोग सोशल मीडिया apps जैसे की फेसबुक, whatsapp, इंस्टाग्राम जैसे अप्प पर किसी से चैटिंग करने की शुरुआत के समय किया जाता हैं।
  • इसका प्रयोग आप किसी जाने या फिर अनजान आदमी से बातचीत करने के लिए भी कर सकते हो।
  • इसका उपयोग आप ऑफलाइन सकते हो।
  • इसका उपयोग आप अपने से किसी बड़ी उम्र वाले व्यक्ति के साथ भी कर सकते हो।
  • इसका उपयोग आप अपने दोस्त, माता, पिता, या किसी रिश्तेदार के साथ कर सकते हो।

Hii का मतलब क्या होता है ?

इस Hii का प्रयोग भी हम ऑनलाइन चैटिंग के समय ही करते हैं। परन्तु इसका उपयोग हम केवल किसी परिचित व्यक्ति के साथ ही कर सकते है। इसका प्रयोग हम किसी परिचित व्यक्ति से बातचीत शुरू करने के लिए करते है। लेकिन इसका उपयोग आप ऑफलाइन यानि के असल बातचीत करते समय नहीं कर सकते हो। इसका प्रयोग आप अपने दोस्तों से बातचीत करने के लिए कर सकते हो ताकि वह आपसे बातचीत शुरू कर सकें। लेकिन आप इस Hii का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं कर हो जो की आपसे बड़ा हैं। आप केवल अपने से छोटे या फिर अपने बराबर वालों के साथ ही इसका प्रयोग कर सकते हो।

इसका उपयोग आप केवल ऑनलाइन चैटिंग के दौरान ही कर सकते हो असल बातचीत के लिए आप इस शब्द का प्रयोग नहीं कर सकते हो।

Hii का प्रयोग कहा पर किया जाता हैं ?

तो दोस्तों आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की Hii का प्रयोग कब और कहाँ पर किया जाता हैं तो अगर आप भी यह जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको यहां पर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

  • Hii का प्रयोग भी आप सोशल मीडिया app जैसे की – फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम जैसे apps पर बातचीत शुरुआत करने के लिए कर सकते हो।
  • इसका उपयोग आप केवल किसी जानने वाले के साथ ही कर सकते हो।
  • इसका उपयोग आप अपने किसी जानने वाले के आकर्षण के लिए कर सकते हो।
  • इसका उपयोग आप ऑफलाइन नहीं कर सकते हो केवल ऑनलाइन ही कर सकते हो।
  • Hii का प्रयोग आप अपने से बड़ी उम्र वाले व्यक्ति के साथ नहीं कर सकते हो।

Hi और Hii का क्या रिप्लाई दे

तो दोस्तों हम आपको यहाँ पर बता चुके है की Hi और Hii का मतलब क्या होता हैं और इनका उपयोग कब और कहा पर किया जाता हैं तो दोस्तों अब हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की अगर कोई आपसे Hi या फिर Hii कहता हैं तो उसका क्या रिप्लाई देना चाहिए।

जैसा की हमने आपको बताया हैं की Hi और Hii का प्रयोग किसी से बातचीत शुरू करने के लिए किया जाता हैं। तो अगर आपसे कोई Hi या Hii कहता हैं तो आपको उसके रिप्लाई में Hi या फिर Hello भी बोल सकते हो। आप सभी यह तो जानते ही हैं की अब दुनिया काफी चुकी हैं तो अब किसी से मिलने पर लोग नमस्ते या फिर प्रणाम करने के बजाये Hi और Hello का प्रयोग अधिक करने लगे हैं। तो इसलिए यह भी आवश्यक हैं की अगर आपको कोई Hi कहता है तो आपको उसका रिप्लाई क्या देना चाहिए।

अगर आप कही जाते हो तो और किसी से मिलते हो तो वह व्यक्ति आपको Hi कहेगा उसका उत्तर बड़े ही विनम्रतापूर्वक Hello कहकर देना चाहिए।

Hi और Hii के कुछ उदाहरण

तो दोस्तों हम आपको यहाँ पर Hi और Hii के कुछ उदाहरण बताने वाले हैं जिससे आपको इसको समझने और भी आसानी होगी तो कृपया ध्यान से देखे व पढ़े

  1. Hi Guys, myself Uddhav, i am from Delhi .
  2. Hi Guys, i am a content writer.
  3. Hi Bro how are you ?
  4. Hi shiksha what are you doing
  5. Hi Shubham are you ok now
  6. Hii, guys whats going on
  7. Hii guys what up
  8. Hii sir, mam, bro, mom, dad etc.

इनसे सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Hi का मतलब क्या होता है?

Hi शब्द का प्रयोग हम सभी सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान करते हैं। इसका मतलब होता हैं दूसरे व्यक्तियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना। इसका प्रयोग तब किया जाता हैं जब हम सोशल मीडिया पर किसी अनजान या फिर जानने वाले व्यक्ति से बातचीत करने की शुरुआत कर रहे हो तब हम Hi कहकर चैटिंग की शुरुआत करते हैं।

Hii का मतलब क्या होता है ?

इस Hii का प्रयोग भी हम ऑनलाइन चैटिंग के समय ही करते हैं। परन्तु इसका उपयोग हम केवल किसी परिचित व्यक्ति के साथ ही कर सकते है। इसका प्रयोग हम किसी परिचित व्यक्ति से बातचीत शुरू करने के लिए करते है। लेकिन इसका उपयोग आप ऑफलाइन यानि के असल बातचीत करते समय नहीं कर सकते हो। इसका प्रयोग आप अपने दोस्तों से बातचीत करने के लिए कर सकते हो

Hi का प्रयोग कहा किया जाता हैं ?

Hi का उपयोग सोशल मीडिया apps जैसे की फेसबुक, whatsapp, इंस्टाग्राम जैसे अप्प पर किसी से चैटिंग करने की शुरुआत के समय किया जाता हैं।

Hii का प्रयोग कहा पर किया जाता हैं ?

Hii का प्रयोग भी आप सोशल मीडिया app जैसे की – फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम जैसे apps पर बातचीत शुरुआत करने के लिए कर सकते हो।

क्या हम Hii का प्रयोग अपने से किसी बड़ी उम्र वाले व्यक्ति के साथ कर सकते है ?

जी नहीं, इसका प्रयोग हम अपने से बड़ी उम्र वाले व्यक्ति के साथ नहीं कर सकते हैं। उपयोग हम केवल अपने से छोटे से या फिर अपने बराबर वाले के साथ कर सकते हैं।

अगर कोई हमें Hi या फिर Hii कहता हैं तो हमें उसका रिप्लाई क्या देना चाहिए ?

अगर आपसे कोई Hi या Hii कहता हैं तो आपको उसके रिप्लाई में Hi या फिर Hello भी बोल सकते हो।

Leave a Comment