हाइट बढ़ाने के लिए योगासन : Height Badhane Ke Liye Yogasan

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन : आज के समय में हर कोई एक अच्छी हाइट, स्वस्थ शरीर और एक अच्छी पर्सनेलिटी पाने की चाह रखते है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ एवं अच्छा बनाए रखने के लिए तो हम अपनी डाइट को बढ़ा या घटा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की योगासन से हम अपनी लंबाई को भी बढ़ा सकते हैं। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने बहुत से लोग जो अपनी हाइट ना बढ़ने की वजह से परेशान रहते हैं, वह अब अपनी हाइट को रोजाना योगासन करके बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ योगासन के बारे में जो शरीर की लंबाई बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है।

अस्थमा रोकने के घरेलु उपचार

Height Badhane Ke Liye Yogasan
yoga asanas to increase height

जाने हाइट बढ़ाने के लिए फायदेमंद योगासन

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की योग हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने में काफी लाभदायक होता है, रोजाना योग से बहुत सी बिमारियों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं योग चेहरे में निखार, शरीर में रक्त का संचार और शरीर में हार्मोनल बैलेंस रखने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है। योगासान से शरीर Growth Hormone के सक्रिया होने में काफी शरीर की लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है, इससे हाइट के साथ-साथ योग से शरीर में लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ता है। ऐसे में बहुत से योगासन जो लंबाई बढ़ने में काफी मददगार होते हैं, जानते हैं इनकी पूरी जानकारी।

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Care)

चक्रासन (Chakrasana)

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन : Height Badhane Ke Liye Yogasan

चक्रासन में व्यक्ति को पहले पीट के बल लेटना होता है, अब आपको अपने हाथों को सर से ऊपर की और लेजाकर अपनी हथेली को जमीन पर रखकर कोहनी को ऊपर की तरफ मोड़ना होगा, अब धीरे से अपने पैरों को अंदर की तरफ मौडे और जमीन पर जोर देकर अपने कन्धों व शरीर को उठाना शुरू करें और अपने हाथों व पैरों को सीधा खड़ा करके कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहे, इस आसान को रोजाना करने से आपको काफी फायदा होगा।

शीर्षाशन (Sirsasana)

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन : Height Badhane Ke Liye Yogasan

शीर्षाशन के लिए आपको पहले वज्रासन मुद्रा में पहले घुटनों के बल जमीन में बैठना होगा, अब आपको अपने सिर को नीचे की और झुकाकर घुटनों के सामने रखकर अपनी उँगलियों को सर के पीछे जोड़कर सिर को सहारा देना होगा, अब धीरे से शरीर को सिर के बल ऊपर उठाना शुरू करें और अपने पैर को ऊपर की और एकदम सीधे खड़े कर अपने शरीर को बैलेंस करने की कोशिश करें और 10 से 15 सेकंड तक गहरी सांस लेते रहे और धीरे से सांस छोड़कर जमीन पर पैरों को वापस नीचे लाएँ, इस आसन को शुरुआत में करने में थोड़ी समस्या होगी, जिसके लिए पहले आप दीवार का सहारा ले सकते हैं।

त्रिकोणसान (Trikonasana)

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

त्रिकोणासन जिसे रिवर्स ट्रायंगल आसान के नाम से भी जाना जाता है, इस आसान से शरीर का संतुलन और एकाग्रता के साथ-साथ शरीर की लंबाई बढ़ने में भी काफी मदद मिलती है। यह कम समय में शरीर की लंबाई को बढ़ाने में काफी फायदेमंद योगासन होता है। इस आसान को करने के लिए आपको पहले सीधे पोजीशन में दोनों पैरों के बीच दो से तीन फुट का फैसला रखकर खड़ा होना होगा, अब आपको अपने हाथों को बगल की और सीधा फैलाकर अपने दाएँ हाथ को नीचे की तरफ लेजाकर अपने दाएँ पैर को चुने की कोशिश करें और अपने बाएँ हाथ को ऊपर और अपनी गर्दन को ऊपर की और

भुजंगासन (Bhujangasana)

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

भजंगासन जिसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है, भुजंगासन पीठ के रिड की हड्डी को लचीला बनाने में काफी फायदेमंद होता है, इससे पीठ की मासपेशियाँ मजबूत होती है। इस आसान को करने के लिए पहले आपको जमीन पर पेट के बल लेटना होता है, जिसके बाद आपको अपने हाथों की हथेलियों को जमीन पर रखकर अपने शेरिर के ऊपरी भाग को ऊपर की तरफ उठाना होता है और कुछ समय तक इसी पोजीशन में धीरे-धीरे सांस लेना और छोड़ना होता है। इससे आपके शरीर में लचीलापन बढ़ता है और आपके लंबाई भी असर होता है।

वृक्षासन (Tree Pose)

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

वृक्षासन जिसे Tree Pose भी कहा जाता है, इस आसान से शरीर का संतुलन अच्छा बनाया जाता है। इस शरीर को शुरू करने के लिए आपको अपने हाथों को ऊपर की और जोड़कर सीधे खड़े होना होता है, अब अपने दाहिने घुटने को मोड़कर बाईं जाँघ पर रखना होता है। इसके बाद आपको अपने हाथों को ऊपर की और लेजाकर नमस्कार की मुद्रा में जोड़ना होगा और गहरी सांस लेकर अपना संतुलन बनाए रखना होता है, इससे आपकी लंबाई बढ़ने में काफी फायदा मिलता है।

हाइट बढ़ाने के लिए योगासन से सम्बंधित प्रश्न

हाइट बढ़ाने के लिए कौन-कौन से योगासन करने चाहिए ?

हाइट बढ़ाने के लिए ये योगासन फायदेमंद साबित होंगें- चक्रासन, वृक्षासन, भुजंगासन, त्रिकोणसान, शीर्षाशन आदि प्रकार के योग से आप आसानी से अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते हैं।

क्या सूर्य नमस्कार करने से हाइट बढ़ेगी ?

जी हाँ हाइट बढ़ने के लिए आप सूर्य नमस्कार का योगासन कर सकते हैं। यह हाइट बढ़ने के लिए एक बेहतर योगासन हैं।

हाइट न बढ़ने का कारण क्या हो सकता है ?

हाइट न बढ़ने का कारण यह हो सकता है की आप शारीरिक से कम काम कर रहे हैं या फिर आपकी डाइट सही नहीं है। आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना पड़ेगा जिस से लम्बाई बढ़ने में मदद मिलेगी।

भुजंगासन से कैसे हाइट बढ़ती है ?

भुजंगासन से रीढ़ की हड्डी लचीली होती है, जिससे पीठ की मांशपेशियां मजबूत होती है और इस से शरीर को बढ़ने में मदद मिलती है।

Leave a Comment

Join Telegram