Good Evening कब बोला जाता है? (4:00 या 5:00 या फिर 6:00)

तो दोस्तों बचपन में हम सभी को यह सिखाया जाता हैं कि जब आप सुबह उठते हो तो आपको सभी को Good Morning कहना चाहिए। जब सभी बच्चे सुबह सुबह स्कूल चले जाते हैं तो वह वहां पर भी अपने स्कूल में पढ़ने वाली मैडम और सर को Good morning कहते हैं और जब वह स्कूल से घर आते हैं तो उस समय तक Good Afternoon हो जाता हैं। सभी यह तो जानते हैं की Good morning सुबह 12:00 बजे तक होता है और उसके बाद Good Afternoon हो जाता हैं परन्तु बहुत से बच्चों के मन में यह सवाल रहता है की Good Evening कब बोला जाता है ? तो दोस्तों अगर आप भी नहीं जानते हैं की Good Evening कब बोला जाता है तो आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस जरिये यह बताने वाले है की गुड इवनिंग कब बोला जाता है?

Good Evening कब बोला जाता है? (4:00 या 5:00 या फिर 6:00)
Good Evening कब बोला जाता है?

तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तब ही आप जान सकेंगे की Good evening कब बोला जाता है? तो कृपा करके इसे ध्यान से पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- 26 जनवरी को क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

Good evening कब बोला जाता है?

आप सभी यह सोच रहे होंगे की Good Evening करने का सही समय क्या होता हैं जिसके बारे में हम आपको बता दे की – Good Evening शाम के समय में बोला जाता है, इसलिए Good Evening बोलने का सही समय 5:00 बजे के बाद का होता है। शाम 5:00 से लेकर रात के 9:00 बजे तक Good evening कहा जा सकता है। तो दोस्तों अगर आप अपने किसी परिचित से 5 बजे के बाद मिलते हो तो उसको आप Good Evening कर सकते हो और अगर आप अपने किसी परिचित से रात के 9 बजे के बाद मिलते हो तो आपको उनको गुड इवनिंग नहीं कहना है आप उनको केवल हेलो या फिर नमस्ते भी कह सकते हो।

शाम कब होती है | When is Evening

तो दोस्तों जैसा की आपको पता है की शाम को ही Good Evening कहा जाता है तो उसके लिए यह आवश्यक है की हम जान ले की शाम कब होती है। जिसके बारे में हमने यहाँ पर बताया है तो कृपया ध्यान से पढ़े

माना जाता है की शाम की शुरुआत 5 बजे से होती है और शाम होने के बाद ही हम किसी को Good Evening कह सकते है। लगभग हर जगह पर सूरज ढलना शुरू हो जाता है और जिस समय सूरज ढलने लगता है उसी को शाम माना जाता है। उसके बाद जब सूरज ढल जाता है और अँधेरा हो जाता है उसको रात्रि कहते है। रात्रि के 9 बजे तक हम किसी को भी Good Evening कह सकते है। अगर आप अपने किसी परिचित से रात्रि के 9 बजे के बाद मिलते है तो आपको उनको गुड इवनिंग नहीं कहना है आपको उनको Hi या नमस्ते भी कह सकते हो।

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की सर्दियों के मौसम में शाम जल्दी हो जाती हैं और गर्मियों में शाम देर से होती है। तो आपको यह भी बता दे की शाम समय देखकर नहीं होती शाम तब होती है जब सूरज ढलने लगता है उसी को शाम कहा जाता है इसलिए जिस समय सूरज ढलने लगे उस समय भीं आप किसी को गुड इवनिंग कह सकते हो।

गुड इवनिंग कैसे बोला जाता है

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको यह बताया है की गुड इवनिंग कब बोला जाता है। अब आगे हम आपको इस लेख में यह बताने वाले है की Good Evening का किस प्रकार और कैसे किया जाता है तो अगर आप भी यह जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Good Evening के कुछ उदहारण :-

  1. अगर आप शाम के समय ट्युशन जाते हो तो जब आप अपने टीचर के घर पहुँचते हो तो आप उनको कहते हो Good Evening mam/sir .
  2. अगर आप शाम के समय बाजार में घूम रहे हो और बाजार में आपको आपका कोई परिचित मिल जाए तो आप उनको मिलने पर भी Good Evening sir/mam/uncle/aunty etc.
  3. अगर आपके घर पर शाम को कोई मेहमान आ जाये तो आप उनको Good Evening ही कहते हो।
  4. अगर आप किसी भी होटल में खाना खाने जाते है तो वहां पर जाते समय वहां के वेटर आपको सबसे पहले कहते है Good Evening sir what would you like to order.
  5. अगर आप शाम के समय अपने दोस्त के घर जाते हो तो आप अपने दोस्त के मम्मी पापा को कह Good Evening uncle aunty.

Good Evening से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Good Evening को हिंदी में क्या कहते है ?

गुड इवनिंग को हिंदी में सुसंध्या कहते है।

Good Evening कब बोलै जाता है ?

आप सभी यह सोच रहे होंगे की Good Evening करने का सही समय क्या होता हैं जिसके बारे में हम आपको बता दे की – गुड इवनिंग शाम के समय में बोला जाता है और शाम 5:00 के बाद ही बोली जाती है इसलिए गुड इवनिंग बोलने का सही समय 5:00 बजे के बाद का होता है। शाम 5:00 से लेकर रात के 9:00 बजे तक Good evening कहा जा सकता है।

शाम कब होती है ?

माना जाता है की शाम की शुरुआत 5 बजे से होती है और शाम होने के बाद ही हम किसी को Good Evening कह सकते है। लगभग हर जगह पर सूरज ढलना शुरू हो जाता है और जिस समय सूरज ढलने लगता है उसी को शाम माना जाता है। उसके बाद जब सूरज ढल जाता है और अँधेरा हो जाता है उसको रात्रि कहते है।

Good Morning बोलने का सही समय क्या है ?

Good Morning बोलने का सही समय सुअभ से लेकर दोपहर के 12 बजे तक का है यानि के आप 12 बजे तक किसी को Good Morning कहते है।

Good Night कब बोला जाता है ?

Good Night उस समय बोला जाता है जब आप सोने जा रहे होते हो तब आप किसी को good night कह सकते हो।

Leave a Comment