गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची, नई एपीएल

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 की नई एपीएल, बीपीएल सूची को राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन देखने की सुविधा नागरिकों को घर बैठे ही प्रदान करने के लिए इसे नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग गोवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी जारी दिया गया है। राज्य के जिन भी नागरिकों द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन किए गए थे, वह अपने व अपने परिवार का नाम राशन कार्ड लिस्ट 2022 की जारी सूची में देख सकेंगे। Goa Ration Card List 2022 देखने के लिए राज्य के नागरिक जो नई एपीएल, बीपीएल सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, वह लिस्ट में नाम के लाभ, पात्रता व लिस्ट देखने की प्रक्रिया इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Goa-Ration-Card-New-List-2022
Goa-Ration-Card-New-List-2022

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022

राज्य के नागरिक जो गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं, वह आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल पर नए एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकेंगे। देश में सभी कार्यों को डिजिटल माध्यम से जल्दी पूरा करने व कार्यों में बेहतर पर्दार्शिता बनाने रखने के लिए सरकारी योजनाओं के साथ-साथ राशन कार्ड लिस्ट को भी ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा खाद्य आपूर्ति पोर्टल पर राशन कार्ड नई एपीएल, बीपीएल लिस्ट को जारी किया गया है, जिससे अब नागरिकों को लिस्ट में नाम देखने के लिए कार्यालओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने से कार्यों में पारदर्शिता लाइ जा सकेगी, जिससे सभी पात्र नागरिकों राशन कार्ड द्वारा पीडीएस दुकानों से खाद्य वस्तुएँ सस्ते व रियायती दरों पर प्राप्त हो सकेंगी।

Goa Ration Card बनवाने के लिए राज्य के 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक जो राज्य में ही निवास कर रहे हैं, वह अपनी श्रेणी के आधार पर ही राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसके बाद श्रेणीवार राशन कार्ड के माध्यम से उन्हें पीडीएस दुकानों से गेहूँ, चाँवल, दाल, चीनी, तेल आदि खाद्य पदार्थ रियायती दरों पर वित्त्रित की जाती हैं। इसके साथ ही नागरिक अपने राशन कार्ड का उपयोग सरकारी योजनाओं व सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए एक वैध दस्तावेज के रूप में कर सकेंगे।

Goa Ration Card List 2022 : Details

आर्टिकल गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022
संबंधित विभाग नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग गोवा
साल 2022
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को रियायती दरों पर राशन की सुविधा
प्रदान करने के लिए राशन कार्ड जारी करना
श्रेणी राज्य सरकारी
आधिकारिक वेबसाइट goacivilsupplies.gov.in

गोवा राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड का वित्तरण राज्य के नागरिकों के परिवार के सदस्य व उनकी आय के आधार पर श्रेणीवार प्रदान किए जाते हैं , यह राशन कार्ड श्रेणीवार नागरिकों को तीन प्रकार के जारी किए जाते, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • एपीएल राशन कार्ड- एपीएल राशन कार्ड का वित्तरण उन परिवारों को किया जाता है, जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले हैं या जिनके परिवार की सालाना आय 50 हजार से 5 लाख रूपये के बीच है। ऐसे सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को पीडीएस दुकानों से प्रतिमाह 15 किलो राशन का वित्तरण किया जाता है।
  • बीपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रदान किए जाते हैं, ऐसे परिवार जिनकी सालाना आय एक लाख रूपये या इससे कम हैं वह परिवार बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसके तहत उन्हें राशन की दुकानों से प्रतिमाह 25 किलो राशन का वित्तरण किया जाता है, जिसमे उन्हें दो किलो गेहूँ और तीन किलो चाँवल दिए जाते हैं।
  • अंत्योदय (AAY) राशन कार्ड – राज्य के ऐसे परिवार जिनके परिवार में आय का कोई साधन नहीं हैं या उनकी आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब है, उन्हें सरकार द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिसके तहत उन्हें राशन की दुकानों से प्रतिमाह 1 रूपये किलो के आधार पर 35 किलो राशन का वित्तरण किया जाता है।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

गोवा राशन कार्ड के तहत नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राज्य के नागरिक अब आसानी से खाद्य वित्तरण विभाग की एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में घर बैठे ही अपने मोबाइल पर अपना नाम देख सकेंगे।
  • राशन कार्ड लिस्ट में जिन भी नागरिकों का नाम शामिल किया गया होगा, उन्हें राशन कार्ड का वित्तरण किया जाएगा।
  • गोवा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी होने से नागरिकों को कार्यालय के बार-बार चक्कर नहीं काटना पडेगा, जिससे उनके समय व पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • नागरिकों को उनकी श्रेणी के आधार पर दिए गए राशन कार्ड से वह रियायती दरों पर खाद्य वस्तुओं की खरीद कर सकेंगे।
  • राशन कार्ड का उपयोग नागरिक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में सरकारी योजनाओं का लाभ प्रपात करने के लिए कर सकेंगे।
Goa Ration Card की पात्रता

गोवा राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक हैं, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही राशन कार्ड जारी किए जाएँगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राशन कार्ड के लिए आवेदक गोवा के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • आवेदक के पास यदि किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड पहले से मौजूद है, तो वह गोवा राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 ऐसे देखें

राज्य के जिन भी नागरिकों द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन किया गया है, वह राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग गोवा की आधिकारिक वेबसाइट goacivilsupplies.gov.in पर विजिट करना होगा। Goa-ration-card-list-2022
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको E-Citizen के सेक्शन में Know Your Ration Card के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर District wise Summary of Ration Card सर्च पेज आ जाएगा, यहाँ आपको राज्य, जिला, DFSO, स्कीम, डाटा की तिथि को दर्ज करके View Report के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको TPDS (NFSA) Schemes से संबंधित यूनिट्स और राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देगी।
  • यहाँ DFSO वाले विकल्प में राज्य के दोनों जिलों के लिंक दिए गए होंगे, जिसमे आपको अपने जिले के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको TFSO कोड में राशन कार्ड के माध्यम से दिए गए विकल्प का चयन करना होगा। goa-ration-card-TFSO-list
  • अब अगले पेज में आपको अपने क्षेत्र के अनुसार फेयर प्राइस शॉप (FPS) के नाम से आगे आपको दिए गए FPS Code पर क्लिक करना होगा। goa-ration-card-FPS-code
  • इसके बाद अगले पेज में आपको दी गई लिस्ट में अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा, जिसमे आप अपने व अपने परिवार की जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आपकी राशन कार्ड एपीएल, बीपीएल लिस्ट 2022 देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Goa Ration Card List 2022 में शामिल नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

Goa Ration Card List 2022 में शामिल नागरिकों को श्रेणीवार राशन कार्ड का वित्तरण किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन की खरीद कर सकेंगे, इसके अलावा जिन नागरिकों का नाम लिस्ट में नहीं होगा उन्हें राशन कार्ड जारी नहीं किए जाएँगे।

गोवा राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों इसकी किन पात्रता को पूरा करना होगा ?

गोवा के स्थाई निवासी, जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

राशन कार्ड धारकों को पीडीएस दुकानों से क्या-क्या खाद्य वस्तुओं का वित्तरण किया जाएगा ?

राशन कार्ड धारकों को पीडीएस दुकानों से प्रतिमाह गेहूँ, चाँवल, दाल, चीनी, तेल जैसी खाद्य वस्तुओं का वित्तरण किया जाएगा।

नागरिक राशन कार्ड का उपयोग किन-किन कार्यों को करने के लिए कर सकेंगे ?

राशन कार्ड के माध्यम से नागरिक सस्ती दरों पर राशन की खरीद के साथ उसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर सरकारी योजनाओं व सरकारी दस्तावेजों को बनवाने के लिए कर सकेंगे।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

गोवा राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर: 18002330022, 1967 पर सम्पर्क कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment