गन्ने का जूस पीने के फायदे, नुकसान व गुण लाभ । Sugarcane Juice पीने के फायदे

जैसा की आप सभी जानते होंगे की गर्मियों की शुरुआत होने वाली है। गर्मियों की शुरुआत होते ही आप सभी को सड़कों पर गन्ने का जूस बेचने वाले दिखाई देने लगते है। गर्मियों में गन्ने का जूस पीना तो सभी को पसंद होता है। इससे हम को एनर्जी के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी प्राप्त होते है। क्योंकि गन्ने में कुछ ऐसे खास तत्व पाए जाते है।

जो की हमारे लिए लाभदायक होता है। आप सभी यह तो जानते होंगे की जब गर्मियां आती है। तो हम सभी कही पर जा रहे होते है तो गर्मी के कारण सभी को प्यास लगती है। ऐसे में हम सभी का मन कुछ ठंडी चीज पीने का करता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन अगर गन्ने का जूस पीने को मिल जाता है तो उससे बेहतर कोई चीज है ही नहीं। गन्ने के जूस से हमें ताजगी के साथ-साथ धूप में चलने की एनर्जी भी मिलती है और उसके साथ-साथ गन्ने का जूस पीने के फायदे भी बहुत होते है।

गन्ने का जूस पीने के फायदे, नुकसान व गुणलाभ।
Sugarcane Juice पीने के फायदे।

तो दोस्तों क्या आप यह जानते है की गन्ने का पीने से क्या लाभ प्राप्त होता है। आपको बता दे की हर किसी चीज का लाभ व नुकसान दोनों होते है। तो क्या आप जानते है की गन्ने का जूस पीने के फायदे, नुकसान क्या होते है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में गन्ने का जूस पीने के फायदे, नुकसान से जुडी बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है।

तो दोस्तों क्या आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में हम आप सभी को इसके लाभ व नुकसान के बारे में बताने वाले है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिसको पढ़ने से ही आप भी गन्ने का जूस पीने के फायदे, नुकसान जान सकोगे। इसलिए दोस्तों कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

गन्ने का जूस सेहत के लिए लाभदायक क्यों होता है

आप सभी यह तो जानते होंगे की गन्ने हम सभी के रोजाना उपयोग में आता है। अब आप सोच रहे होंगे की रोजाना के जीवन में हम सभी गन्ने का उपयोग किस प्रकार करते है। तो आपको बता दे की गन्ने से बनने वाली चीज जैसे की – चीनी, गुड़ हम सभी के रोजाना जीवन में काम आती है। उसके अलावा भी अगर हम गर्मियों में गन्ने का जूस पीते है।

गन्ने का जूस हमको ताजगी के साथ-साथ एनर्जी भी प्रदान करता है। केवल यह ही नहीं बल्कि इसका प्रयोग काफी बीमारियों से बचने के लिए भी किया जाता है। जैसे की – पीलिया, बदहजमी और कई मूत्र रोगों आदि। आपको यह भी बता दे की इसका उपयोग त्वचा में सुधार करने के लिए भी किया जाता है।

तो दोस्तों क्या आप इसके अन्य लाभ के बारे में जानते है। अगर नहीं तो आप चिंता न करें क्योंकि अब हम आप सभी को यहाँ पर इसके कुछ अन्य लाभ के बारे भी बताने वाले है। तो अगर आप भी इसके लाभ जानना चाहते है। तो कृपया कर नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

गन्ने का जूस पीने के फायदे | Benefits of Drinking Sugarcane Juice

अब हम आप सभी को यहाँ पर गन्ने के जूस पीने के फायदे के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसके लाभ जानना चाहते है। तो कृपया कर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

1. कैंसर से बचाता है गन्ने का जूस | Sugarcane juice prevents cancer

  • जी हाँ दोस्तों गन्ने का जूस हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। क्योंकि गन्ने के जूस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है। जो की हम को कैंसर से बचता है। आपको बता दे की गन्ने के अंदर ट्रायसिन नामक एक फ्लेवोन तत्व होता है। आपको बता दे की यह एंटीऑक्सीडेंट होता है। आपको बता दे की इसके एंटी-प्रोलाइफरेटिव गतिविधि के कारण यह हमारे शरीर में होने वाले कुछ कैंसर के कारणों को होने से बचाता है।
  • लेकिन दोस्तों अगर कोई व्यक्ति किसी कारणवश से कैंसर का मरीज है तो उसको केवल गन्ने के जूस की मदद से ठीक नहीं किया जा सकता है। आज के समय में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज भी संभव है। इसलिए उस कैंसर पीड़ित मरीज का इलाज अच्छी दवाइयों से करवाएं।

2. बुखार में लाभदायक | Beneficial in fever

  • जी हाँ दोस्तों गन्ने का जूस बुखार में भी लाभदायक होता है। जैसा की आप सभी जानते है को बुखार होने के कई कारण होते है। जैसे की – बैक्टीरिया के कारण और आप सभी को यह बता दे की बुखार के समय में अगर कोई व्यक्ति गन्ने का जूस पीटा है तो उसे उसके शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है जिससे वह व्यक्ति के अंदर बुखार से लड़ने की शक्ति आती है। जिसके कारण कई उसके सुधार होने की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए बुखार के समय में भी गन्ने का जूस अवश्य पीना चाहिए।

3. गन्ने का जूस हमें ऊर्जा प्रदान करता है। Sugarcane juice gives us energy

  • जैसा की आप अभी जानते है की हमारे शरीर में एनर्जी के लिए हमारे शरीर को कार्ब्स की आवश्यकता होती है। इसके साथ-साथ आपको बता दे की गन्ने का जूस पीने से हमको ऊर्जा इसलिए प्राप्त होती है क्योंकि गन्ने के जूस में काफी मात्रा में कार्ब्स पाए जाते है जिसके कारण हमारा शरीर काफी अधिक समय तक एनर्जेटिक रहता है।

4. गले से जुड़ी समस्याएं भी दूर करता है | Also removes problems related to throat

  • दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की इन सभी चीजों के साथ-साथ गन्ने का जूस से हमें गले से जुडी समस्याएं भी दूर होती है। अगर किसी व्यक्ति के गले में दर्द है और टॉन्सिल्स जैसी चीजों से भी हमें बचाता है। जब किसी को टॉन्सिल्स हो जाते है तो उसके गले की कोशिकाएं में सूजन आती है उसी के कारण टॉन्सिल्स होते है। तो गन्ने का जूस उन कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है जिसके कारण टॉन्सिल्स होने पर भी यह लाभदायक होता है।

5. मुंहासों के लिए लाभदायक | Beneficial for acne

  • आप सभी को यह बता दे की आज के समय में मुहासे भी काफी गंभीर समस्या बन चुके है। इसलिए इनको ठीक करने के लिए आप भी गन्ने का जूस पी सकते है। क्योंकि गन्ने के जूस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दे की अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड होते है। जिनका उपयोग बहुत सी कॉस्मेटिक पदार्थों में भी किया जाता है। इसलिए इसका उपयोग मुहांसे दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

6. घाव भरने में भी लाभदायक होता है गन्ने का जूस | Sugarcane juice is also beneficial in wound healing.

  • जी हाँ दोस्तों आप सभी ने यह सही पड़ा है की गन्ने का जूस घाव भरने में भी मदद करता है। अब आप सोच रहे होंगे की कैसे गन्ने का जूस घाव भरने के काम आता है। तो आपको बता दे की NCBI की एक रिसर्च के दौरान यह पता चला है की कई बार गन्ने से बनी हुई शक्कर का प्रयोग भी घाव को ठीक करने के काम आता है। क्योंकि आपको शक्कर के अंदर एंटीमाइक्रोबियल जैसी चीजें पाई जाती है। जिससे घाव ठीक होने में मदद मिलती है। इसलिए अगर किसी को चोट लगी हो तो वह उस समय गन्ने का जूस भी पी सकता है। जो की उसके लिए काफी लाभदायक होगा।

Sugarcane Juice पीने के नुकसान | Disadvantages of drinking sugarcane juice.

आप सभी यह तो जानते होंगे की हर किसी से चीज के लाभ व हानि दोनों होते है। तो अब हम आप सभी को यहाँ पर गन्ने के जूस पीने के कुछ नुक़सान के बारे में बताने वाले है। इसलिए कृपया करके दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • इसका मुख्य नुकसान यह है की अगर कोई व्यक्ति सर्दियों में गन्ने के जूस का सेवन करता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को खासी व झुखाम होने की सम्भवता बढ़ जाती है क्योंकि गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दियों में पीने से आप बीमार भी हो सकते है।
  • कई जगहों पर गन्ने का जूस ठीक से नहीं बनाया जाता है। यानी के वह लोग साफ़ सफाई का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते है। इससे आप बीमार भी हो सकते है।
  • आपको बता दे की गन्ने के जूस का मुख्य नुकसान यह है की गन्ने का जूस बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए आपको इसे ताजा-ताजा ही पी लेना चाहिए। क्योंकि कुछ समय के बाद इसमें बैक्टीरिया और फंगस भी हो सकते है।
  • माना यह भी जाता है की रखे हुए गन्ने के जूस को पीने से चक्कर भी आ सकते है और उसके साथ-साथ सर दर्द की समस्या भी बन सकती है। इसलिए कभी भी बासी या रखा हुआ गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए।

गन्ने के जूस से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

गन्ने के जूस का मुख्य सीजन कौन सा होता है ?

दोस्तों आप सभी को यह बता दे की गन्ने के जूस का मुख्य सीजन गर्मियों का मौसम होता है। गर्मियों के मौसम में आपको लगभग हर जगह पर गन्ने का जूस बेचने वाले दिख जाएंगे।

गन्ने का जूस कैंसर से कैसे बचाता है ?

क्योंकि गन्ने के जूस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है। जो की हम को कैंसर से बचता है। आपको बता दे की गन्ने के अंदर ट्रायसिन नामक एक फ्लेवोन तत्व होता है। आपको बता दे की यह एंटीऑक्सीडेंट होता है। आपको बतादे की इसके एंटी-प्रोलाइफरेटिव गतिविधि के कारण यह हमारे शरीर में होने वाले कुछ कैंसर के कारणों को होने से बचाता है

क्या गन्ने के जूस को बनाने के आधे घंटे बाद पिया जा सकता है ?

जी नहीं गन्ने का जूस हमको बनाने के बाद कही पर रखना नहीं चाहिए क्योंकि गन्ने का जूस बहुत ही जल्दी ख़राब होने वाली चीज है। उसको हमेशा ताजा-ताजा ही पीना चाहिए।

गन्ने के जूस रात को पीना सही है ?

जी नहीं गन्ने का जूस रात को नहीं पीना चाहिए क्योंकि गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है। इसलिए अगर रात को कोई इसको पीता है तो उसको सर्दी होने का खतरा भी हो सकता है।

Leave a Comment