एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म क्या है

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की हम सभी ने बचपन में विद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है। विद्यालय में बहुत सी कक्षाएं होती है और जब भी किसी बच्चे को शुरुआत में स्कूल भेजा जाता है तो उनको पहले छोटी क्लास में बैठाया जाता है जहँ पर उनको उनके स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है उन छोटी कक्षाओं में उनको बेसिक नॉलेज दी जाती है जैसे की – A,B,C और अ, आ आदि जैसी चीजें यह सभी चीजे हम सभी ने भी अपने स्कूल की शुरुआत में पढ़ी है। यह सभी चीजें LKG, UKG जैसी कक्षाओं में पढ़ाई जाती है और धीरे धीरे बच्चों का स्तर बढ़ाया जाता है और उनकी शिक्षा का स्तर भी बढ़ाया जाता है फिर उनको और नयी नयी चीजें सिखाई जाती है। तो दोस्तों क्या आप में से किसी को एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म मालूम है

एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म क्या है
Full form of UKG & LKG in Hindi

अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानकारी देने वाले है और आप सभी को इनकी फुल फॉर्म के बारे वाले है तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकरी प्राप्त करना चाहते है और एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) की फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि तब ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

इसको भी अवश्य पढ़े :- ओटीपी (OTP) का फुल फॉर्म

एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म | Full Form of LKG UKG

  • Full form of LKG in English – Lower Kindergarten
  • Full form of UKG in English – Upper Kindergarten

एलकेजी (LKG)

जैसा की हमने आप सभी को बताया है की एलकेजी (LKG) की फुल फॉर्म Lower Kindergarten है। आपको यह भी बता दे की lower kindergarten को हिंदी में बाल विहार भी कहा जाता है। जिस प्रकार आप और हम भी इस कक्षा में पढ़े ही है उसी प्रकार हर बच्चे को इन्ही कक्षाओं से अपने शिक्षा की शुरुआत करनी होती है। एलकेजी कक्षा में तीन से चार वर्ष के बच्चो का एडमिशन किया जाता है। इन कक्षाओं में बच्चों को बेसिक नॉलेज दी जाती है जैसे की उनको इस कक्षा में अक्षरों को पढ़ना व लिखना भी सिखाया जाता है। इन कक्षाओं में बच्चों को पढाई के साथ साथ काफी खेल भी खिलाये जाते है ताकि बच्चों को विद्यालय में रुचि हो सकें।

इसलिए ही टीचर बच्चों को खेल खिलाते है और खेल के साथ साथ बच्चों को काफी चीजें सिखाई जाती है। आपको यह भी बता दे की kindergarten शब्द एक जर्मन शब्द है जिसका मतलब garden for children होता है यानि के यह कक्षाएं बच्चों के लिए मैदान के समान होती है। जिसमे वह काफी कुछ सीखता है। इन इस कैशा में बच्चों को गिनती, अक्षर का ज्ञान और कवितायेँ (Poem) भी सिखाई व पढाई, व ड्राइंग भी करवाई जाती है। इन कक्षाओं में जो शिक्षा बच्चों को प्रदान की जाती है वह उन बच्चों के आगे जाकर काम आती है। इन कक्षाओं की शिक्षा से धीरे धीरे बच्चों की शिक्षा का स्तर बढ़ता है।

यूकेजी (UKG)

तो दोस्तों जब कोई बच्चा अपनी एलकेजी कक्षा को पास कर लेता है तो उसके बाद उस बच्चे को यूकेजी कक्षा के स्तर की शिक्षा दी जाती है। आपको यह बता दे की यूकेजी (UKG) की फुल फॉर्म Upper Kindergarten होती है। Upper Kindergarten को भी हिंदी में बल विहार ही कहा जाता है। जिस प्रकार आपने और हमने भी बचपन में इन कक्षाओं से शिक्षा प्राप्त की है उसी प्रकार सभी बाचे इस कक्षा को पढ़कर आगे बढ़ते है और धीरे धीरे उनकी शिक्षक स्तर बढ़ाया जाता है और उनको और उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। यूकेजी कक्षा में 4 से 5 साल इ बच्चे को एडमिशन करवाया जाता है।

जिस प्रकार एलकेजी की शिक्षा होती है उसी प्रकार इसमें भी बच्चों शिक्षा की शिक्षा को एलकेजी के मुक़ाबले थोड़ा बढ़ा दिया जाता है। क्योंकि एलकेजी में पढाई गयी चीजें तो उसको पता चल ही जाती है इसलिए यूकेजी में बच्चों की शिक्षा के स्तर को थोड़ा बढ़ा दिया जाता है। फिर जब बच्चा यूकेजी की सभी चीजों को समझ लेता है तो उसके बाद उसकी मुख्य शिक्षा प्रारम्भ होती है जो की पहली कक्षा से होती है और जैसे बच्चा बड़ी कक्षा में पहुँचता रहता है उसी प्रकर बच्चे की शिक्षा का स्तर भी बढ़ा दिया जाता है।

एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

एलकेजी (LKG) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

एलकेजी (LKG) का फुल फॉर्म Lower Kindergarten होता है।

यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म Upper Kindergarten होता है।

एलकेजी कक्षा के बारे में कुछ जानकारी दीजिये ?

एलकेजी कक्षा में तीन से चार वर्ष के बच्चो का एडमिशन किया जाता है। इन कक्षाओं में बच्चों को बेसिक नॉलेज दी जाती है जैसे की उनको इस कक्षा में अक्षरों को पढ़ना व लिखना भी सिखाया जाता है। इन कक्षाओं में बच्चों को पढाई के साथ साथ काफी खेल भी खिलाये जाते है ताकि बच्चों को विद्यालय में रुचि हो सकें।

यूकेजी कक्षा के बारे में कुछ जानकरी दीजिये ?

यूकेजी कक्षा में 4 से 5 साल इ बच्चे को एडमिशन करवाया जाता है। जिस प्रकार एलकेजी की शिक्षा होती है उसी प्रकार इसमें भी बच्चों शिक्षा की शिक्षा को एलकेजी के मुक़ाबले थोड़ा बढ़ा दिया जाता है। क्योंकि एलकेजी में पढाई गयी चीजें तो उसको पता चल ही जाती है इसलिए यूकेजी में बच्चों की शिक्षा के स्तर को थोड़ा बढ़ा दिया जाता है। फिर जब बच्चा यूकेजी की सभी चीजों को समझ लेता है तो उसके बाद उसकी मुख्य शिक्षा प्रारम्भ होती है

एलकेजी (LKG) कक्षा को हिंदी में क्या कहते है ?

एलकेजी (LKG) और यूकेजी (UKG) दोनों कक्षा को हिंदी में बल विहार कहा जाता है।

एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म से पहले भी कोई कक्षा होती है क्या ?

जी हाँ एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) का फुल फॉर्म से पहले भी एक कक्षा होती है जिसको नर्सरी कहा जाता है।

Leave a Comment