हवाई यात्रा (फ्लाइट) में एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है, जानें विस्तार में

अकसर पहली बार फ्लाइट में यात्रा करने वाले लोगो के मन में यह सवाल कौंधता है की वे अपने साथ कितना सामान ले जा सकते है। अगर आप तय की गयी सीमा से अधिक सामान ले जाते है तो आपको यात्रा करने से वंचित किया जा सकता है साथ ही आपको अन्य परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए जरुरी है की आप पहले ही पता कर ले की आप हवाई यात्रा (फ्लाइट) में कितना सामान ले जा सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की आप अपनी हवाई यात्रा में कितना सामान ले जा सकते है ताकि आपको किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

हवाई यात्रा (फ्लाइट) में एक व्यक्ति कितना सामान ले जा सकता है
How Much load you can carry in flight

फ्लाइट में ले जा सकते है इतना सामान

एयर-इंडिया द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यात्रियों द्वारा घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानों में केबिन बैगेज अलांउस के सम्बन्ध में अधिकतम 8 किलोग्राम वजन का हैंड बैग ले जाने की अनुमति दी गयी है। बैग के माप के सम्बन्ध में एयर-इंडिया द्वारा साफ़ किया गया है की यात्रियों को अधिकतम 35 सें.मी. (14 इंच) लंबाई, 25 सें.मी. (10 इंच) चौड़ाई और 55 सें.मी. (22 इंच) ऊंचाई वाला बैग ले जाने की अनुमति होगी यानी की बैग की कुल माप 115 सें.मी. से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह माप एयरबस और बोइंग विमान के लिए लागू होगी। वही एटीआर विमान के लिए बैग की कुल माप 85 सें.मी. से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दी जाती है ये विशेष छूट

एयर-इंडिया द्वारा विमान में यात्रियों को व्‍यैक्तिक वस्‍तु सुरक्षा हेतु निम्न वस्तुओ को ले जाने की अनुमति भी प्रदान की जाती है।

  • महिला का हैंड बैग
  • दूरबीन या कैमरा
  • पढ़ने के लिए उचित सामग्री
  • शॉल या ओवरकोट
  • छतरी (मुड़ने वाली)
  • अस्‍थमा इनहेलर और अन्य अपेक्षित मेडिसिन
  • लैपटॉप

इसके अतिरिक्त सिख यात्रियों को भी मानकों के अनुसार 9 इंच (22.86 से.मी.) तक की लंबाई का कृपाण रखने की अनुमति प्रदान की गयी है।

Leave a Comment

Join Telegram