Director Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की इस दुनिया में अनेक प्रकार के लोग रहते है। उन सभी लोगो की सोच व अपने सपने एक दूसरे से अलग होते है। बहुत से बच्चों या फिर लोगो का सपना यह होता है की वह एक अभिनेता बने या फिर डॉक्टर, इंजीनियर, या फिर बिजनेसमैन बने इसी के साथ साथ कई लड़कियों को भी यह सभी चीजें बनने का मन होता है पर आप सभी को यह भी बता दे की कई व्यक्ति ऐसे भी होते है जिनको बड़े होकर Director बनने का शौंक होता है। जी हाँ दोस्तों कई लोगो का यह भी मन होता है की वह डायरेक्टर बने और फिल्मे बनाये तो क्या दोस्तों आप में से भी कोई ऐसा है जो की डायरेक्टर बनना चाहता है। तो क्या आप में से कोई भी व्यक्ति यह जनता है की डायरेक्टर यानि के फिल्म निर्देशक कैसे बनते है और फिल्म निर्देशक बनने के लिए क्या करना पढता है।

Director Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है
Director Kaise Bane

अगर नहीं तो आप में से किसी भी व्यक्ति को चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये Director बनने के लिए बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है, डायरेक्टर बनने के लिए क्या पढाई करनी पढ़ती है, डायरेक्टर बनने के लिए क्या करना होता है आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी Director बनना चाहते है और यह जानना चाहते है की फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है। तो दोस्तों इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में दी गयी जानकारी को पढ़ने के पश्चात ही आप इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकोगे और डायरेक्टर बनने के लिए क्या करना होता है यह सब जान सकोगे। तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- डॉक्टर (Doctor) कैसे बने ?

Director Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

तो दोस्तों अगर आप भी डायरेक्टर बनना चाहते है तो आप सभी को यह बता दे की यह एक बहुत अच्छा कार्य है जिसकी मदद से आप लोगो का मनोरंजन भी कर सकते है और इस कार्य में काफी पैसा भी होता है। लेकिन आप सभी को यह बता दे की फिल्म निर्देशक बनने के लिए आपके लिए लोगो को बहुत मेहनत करनी पढ़ती है और निर्देशक बनने के लिए आपका दिमाग भी बहुत तेज होना चाहिए और आपका दिमाग क्रिएटिव भी होना चाहिए ताकि आप भी अनोखी अनोखी चीजों के बारे में सोच सकें। अगर आप भी फिल्म निर्देशक बनना चाहते है तो आप भी आसानी से फिल्म निर्देशक बन सकते है उसके लिए आपको अधिक शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता भी नहीं है।

आप सभी को यह बता दे की फिल्म निर्देशक बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को फिल्म इंस्टिट्यूट से फिल्म डायरेक्शन का कोर्स करना होता है। उसके बाद जब आप उस कोर्स को पूरा करले उसके बाद आपको किसी भी प्रोडक्शन हाउस में किसी डायरेक्टर का असिस्टेंट बनना होगा ताकि आप उसके साथ साथ फिल्म डायरेक्शन का अनुभव ले सकें। लेकिन यह अवश्य नहीं है की आपको इसका कोर्स अवश्य ही करना पढ़े। उसके लिए आप केवल बिना कोर्स करे किसी भी डायरेक्टर के अस्सिटेंट के रूप में कार्य करके डायरेक्टर का अनुभव ले सकते है जिससे की आप भी डायरेक्शन जान सकते है।

ऐसा अवश्य नहीं होता है की जो भी व्यक्ति को डायरेक्टर बनना हो तो उसके लिए पहले उसको फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना ही पढ़े उसके लिए कोई भी बिना कोर्स करे भी किसी डायरेक्टर के साथ अस्सिस्टेंट बनके भी इसकी जानकारी ले सकता है। किन्तु कोर्स करने से यह लाभ होता है की जो भी डायरेक्टर बनना चाहता है उसको कोर्स के जरिये डायरेक्टर बनने में थोड़ा कम समय लगता है क्योंकि उसके बारे में उसने काफी हद तक उस कोर्स में सीखा होगा।

Film director career

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की केवल भारत में ही नहीं बल्कि फिल्मे तो पूरे विश्व में काफी अधिक देखि जाती है और लोगो को फिल्मे देखना बहुत ही अधिक पसंद भी होता है इसलिए फिल्म डायरेक्टर बनना एक बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है। उसके साथ साथ भारत में भी कई ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे फिल्म निर्देशक की बहुत ही आवश्यकता होती है क्योंकि भारत में बहुत सी फिल्म इन्दुस्ट्री है जैसे की – बॉलीवुड, टॉलीवूड, भोजपुरी फिल्म सिनेमा, आदि कई अन्य फिल्म इंडस्ट्री। इन सभी प्रकार की फिल्मों को भारत में काफी पसंद किया जाता है। इन सभी प्रकार की फिल्मे बनाने के लिए हर किसी फिल्म इंडस्ट्री को निर्देशक की आवश्यकता होती है। इसलिए फिल्म निर्देशक बनना एक बहुत ही बेहतर विकल्प भी माना जाता है।

इसके साथ साथ आप सभी यह भी जानते ही है की आज कल केवल फिल्मे ही नहीं बल्कि लोगो को वेब सीरीज देखना भी काफी हद तक पसंद होता है। क्योंकि वेब सीरीज फिल्म के मुक़ाबले अधिक लम्बी होती है और उनमे फिल्मों के मुक़ाबले देखने में अधिक मजा आता है। तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की वेब सीरीज काफी लम्बी होती है जिनको बनने में भी काफी अधिक समय अलगता है उनके लये भी निर्देशक की आवश्यकता होती है। इसलिए आज के समय में फिल्म निर्देशक बनना एक बहुत ही अच्छा और बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें पैसे भी अधिक मिलते है और जब कोई व्यक्ति अच्छा director बन जाता है तो उसका नाम भी काफी मशहूर हो जाता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माण कॉलेज

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर कुछ ऐसे कॉलेज के नम्म बताने वाले है जो की एक्टिंग सीखने के लिए या फिर फिल्म डायरेक्शन सीखने के लिए काफी मशहूर है।

  1. National School of Drama (Delhi)
  2. Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)
  3. Arena Animation (Bangalore)
  4. Film and Television Institute of India (FTII)
  5. Satyajit Ray Films and Television Institute (Kolkata)
  6. National Institute of Design

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

Director कौन होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फिल्म डायरेक्टर को हिंदी में फिल्म निर्देशक भी कहा जाता है। फिल्म निर्देशक का कार्यो यह होता है की वह फिल्म को बनाने का कार्य करते है।

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

आप सभी को यह बता दे की फिल्म निर्देशक बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को फिल्म इंस्टिट्यूट से फिल्म डायरेक्शन का कोर्स करना होता है। उसके बाद जब आप उस कोर्स को पूरा करले उसके बाद आपको किसी भी प्रोडक्शन हाउस में किसी डायरेक्टर का असिस्टेंट बनना होगा ताकि आप उसके साथ साथ फिल्म डायरेक्शन का अनुभव ले सकें।

कुछ Film Director Course के नाम बताइये ?

मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी इन सिनेमा
बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग
डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन

क्या फिल्म नर्देशक बनना एक अच्छा विकल्प है ?

जी हाँ दोस्तों आज के समय में लोग फिल्मे देखना बहुत ही अधिक पसंद करते है जिसके कारन फिल्म बनाने वाले लोग यह प्रयास करते है की वह और भी फिल्मे बनाये और फिल्मे बनाने के लिए फिल्म निर्देशक की आवश्यकता होती है। तो दोस्तों इसलिए फिल्म निर्देशक बनना एक बहुत ही अच्छा विकल्प मन जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram