फ़िल्म सर्टिफिकेट में अ/U, अव/UA, व/A, तथा S का मतलब क्या होता है ? जानिए यहाँ

Film Certificate Meaning:- तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की फिल्मे देखने का शौंक को लगभग हर किसी व्यक्ति को होता है। फिल्मे तो लगभग हर उम्र के लोग ही देखते है चाहे वो बच्चा हो या फिर बूढा हो। बस इन सब में फर्क सिर्फ इतना होता है की बच्चे अपने मतलब की फिल्म देखते है और जिन लोगो की आयु थोड़ी अधिक होती वह अधिकतर पुरानी फिल्मों के शौंकीन होते है। आप सभी को यह भी बता दे की फिल्मों के निर्माता भी कई अलग अलग प्रकार की फिल्मे बनाते है। उन सभी फिल्मो को बनाते हुए फिल्म के निर्माता को यह भी ध्यान देना होता है की इस फिल्म से समज पर क्या असर पढ़ेगा। क्योंकि कई फिल्मो में कुछ सीन्स या फिर ऐसी भाषा का प्रयोग किया जाता है जो की बच्चों के लिए नहीं होती है। इसलिए यह सब चेक करने के लिए सेंसर बोर्ड फिल्मो को रिलीज़ होने से पहले चेक करता है।

Film Certificate Meaning
Film Certificate Meaning

चेक करने के साथ साथ सेंसर बोर्ड ही फिल्मो को अलग अलग सर्टिफिकेट देता है जिससे यह पता चलता है की कौनसी फिल्म किन केटेगरी के लिए होती है। तो दोस्तों आप सभी ने फिल्म के शुरू होने से पहले अ/U, अव/UA, व/A, तथा S ये सभी चीजें तो देखि ही होंगी। तो क्या आप इनका मतलब जानते है। अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये आप सभी को अ/U, अव/UA, व/A, तथा S इन सभी केटेगरी के मतलब के बारे में बताने वाले है की इन सभी का क्या मतलब होता है और कौनसी केटेगरी किसके लिए होती है।

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तब ही आप इसके बारे में जान सकोगे। क्योंकि इस लेख महि हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करे :- PVR Full Form in Hindi – पीवीआर क्या है?

फिल्म सर्टिफिकेट का अर्थ | Film Certificate Meaning

तो दोस्तों जब भी आप कोई मूवी देखते हो तो उसकी शुरुआत में आप सभी ने हमेशा ही अ/U, अव/UA, व/A, तथा S यह चीज तो देखि ही होगी। तो इसलिए आप सभी को यह बता दे की यह फिल्मो के सर्टिफिकेट होते है जो की फिल्मो को प्रदान किये जाते है। आप सभी को यह भी बता दे की यह सभी सर्टिफिकेट फिल्मो को सेंसर बोर्ड के द्वारा दिए जाते है। इन सभी सर्टिफिकेट के अलग अलग अर्थ होते है जिससे की यह पता चलता है की यह मूवी कितने आयु के लोगो के देखने योग्य है। उसी के मुताबिक़ इन्होने इन सर्टिफिकेट की केटेगरी को बांटा है। तो दोस्तों इसकी जानकारी हम आप सभी को यहाँ इस लेख में देने वाले है तो कृपया करके दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

अ/U सर्टिफिकेट का अर्थ क्या होता है ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बता दे की जिस भी मूवी को अ/U का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है तो उसका अर्थ यह होता है की यह मूवी सभी मूवी की तरह ही एक आम मूवी है और इस मूवी को 7 वर्ष की आयु से अधिक के बच्चे देख सकते है। सर्टिफिकेट का अर्थ यह भी होता है की इस मूवी को कोई भी देख सकता है और इस मूवी पर कोई भी प्रतिबन्ध नहीं है।

अव/UA सर्टिफिकेट का अर्थ क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की अव/UA इस सर्टिफिकेट का अर्थ यह होता है की यह मूवी भी बहुत ही कॉमन मूवी की तरह ही होती है। यह मूवी 12 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए होती है क्योंकि इस प्रकार की मूवी में कुछ ऐसे सीन्स होते है जिनको समझने के लिए बच्चों को किसी बड़े व्यक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि खुदसे उस बच्चे को इस प्रकार की मूवी समझ नहीं आएगी।

व/A सर्टिफिकेट का अर्थ क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के सर्टिफिकेट वाली मूवी आम मूवी की तरह आम नहीं होती है। जिन मूवी को व/A का सर्टिफिकेट मिलता है वह हर किसी आयु के लोगो के लिए नहीं होती है क्योंकि इन मूवी में कुछ ऐसे सीन्स होते है जो की कम आयु के बच्चों के लिए नहीं होती है इस प्रकार की मूवी केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगो के लिए होती है। आप सभी को यह भी बता दे की इस प्रकार की मूवी में एक्टिंग करने के लिए हर कोई तैयार नहीं होता है क्योंकि इस प्रकार की मूवी में कुछ ऐसे सन होते है जिसको वह करना पसंद नहीं करते है जिसके बहुत से अलग अलग कारण भी होते है।

S सर्टिफिकेट का अर्थ क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार का सर्टिफिकेट उन मूवी को दिया जाता है जो की बिलकुल भी कोई आम मूवी नहीं होती है। यह मूवी बहुत ही अलग प्रकार की मूवी होती है और आप सभी को यह भी बता दे की इस प्रकार की मूवी को हर किसी के देखने के लिए नहीं होती है। इस मूवी को केवल कुछ लोगो को ही देखने दिया जाता है जैसे की – Doctor, Engineer और Scientist को ही इस प्रकार की मूवी देखने के लिए अनुमति होती है।

Film Certificate Meaning से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

फ़िल्म सर्टिफिकेट क्या होता है ?

तो दोस्तों जब भी आप कोई मूवी देखते हो तो उसकी शुरुआत में आप सभी ने हमेशा ही अ/U, अव/UA, व/A, तथा S यह चीज तो देखि ही होगी। तो इसलिए आप सभी को यह बता दे की यह फिल्मो के सर्टिफिकेट होते है जो की फिल्मो को प्रदान किये जाते है। आप सभी को यह भी बता दे की यह सभी सर्टिफिकेट फिल्मो को सेंसर बोर्ड के द्वारा दिए जाते है।

कितने प्रकार के फिल्म सर्टिफिकेट होते है ?

फिल्म सर्टिफिकेट होते है जो कुछ इस प्रकार है
अ/U, अव/UA, व/A, तथा S

अ/U Film certificate meaning क्या होता है

तो इसका अर्थ यह होता है की यह मूवी सभी मूवी की तरह ही एक आम मूवी है और इस मूवी को 7 वर्ष की आयु से अधिक के बच्चे देख सकते है।

अव/UA सर्टिफिकेट वाली मूवी कितने वर्ष के बच्चों के देखने के लिए होती है ?

अव/UA सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट वाली मूवी 12 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे के लिए होती है।

Leave a Comment